कोरोना के कहर के बीच अच्छी खबर : रिकवर होने वालों की संख्या एक दिन में सबसे ज्यादा

देश में सोमवार यानी 10 अगस्त, 2020 को अबतक ठीक होने वाले मरीजों का आंकड़ा सबसे ऊंचा रहा है. पिछले 24 घंटों में कोविड-19 के 54,859 मरीज ठीक हुए हैं. और भी अच्छी बात ये है कि देश में संक्रमण के एक्टिव मामलों और रिकवर हो चुके मामलों में बड़ा अंतर चल रहा है.

कोरोना के कहर के बीच अच्छी खबर : रिकवर होने वालों की संख्या एक दिन में सबसे ज्यादा

भारत में कोरोनावायरस से ठीक होने वाले मामलों में अब तक की सबसे बड़ी तेजी. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

खास बातें

  • रिकवर होने वाले मरीजों का बना रिकॉर्ड
  • एक दिन में अब तक सबसे ज्यादा मरीज हुए रिकवर
  • एक्टिव मामलों से नौ लाख ज्याद मरीज़ हुए ठीक
नई दिल्ली:

Coronavirus India Updates: भारत में एक दिन में कोरोनावायरस (Coronavirus Cases) से ठीक होने वाले मरीज़ों की संख्या (Recovered Cases) अब तक अपने सबसे ऊपरी स्तर पर पहुंच गई है. देश में सोमवार यानी 10 अगस्त, 2020 को अबतक ठीक होने वाले मरीजों का आंकड़ा सबसे ऊंचा रहा है. पिछले 24 घंटों में कोविड-19 के 54,859 मरीज ठीक हुए हैं. और भी अच्छी बात ये है कि देश में संक्रमण के एक्टिव मामलों और रिकवर हो चुके मामलों में बड़ा अंतर चल रहा है. फिलहाल एक्टिव केसों के मुकाबले रिकवर हो चुके मामले नौ लाख से ज्यादा है. देश में वायरस को हराने वाले मरीजों की संख्या 15,35,743 पर पहुंच गई है. वहीं, मृत्यु दर भी घटा है. देश में इस बीमारी की मृत्यु दर 2 फीसदी चल रही है, जो अभी तक का सबसे निचला स्तर है.

इस अच्छी खबर के बीच भी भारत में कोरोना के मामले फिलहाल घटते हुए नहीं दिखाई दे रहे हैं. वहीं, भारत ने महज एक दिन में एक लाख नए केस जोड़े हैं. 10 अगस्त की सुबह तक देश में कोविड-19 के कुल मामले 22 लाख के पार पहुंच चुके हैं. देश में कुल मामलों की संख्या 22,15,074 हो चुकी है. वहीं, देश में पिछले कुछ दिनों से लगातार 60 हज़ार से ऊपर नए मामले दर्ज हो रहे हैं. सोमवार को स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी किए गए ताज़ा आंकड़ों के अनुसार, 24 घंटों में 62,064 नए मामले सामने आए हैं, वहीं 1007 लोगों की मौत हुई है, जो अब तक की सबसे बड़ी संख्या है. इसी के साथ कुल मृतकों की संख्या बढ़कर 44,386 हो चुकी है.

वहीं, एक और चिंताजनक बात यह भी है कि पिछले छह दिनों से लगातार दुनिया में सबसे ज़्यादा नए मामले भारत में रिपोर्ट हो रहे हैं. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के आंकड़ों के मुताबिक, 1 अगस्त से 9 अगस्त तक के जारी आंकड़े में भारत में 4, 5,6,7, 8 और 9 अगस्त को सबसे ज़्यादा नए मामले आए. भारत ने महज़ 193 दिनों में 22 लाख का आंकड़ा पार कर लिया है. बता दें कि देश में जनवरी के आखिरी दिनों में केरल में कोरोना संक्रमण का सबसे पहला मामला सामने आया था.

देश में सबसे ज्यादा मामले महाराष्ट्र, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और दिल्ली में चल रहे हैं. इसके बाद उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल का नंबर है. दिल्ली और मुंबई में पहले से हालात काफी सुधरे हैं, लेकिन फिर भी कुल मिलाकर भारत की स्थिति बहुत अच्छी नहीं दिख रही क्योंकि नए मामलों में कोई कमी नहीं दिख रही है.

Video: केवल मरीज के फेंफड़ों पर ही नहीं, ब्रेन पर भी वार कर रहा है कोरोना

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com