विज्ञापन
4 years ago

Coronavirus Live updates: भारत में कोरोनावायरस (Coronavirus) का कहर तेजी से बढ़ता जा रहा है. स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक भारत में कोरोनावायरस से संक्रमितों की संख्या 9352 हो गई है.  पिछले 24 घंटों में कोरोना के 905 नए मामले सामने आए हैं और 51 लोगों की मौत हुई है. देश में कोरोना से अब तक 324 लोगों की मौत हो चुकी है, हालांकि 980 मरीज इस बीमारी को हराने में कामयाब भी हुए हैं. बता दें कि कोरोनावायरस को लेकर देश में 21 दिनों का लॉकडाउन जारी है. हालांकि इसके बढ़ने की भी उम्मीद है. कई राज्यों ने कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए लॉकडाउन को 30 अप्रैल तक के लिए बढ़ा दिया है.

Coronavirus (COVID-19) News India Updates in Hindi

नोएडा में कोरोनावायरस के 16 नए पॉजिटिव मामले सामने आए
नोएडा में कोरोनावायरस के 16 नए पॉजिटिव मामले सामने आए हैं. इन 16 में से 9 सेक्टर 5 और सेक्टर 8 के जेजे क्लस्टर से हैं. ये उन 200 लोगों में शामिल हैं जिन्हें प्रशासन ने पिछले सप्ताह क्वारेंटाइन किया था. इसके साथ ही गौतमबुद्ध नगर में कोरोना के मामले बढ़कर 80 हो गए हैं.
निज़ामुद्दीन मरकज़ के मौलाना मोहम्मद साद का क़वारन्टीन पीरियड खत्म हुआ. इस केस के सभी 7 आरोपियों का क़वारन्टीन पीरियड ख़त्म. 28 मार्च से क़वारन्टीन में था मौलाना साद. दिल्ली पुलिस कार्रवाई की तैयारी में.
दिल्ली में कोरोना मामलों में सबसे बड़ा उछाल, पिछले 24 घंटों में आये 356 मामले
दिल्ली में कोरोना मामलों में सबसे बड़ा उछाल, पिछले 24 घंटों में आये 356 मामले. यह दिल्ली में एक दिन में बढ़ने वाला सबसे बड़ा आंकड़ा है. यहां अब तक कुल 1510 मामले सामने आ चुके हैं जिनमें से 1071 मरकज़ के हैं. पिछले 24 घंटों 356 मामले सामने आए जिनमें से 325 मरकज़ के हैं. पिछले 24 घंटे में 4 लोगों की मौत हुई जिससे यहां इस वायरस के संक्रमण से मरने वालों का आंकड़ा 28 हो गया. दिल्ली में अब तक 30 कोरोना मरीज ठीक हुए हैं.
राजस्थान में कोरोना के 93 नये मामले, कुल संख्या बढ़कर 897 हुई
राजस्थान में कोरोना वायरस से संक्रमण के 93 नये मामले सामने आने के बाद राज्य में संक्रमितों की संख्या सोमवार को बढ़कर 897 हो गयी. अतिरिक्त मुख्य सचिव (स्वास्थ्य) रोहित कुमार सिंह ने बताया कि जयपुर में 29, भरतपुर में 11,जोधपुर में 31, कोटा में 9, बांसवाड़ा में 7, दौसा में तीन, झालावाड़ में एक और ईरान से लाये गये लोगों में से दो लोग जैसलमेर में संक्रमित हैं.

