मध्य प्रदेश में कोरोना वायरस के 1308 नए केस मिले, अब तक 3903 की मौत

Madhya Pradesh Corona cases update :कोविड-19 के 317 नये मामले इंदौर में आये, जबकि भोपाल में 345 एवं जबलपुर में 116 नये मामले आये.

मध्य प्रदेश में कोरोना वायरस के 1308 नए केस मिले, अब तक 3903 की मौत

प्रतीकात्मक तस्वीर.

मध्यप्रदेश में शनिवार को कोरोना वायरस (Coronavirus in MP updates) से संक्रमण के 1,308 नए मामले आए. इसके साथ ही प्रदेश में अबतक कोविड-19 की चपेट में आए मरीजों की कुल संख्या 2,74,405 हो गई है. राज्य में पिछले 24 घंटों में इस बीमारी से प्रदेश में दो और व्यक्तियों की मौत हुई है. प्रदेश में अब तक इस बीमारी से मरने वालों की संख्या 3,903 हो गई है. यह जानकारी मध्य प्रदेश स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने दी है.

कोरोना संकट: मध्‍यप्रदेश के तीन शहरों भोपाल, इंदौर और जबलपुर में 21 मार्च को लॉकडाउन

उन्होंने बताया कि प्रदेश में शनिवार को कोविड-19 के 317 नये मामले इंदौर में आये, जबकि भोपाल में 345 एवंजबलपुर में 116 नये मामले आये. अधिकारी ने बताया कि प्रदेश में कुल 2,74,405 संक्रमितों में से अब तक 2,63,158 मरीज स्वस्थ होकर घर चले गये हैं और 7,344 मरीजों का इलाज विभिन्न अस्पतालों में चल रहा है. उन्होंने कहा कि शनिवार को 571 रोगियों को ठीक होने के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई.

इससे पहले कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए राज्‍य के तीन प्रमुख शहरों भोपाल, इंदौर और जबलपुर में रविवार, 21 मार्च को लॉकडाउन लागू करने का फैसला किया गया है. इसके साथ ही 31 मार्च तक राज्‍य के इन तीनों शहरों में स्कूल कॉलेज बंद रहेंगे.मध्‍य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि कोरोना संक्रमण फिर से तेजी से फैल रहा है. इसके नियंत्रण के लिए आर्थिक गतिविधियों पर रोक नहीं लगाई जा सकती. उन्‍होंने चेतावनी भरे लहजे में कहा कि व्यापार और रोजगार में कोरोना से बचाव की सावधानियों का कड़ाई से पालन करें, नहीं तो सरकार कड़ाई करेगी. यह प्रदेश में गुड गवर्नेंस की पुन: परीक्षा है. बिना 'पेनिक' के हमें कोरोना को परास्त करना है.

मध्‍य प्रदेश: कागज बनकर रह गईं डिग्री , बेरोजगारों की कतार में हैं लाखों युवा

मुख्यमंत्री शिवराज स‍िंह चौहान ने  प्रदेश में कोरोना की स्थिति पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से समस्त कमिश्नर्स-कलेक्टर्स तथा मेडिकल कॉलेज के डीन आदि से चर्चा कर रहे थे. इस वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी, मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैंस, अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य  मोहम्मद सुलेमान, पुलिस महानिदेशक विवेक जौहरी शामिल हुए. 

मुख्यमंत्री ने ग्वालियर, जबलपुर सहित प्रदेश के सर्वाधिक प्रभावित जिलों उज्जैन, सागर, बैतूल, बुरहानपुर, खरगोन, रतलाम और छिंदवाड़ा में भी रात्रि 10 बजे से प्रात: 06 बजे तक व्यावसायिक प्रतिष्ठान और बाजार बंद रखने के निर्देश दिए. महाराष्ट्र में बनी कोरोना की विस्फोटक स्थिति को देखते हुए महाराष्ट्र से आने-जाने वाली यात्री बसों के आवागमन पर 20 मार्च से रोक लगाने के निर्देश भी दिए गए.

शिवराज ने कोरोना वेक्सीन टीकाकरण में प्रदेश को 5 लाख डोज प्रति दिवस की स्थिति में लाने के लिए तत्काल आवश्यक व्यवस्थाएँ करने के निर्देश भी दिए.उन्‍होंने कहा कि कि प्रदेश में कोरोना संक्रमण पुन: फैलना आरंभ हुआ है. इस पर नियंत्रण के लिए हरसंभव प्रयास अभी से आरंभ करना आवश्यक है. 

भारत में टीकाकरण अभियान ने पकड़ी रफ्तार

भारत में कोरोना के खिलाफ टीकाकरण अभियान (Corona Vaccination India Updates) रफ्तार पकड़ रहा है. सरकार की ओर से जारी किये गये ताजा आंकड़ों के मुताबिक अब तक COVID-19 टीके की कुल 4.36 करोड़ से अधिक लोगों को खुराक दी जा चुकी है. सरकार ने बताया कि अंतरिम आंकड़ों के मुताबिक शनिवार शाम 7 बजे तक कोविड-19 टीके की 4,36,75,564 खुराक दी गई है. आकंड़ों के मुताबिक इनमें 77,63,276 स्वास्थ्य कर्मी शामिल हैं. स्वास्थ्य कर्मियों में 48,51,260 को दूसरी खुराक भी लग चुकी है. 

Video : देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 40,953 मामले सामने आए


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com




(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)