विज्ञापन
3 years ago
नई दिल्ली:

भारत में एक दिन में कोविड-19 के 81,466 नए मामले सामने आने के बाद देश में संक्रमितों की कुल संख्या  1,23,03,131 हो गई. पिछले छह महीने में सामने आए ये सर्वाधिक नए मामले हैं. आंकड़ों के अनुसार, दो अक्टूबर 2020 को एक दिन में संक्रमण के 81,484 नए मामले सामने आए थे. केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से शुक्रवार सुबह आठ बजे जारी किए गए अद्यतन आंकड़ों के अनुसार, संक्रमण से 469 और लोगों की मौत  के बाद मृतक संख्या बढ़कर 1,63,396 हो गई. इससे पहले छह दिसम्बर को 24 घंटे में संक्रमण से मौत के 482 मामले सामने आए थे. आंकड़ों के अनुसार, देश में लगातार 23वें दिन नए मामलों में बढ़ोतरी दर्ज की गई और इसके साथ ही उपचाराधीन मरीजों की संख्या भी बढ़कर 6,14,696 हो गई है, जो कुल मामलों का पांच प्रतिशत है.

Here are the Updates on India Coronavirus Cases in Hindi :

पुलिस महानिरीक्षक,पत्नी और सहायक कोरोना वायरस से संक्रमित
न्यूज एजेंसी भाषा के मुताबिक, उत्तर प्रदेश के बरेली से हाल ही में लखनऊ स्थानांतरित किये गये पुलिस महानिरीक्षक (आईजी) राजेश पांडेय, उनकी पत्नी और सहायक कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं. उनका बरेली के एसआरएमएस मेडिकल कॉलेज में उपचार चल रहा है.
छत्तीसगढ़: कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच दुर्ग जिले में लॉकडाउन
न्यूज एजेंसी भाषा के मुताबिक, कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के मद्देनजर छत्तीसगढ़ में दुर्ग जिला प्रशासन ने जिले में छह अप्रैल से 14 अप्रैल तक लॉकडाउन करने का फैसला किया है. दुर्ग जिला प्रशासन के अधिकारियों ने शुक्रवार को यहां बताया कि जिले में कोरोना वायरस संक्रमण की स्थिति को देखते हुए जिला प्रशासन ने छह अप्रैल से 14 अप्रैल तक पूरे जिले में लॉकडाउन का निर्णय लिया है.
मध्य प्रदेश के चार शहरों में लॉकडाउन लागू
न्यूज एजेंसी भाषा के मुताबिक, कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों को गंभीरता से लेते हुए मध्यप्रदेश सरकार ने प्रदेश के चार शहरों में लॉकडाउन लगाने का फैसला लिया है और यहां वरिष्ठ अधिकारियों का एक दल भी भेपाल से भेजा गया है. आधिकारिक तौर पर शुक्रवार को यहां बताया गया कि छिंदवाड़ा और रतलाम में लॉकडाउन एक अप्रैल को रात दस बजे से पांच अप्रैल की शाम छह बजे तक तथा बैतूल में दो अप्रैल की रात दस बजे से पांच अप्रैल की शाम छह बजे तक तथा खरगौन में दो अप्रैल की रात आठ बजे से पांच अप्रैल की शाम छह बजे तक लॉकडाउन रहेगा.
तेलंगाना में कोविड-19 के 965 नए मामले, पांच लोगों की मौत
न्यूज एजेंसी भाषा के मुताबिक, तेलंगाना में कोविड-19 के 965 नए मामले सामने आये हैं जो प्रदेश में इस साल एक दिन में संक्रमण के अब तक के सबसे ज्यादा मामले हैं. नए मामलों के साथ संक्रमितों की संख्या बढ़कर 3.08 लाख से अधिक हो गयी है जबकि संक्रमण से पांच और लोगों की मौत होने से मृतक संख्या बढ़कर 1,706 हो गयी है. राज्य सरकार के एक अधिकारी ने शुक्रवार को इस बारे में बताया.

