विज्ञापन
This Article is From Apr 23, 2021

कोरोना के मुकाबले के लिए DRDO के सहयोग से अहमदाबाद में शुरू होगा 900 बेड का अस्‍पताल

दमयंती कोविड अस्पताल डीआरडीओ और गुजरात सरकार के सहयोग से बना है. अस्‍पताल में 150 आईसीयू और 750 ऑक्सिजन से लैस बेड होंगे. 

कोरोना के मुकाबले के लिए DRDO के सहयोग से अहमदाबाद में शुरू होगा 900 बेड का अस्‍पताल
अस्‍पताल में 150 आईसीयू और 750 ऑक्‍सीजन से लैस बेड होंगे
नई दिल्ली:

कोरोना महामारी से मुकाबला करने के लिये डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट ऑर्गेनाइजेशन (DRDO) ने कमर कस ली है. डीआरडीओ के सहयोग से गुजरात के अहमदाबाद में बने 900 बेड का अस्पताल शनिवार से शुरू होने जा रहा है. दमयंती कोविड अस्पताल डीआरडीओ और गुजरात सरकार के सहयोग से बना है. शुक्रवार शाम 4 बजे केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह इसका उद्घाटन करेंगे. अस्‍पताल में 150 आईसीयू और 750 ऑक्‍सीजन से लैस बेड होंगे. गौरतलब है कि दिल्ली में डीआरडीओ का 250 बेड का अस्पताल सोमवार से शुरू हो गया है.आज या कल में इसमे 250 बेड और जुड़ जाएंगे. 

भारत में फिर एक दिन में दर्ज हुए सबसे ज़्यादा 3,32,730 नए COVID-19 केस

उत्तरप्रदेश के लखनऊ में भी डीआरडीओ का कोविड अस्पताल एक हफ्ते में शुरू हो जाएगा. इसी तरह पटना के ईएसआईएस अस्पताल को 500 बेड के कोविड अस्पताल में तब्दील कर दिया गया है. यह अस्पताल भी आम करोना मरीजों के लिये चालू हो गया है. ऐसे ही वाराणसी में भी 750 बेड का कोविड अस्पताल डीआरडीओ खोलने जा रहा है.

यूपी में कोरोना मरीज के लिए नए नियम, अब CMO के लेटर के बिना ही अस्‍पताल में भर्ती हो सकेंगे पेशेंट

डीआरडीओ हेडक्वाटर के निदेशक डॉक्टर नरेंद्र कुमार आर्या ने NDTV को बताया कि अगले आठ दस दिनों में सारे अस्पताल ऑपेरशनल हो जाएंगे. उम्मीद है कि इन अस्पतालों से कोरोना संक्रमित लोगो को मदद मिलेगी. बड़ी बात यह कि डीआरडीओ अस्पताल में इलाज के दौरान किसी से एक रुपया तक नही लिया जाएगा. सबकुछ मुफ्त होगा. दवा से लेकर खाने-पीने का इंतजाम तक. इस अस्पताल में डॉक्टर सेना और पैरामिलिट्री फोर्सेज के होंगे. कोरोना से निपटने में हर कोई अपना योगदान दे रहा है ऐसे में डीआरडीओ का योगदान भी काफी सराहनीय है.

दिल्ली के CWG स्टेडियम में तैयार किया गया 465 बेड वाला कोविड केयर सेंटर

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com