दिल्ली में ऑक्सीजन सिलेंडर की मांग 3 गुना बढ़ी, कोरोना मामलों में बेतरतीब उछाल से बिगड़ रहे हालात

कोरोना मामलों में उछाल के साथ दिल्ली में होम आइसोलेशन में रहने वाले 17,000 लोगों के बीच ऑक्सीजन सिलेंडर और कॉन्सेंट्रेटर्स की मांग में तीन गुनी वृद्धि हुई है. 

दिल्ली में ऑक्सीजन सिलेंडर की मांग 3 गुना बढ़ी, कोरोना मामलों में बेतरतीब उछाल से बिगड़ रहे हालात

दिल्ली में कोरोनावायरस के नए मामलों में उछाल जारी

खास बातें

  • दिल्ली में कोरोना के मामलों में उछाल
  • कोरोना की तेज रफ्तार से दिल्ली सरकार की चिंता बढ़ी
  • ऑक्सीजन आपूर्ति की मांग में वृद्धि
नई दिल्ली:

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कोरोनावायरस (Coronavirus) महामारी की चौथी लहर विकराल रूप लेती जा रही है. दिल्ली में कोरोना ने नया रिकॉर्ड बनाया. पिछले  24 घंटे में 11,491 नए संक्रमण मामले सामने आए हैं. वहीं 72 मरीजों की मौत हुई है. ये आंकड़ा 5 दिसंबर के बाद सबसे ज्यादा है. 5 दिसंबर को 77 मरीजों की मौत हुई थी. दिल्ली का पॉजिटिविटी रेट भी 12.44 प्रतिशत है जो कि 21 नवंबर के बाद सबसे ज्यादा है.

कोरोना मामलों में उछाल के साथ ही दिल्ली में होम आइसोलेशन में रहने वाले 17,000 लोगों के बीच ऑक्सीजन सिलेंडर और कॉन्सेंट्रेटर्स की मांग में तीन गुनी वृद्धि हुई है. 

कोरोना संक्रमण के नए मामलों और ऑक्सीजन की बढ़ती मांग से चिंतित दिल्ली सरकार ने सोमवार को कहा कि जिस परिवार में कोरोना संक्रमण का एक भी मामला आए, वहां ऑक्सीमीटर दिया जाना सुनिश्चित किया जाए ताकि वह समय-समय पर ऑक्सीजन का स्तर नाप सकें. शरीर में ऑक्सीजन का स्तर 94 से नीचे आते ही अस्पताल को सूचित किया जाए.

दिल्ली के मुख्य सचिव विजय देव ने इस बारे में सोमवार को एक समीक्षा बैठक की. उन्होंने कहा कि समस्या से निपटने के लिए हेड क्वार्टर और दिल्ली सरकार के 11 अस्पतालों में 24×7 सेल बनाया जाए. यह सेल यह सुनिश्चित करेगा कि मरीज़ के हालात खराब होने पर हर अस्पताल का सिस्टम ठीक से काम करे.


यह सेल इस बात की भी पहचान करेगा कि भौगोलिक रूप से किस इलाके से सबसे ज्यादा लेट एडमिशन या मौत के मामले सामने आ रहे हैं जिससे आगे कार्रवाई की जा सके. यह सेल यह भी देखेगा कि अस्पतालों में जितने एडमिशन हो रहे हैं उनमें से कितनी मौत हो रही हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


वीडियो: बढ़ते कोरोना के बीच कहीं वैक्सीन तो कहीं ऑक्सीजन की किल्लत