रॉबर्ट वाड्रा कोरोना वायरस से संक्रमित, प्रियंका गांधी ने चुनावी दौरा रद्द किया
कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने अपने पति रॉबर्ट वाड्राके कोरोना वायरस से संक्रमित होने के बाद ऐहतियातन खुद को पृथक करते हुए विधानसभा चुनावों से संबंधित अपने आगामी कार्यक्रमों को रद्द कर दिया है. प्रियंका को अगले कुछ दिनों के भीतर असम और तमिलनाडु में चुनाव प्रचार करना था.
कर्नाटक के मंत्री को घर जा कर टीका लगाने वाला स्वास्थ्य कर्मी निलंबित
न्यूज एजेंसी भाषा के मुताबिक, कोविड-19 टीकाकरण नियमों का उल्लंघन कर कर्नाटक के कृषि मंत्री बी सी पाटिल और उनकी पत्नी को उनके आवास पर जा कर टीका लगाने वाले स्वास्थ्य कर्मी को निलंबित कर दिया गया है. स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण आयुक्त डॉ.के वी त्रिलोक चंद्र ने 26 मार्च को जारी आदेश में कहा कि वह ड्यूटी में लापवाही बरतने के आरोप में लंबित जांच तक हावेरी जिला स्थित हिरेकेरुर तालुका के स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.जेड आर मखंदर को सरकारी सेवा से निलंबित कर रहे हैं.
कोविड-19 : इंदौर में 100 साल की महिला ने लगवाया टीका
न्यूज एजेंसी भाषा के मुताबिक, कोविड-19 की नयी लहर के बढ़ते प्रकोप के बीच यहां शुक्रवार को 100 वर्षीय एक महिला को कोविड-19 रोधी टीका लगाया गया. जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. तरुण गुप्ता ने बताया कि राज्य भर में कोविड-19 रोधी टीका लगवाने वालों में यह महिला सबसे उम्रदराज लोगों में से एक है.
कोविड-19 से संक्रमित तेंदुलकर अस्पताल में भर्ती
पूर्व भारतीय कप्तान और दिग्गज बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर को कोविड-19 के लिये पॉजीटिव पाये जाने के छह दिन बाद एहतियात के तौर पर अस्पताल में भर्ती कराया गया है. इस 47 वर्षीय खिलाड़ी ने शुक्रवार को ट्विटर पर यह जानकारी दी. तेंदुलकर ने लिखा, 'आपकी शुभकामनाओं और प्रार्थनाओं के लिये आभार. चिकित्सा सलाह के तहत एहतियात के तौर पर मैं अस्पताल में भर्ती हो गया हूं. मुझे उम्मीद है कि कुछ दिनों में मैं घर वापस लौट जाऊंगा. सभी अपना ध्यान रखें और सुरक्षित रहें.'
ठाणे में कोविड-19 के 4,350 नए मामले, 18 की मौत
न्यूज एजेंसी भाषा के मुताबिक, महाराष्ट्र के ठाणे जिले में कोविड-19 के 4,350 नए मामले सामने आने के बाद यहां संक्रमितों की संख्या बढ़कर 3,23,661 हो गयी है. एक अधिकारी ने शुक्रवार को यह जानकारी दी. अधिकारी ने बताया कि नए मामलों की पुष्टि बृहस्पतिवार को हुई. उन्होंने बताया कि पिछले 24 घंटे में संक्रमण से 18 मरीजों की मौत होने से जिले में मरने वालों की संख्या बढ़कर 6,510 हो गयी है.

भारत में एक दिन में कोविड-19 के 81,466 नए मामले
भारत में एक दिन में कोविड-19 के 81,466 नए मामले सामने आने के बाद देश में संक्रमितों की कुल संख्या 1,23,03,131 हो गई. वहीं, 469 और लोगों की मौत के बाद मृतक संख्या बढ़कर 1,63,396 हो गई. देश में अभी 6,14,696 लोगों का कोरोना वायरस संक्रमण का इलाज चल रहा है और 1,15,25,039 लोग संक्रमण मुक्त हो चुके हैं.

आलिया भट्ट कोरोना वायरस से संक्रमित
अभिनेत्री आलिया भट्ट ने शुक्रवार को कहा कि वह कोविड-19 से संक्रमित हो गयी हैं और घर पर पृथक-वास में हैं. आलिया ने इंस्टाग्राम पर इसकी जानकारी दी और अपने प्रशंसकों को बताया कि वह डॉक्टरों द्वारा दी गयी सलाह का पालन कर रही हैं.

हैरिस ने कोविड-19 से निपटने के लिए सर्जन जनरल विवेक मूर्ति के प्रयासों की सराहना की
न्यूज एजेंसी भाषा के मुताबिक, अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने कोरोना वायरस वैश्विक महामारी से निपटने के लिए सर्जन जनरल विवेक मूर्ति के अथक प्रयासों की सराहना की. हैरिस ने कोविड-19 को लेकर लोगों को जागरूक करने के लिए की गई एक ऑनलाइन बैठक में कहा, 'सर्जन जनरल मूर्ति आपका धन्यवाद. यहां मौजूद सभी लोगों के सामने, मैं यह कहना चाहती हूं कि आप कई महीनों से वायरस से निपटने के लिए दिन-रात काम कर रहे हैं.'
गुरुवार को 36 लाख से ज्यादा लोगों को कोरोना टीका
गुरुवार को 36,71,242 लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाई गई. इसके बाद भारत में कुल 6,87,89,138 लोगों को वैक्सीन लगाई जा चुकी है.

केंद्र और राज्यों की बैठक
कोरोना वायरस के बढ़ते केस को देखते हुए केंद्र सरकार की आज राज्यों के साथ बड़ी बैठक है. 
कैबिनेट सेक्रटरी आज सभी राज्यों के मुख्य सचिवों के साथ कोरोना को लेकर समीक्षा बैठक करेंगे. 
बैठक में स्वास्थ्य मंत्रालय के बड़े अधिकारी भी शामिल होंगे. 

मुंबई में 8646 कोरोना केस
गुरुवार को मुंबई में नए कोरोना केसों ने अब तक के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए. गुरुवार को पिछले 24 घंटे के दौरान रिकॉर्ड 8646 कोरोना के मामले मिले हैं. जबकि 18 लोगों की मौत हुई है. 
महाराष्ट्र में कोविड-19 के 43,183 नए मामले
महाराष्ट्र में गुरुवार को भी कोविड-19 के 43,183 नए मामले आने से संक्रमितों की संख्या 28,56,163 हो गई. एक मार्च से तुलना करें तो एक अप्रैल को नए मामले 6.77 गुना बढ़ गए हैं. एक मार्च को कोरोना के 6397 नए मरीज मिले थे. कोरोना वायरस का प्रकोप लगातार राज्य के कई शहरों में बढ़ता जा रहा है.
दिल्ली नए केसों का आंकड़ा 2500 पार
गुरुवार को दिल्‍ली में नए मामलों की संख्‍या 2500 के आंकड़े को पार कर गई. बीते 24 घंटों में दिल्‍ली में कोरोना संक्रमण के 2790 नए मामले सामने आए. इस साल में दर्ज केस का अब तक का सबसे बड़ा आंकड़ा है. 

Track Latest News Live on NDTV.com and get news updates from India and around the world

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com