Coronavirus: सरकार ने 11 ग्रुप बनाए, डेढ़ लाख टेस्टिंग रोज करने की योजना

Coronavirus: ग्रुप 2 के चेयरमैन सीके मिश्रा ने कहा कि लाख बेड तैयार कर लिए गए हैं, चरम स्थिति के लिए मॉडलिंग एक्सरसाइज हो रही

Coronavirus: सरकार ने 11 ग्रुप बनाए, डेढ़ लाख टेस्टिंग रोज करने की योजना

प्रतीकात्मक फोटो.

नई दिल्ली:

Coronavirus: कोरोना वायरस को लेकर सरकार ने 11 अधिकार संपन्न ग्रुप बनाए हैं. ज़िम्मेदारी हर ग्रुप की अलग-अलग है. देश में अस्पताल, वायरस की निगरानी और टेस्टिंग को लेकर सरकार ने रणनीति बनाई है. इसमें से ग्रुप 2 के चेयरमैन सीके मिश्रा ने NDTV से कहा कि अस्पताल 6-7 प्रतिशत लोगों को जाने की आवश्यकता पड़ रही है. ये उनकी बात है जिनको ऑक्सीजन या वेंटीलेटर की ज़रूरत पड़ती है. डेथ को बढ़ने न दें, यही कोशिश हमारी है.

उन्होंने कहा कि डेढ़ लाख बेड तैयार हैं. पीक मॉडलिंग एक्सरसाइज है. इस बारे में कोई जुलाई कोई अगस्त कह रहा है. डेढ़ लाख टेस्टिंग रोज़ाना करेंगे, 15 दिनों में योजना बन जाएगी. बहुत इंटेलीजेंट और फोकस टेस्टिंग कर रहे हैं, परिणाम अच्छे आ रहे हैं.


उन्होंने कहा कि राज्यों में डिजीज सर्विलेंस को लेकर अच्छा काम कर रहे हैं. जो प्रवासी घर जा रहे हैं वो पॉजिटिव आए हैं, पर अभी संख्या उतनी बड़ी उभरकर नहीं आई है. बिहार में पॉजिटिविटी रेट बढ़ा है. ये मानकर चल रहे हैं जो गए हैं उनसे संख्या बढ़ी है. पर दूसरा पहलू भी है कि 90 और इससे अधिक प्रतिशत लोगों को अस्पताल की सुविधा की ज़रूरत नहीं पड़ी है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


उन्होंने कहा कि मास्क, सैनिटाइजेशन, सोशल डिस्टेंसिंग अब नई नार्मल लाइफ है और कई-कई महीनों तक यह रहने वाला है. उन्होंने कहा कि लोग इन्फेक्टेड हो रहे हैं पर ज़्यादा से ज़्यादा ठीक हो रहे हैं.