कोरोनावायरस : हरियाणा ने दिल्ली पर लगाया 'ऑक्सीजन लूटने' का आरोप, UP ने केंद्र को किया फोन

उत्तर प्रदेश में अधिकारियों ने दिल्ली के उन आरोपों को खारिज किया है कि यूपी, दिल्ली की ऑक्सीजन सप्लाई को रोकने की कोशिश कर रहा है. वहीं अब हरियाणा ने दिल्ली पर 'ऑक्सीजन टैंकर लूटने' का आरोप लगाया है.

कोरोनावायरस : हरियाणा ने दिल्ली पर लगाया 'ऑक्सीजन लूटने' का आरोप, UP ने केंद्र को किया फोन

ऑक्सीजन संकट यूपी, हरियाणा और दिल्ली के बीच विवाद का विषय बना.

नई दिल्ली:

कोरोनावायरस के बढ़ते संकट के बीच मेडिकल ऑक्सीजन बड़ी समस्या बनकर खड़ी हुई है. और अब यह दिल्ली, उत्तर प्रदेश और हरियाणा के बीच विवाद का विषय बन गया है. उत्तर प्रदेश में अधिकारियों ने दिल्ली के उन आरोपों को खारिज किया है कि यूपी, दिल्ली की ऑक्सीजन सप्लाई को रोकने की कोशिश कर रहा है. यूपी का कहना है कि दिल्ली पहले ही बुधवार की रात को प्रमुख ऑक्सीजन सप्लायर कंपनी INOX से अपने हिस्से से ज्यादा का ऑक्सीजन ले चुकी है, ऐसे में राज्य के अस्पतालों को समस्या हो रही है. वहीं अब हरियाणा ने दिल्ली पर 'ऑक्सीजन टैंकर लूटने' का आरोप लगाया है.

हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि 'दिल्ली को अपना ऑक्सीजन देने के लिए हमपर दबाव बनाया जा रहा है. पहले हम अपनी जरूरत पूरी करेंगे, फिर दूसरों को देंगे. कल हमारा एक टैंकर जो फरीदाबाद जा रहा था, उसे दिल्ली सरकार ने लूट लिया. अब मैंने अपने टैंकरों को पुलिस सुरक्षा देने का आदेश दे दिया है.'

यूपी के अधिकारी ने बताया कि राज्य में कई अस्पतालों में ऑक्सीजन संकट पैदा हो गया है और 'मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इसके लिए केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल से बात की है.' अधिकारी ने बताया कि आइनॉक्स यूपी के अधिकतर अस्पतालों में ऑक्सीजन सप्लाई कर रहा है ऐसे में दिल्ली को की जा रही अतिरिक्त सप्लाई से यूपी में दिक्कत पैदा होगी.

सिंघू बॉर्डर पर ऑक्सीजन के टैंकर का रास्ता रोका गया, पुलिस ने दूसरे रास्ते से पहुंचाया अस्पताल

बता दें कि दिल्ली में बुधवार की रात को तीन बड़े अस्पतालों में ऑक्सीजन सप्लाई खत्म होने की कगार पर पहुंच गया था. यहां कुछ ही घंटों के लिए ऑक्सीजन बची थी. दोपहर से ही दिल्ली सरकार केंद्र से मदद मांग रही थी. गंगाराम, जीटीबी और मैक्स हॉस्पिटल में बस कुछ घंटों के लिए ऑक्सीजन बचा था. इन अस्पतालों में बुधवार की भोर तक सप्लाई पहुंच पाई है. 

दिल्ली सरकार ने दावा किया था कि उसके अस्पतालों का मुख्य वेंडर INOX दिल्ली के कोटे में से यूपी को सप्लाई कर रहा है. दिल्ली हाईकोर्ट में चल रही सुनवाई में कल दिल्ली सरकार ने यह भी दावा किया कि योगी सरकार यूपी में स्थित ऑक्सीजन सप्लायर्स से दिल्ली के लिए आ रही सप्लाई को रोक रही है.


ऑक्सीजन का अभूतपूर्व संकट : जनवरी, 2020 के मुकाबले 700 फीसदी बढ़ा ऑक्सीजन का निर्यात

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


सूत्रों ने इस बात को खारिज किया है कि यूपी ने दिल्ली की सप्लाई रोकने की कोशिश की है क्योंकि मेडिकल ऑक्सीजन का बंटवारा केंद्र सरकार करती है. एक अधिकारी ने कहा कि 'दिल्ली सरकार के आरोप निराधार हैं. आइनॉक्स की ऑक्सीजन सप्लाई से यूपी सरकार का कोई लेना-देना नहीं है.'