ओडिशा में कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या 55 पहुंची
ओडिशा में सोमवार को कोरोना वायरस संक्रमण का एक ताजा मामला सामने आया जिसके बाद राज्य में कुल संक्रमित लोगों की संख्या 55 हो गई है. इसी बीच ओडिशा सरकार ने भुवनेश्वर के दो और कटक जिले के तीन स्थानों से इस संबंध में लगाए गए प्रतिबंध हटा लिए हैं.
झारखंड में कोरोना वायरस संक्रमण के पांच नए मामले, कुल संख्या 24 हुई
झारखंड में सोमवार को कोरोना वायरस से संक्रमण के पांच नए मामले आने के साथ ही राज्य में वायरस से संक्रमित कुल लोगों की संख्या बढ़कर 24 हो गयी है. रांची के हिंदपीढ़ी इलाके से तीन, बोकारो के गोमिया से एक और गिरिडीह जिले से एक-एक नया मामला आया है.
कोविड-19 स्वाइन फ्लू से 10 गुना ज्यादा खतरनाक है: डब्ल्यूएचओ
कोलकाता में लॉकडाउन के नियमों का उल्लंघन करने के आरोप में 895 लोग गिरफ्तार
कोरोना वायरस का संक्रमण फैलने से रोकने के उद्देश्य से जारी लॉकडाउन के नियमों की अवज्ञा करने के आरोप में कोलकाता पुलिस ने रविवार की शाम पांच बजे के बाद से पिछले 24 घंटे की अवधि में 895 लोगों को राजधानी से गिरफ्तार किया है.
महाराष्ट्र में सोमवार को कोरोनावायरस संक्रमण के 352 नए मामले
महाराष्ट्र में सोमवार को कोरोनावायरस संक्रमण के 352 नए मामले दर्ज किए गए. इसके साथ ही राज्य में संक्रमितों का आंकड़ा 2334 तक पहुंच गया. केवल सोमवार को ही इस वायरस के संक्रमण से राज्य में 11 लोगों की जान चली गई. अकेले मुंबई में 242 नए मामले सामने आए हैं जबकि पुणे में 39 पॉजिटिव केस सामने आए.
पंजाब में एक पुलिस अधिकारी समेत छह नये मरीज सामने आये
पंजाब में सोमवार को एक पुलिस अधिकारी समेत छह लोगों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि होने के साथ ही राज्य में इस महामारी के मामले बढ़कर 176 हो गये. एक अधिकारी ने यह जानकारी दी. दैनिक मेडिकल बुलेटिन के अनुसार नये मामलों में पठानकोट और जालंधर से दो- दो, तथा लुधियाना और मोहाली से एक-एक मामले शामिल हैं.
दिल्ली सरकार ने कोविड-19 के संदिग्ध मामलों की पहचान के लिए कार्यबल गठित किया
दिल्ली के मुख्य सचिव विजय देव ने सोमवार को एक कार्यबल का गठन किया जो राजधानी के सभी जिलों में घर-घर जाकर कोविड-19 के संदिग्ध मामलों की पहचान करेगा. दिल्ली सरकार के एक अधिकारी ने कहा कि प्रत्येक बूथ के स्तर पर स्वयंसेवी दल 'कोरोना फुट वारियर्स कंटेनमेंट एंड सर्विलांस फोर्स' का गठन किया गया है.
दिल्ली में हॉटस्पॉट की संख्या बढ़कर 47 हुई
दिल्ली में हॉटस्पॉट की संख्या बढ़कर 47 हुई, रविवार को हॉटस्पॉट की संख्या 43 थी. जो 4 नए इलाके सील हुए उनमें ईस्ट पटेल नगर, जे जे कॉलोनी मादीपुर, कृष्णा अपार्टमेंट पश्चिम विहार औरबालाजी अपार्टमेंट, संत नगर, बुराड़ी शामिल हैं.
मुंबई में कोरोना के 150 नए मामले आए सामने
देश में कोरोनावायरस का कहर बढ़ता जा रहा है. भारत में कोरोनावायरस से अब तक 300 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है और संक्रमितों का आंकड़ा 9 हजार पार कर गया है. इस बीच कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य महाराष्ट्र के मुंबई में सोमवार को कोरोना के 150 नए मामले सामने आए और 9 लोगों की मौत हो गई.
दिल्ली के गंगाराम अस्पताल में 3 स्वास्थ्यकर्मी कोरोना पॉजिटिव पाए गए
दिल्ली के गंगाराम अस्पताल में 3 स्वास्थ्यकर्मी कोरोना पॉजिटिव पाए गए. दो सप्ताह पहले अस्पताल के 115 स्वास्थ्यकर्मियों को क्वारेंटाइन किया गया था जिनमें से 3 की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है जबकि बाकी 112 की रिपोर्ट नेगेटिव है. बाकी के 112 स्वास्थ्यकर्मी बुधवार से अपनी ड्यूटी पर लौट जाएंगे.
प्राइवेट लैब में कोरोना के फ्री टेस्ट के आदेश में सुप्रीम कोर्ट ने संशोधन किया
प्राइवेट लैब में कोरोना के फ्री टेस्ट के आदेश में सुप्रीम कोर्ट ने संशोधन किया है. COVID -19 के लिए नि:शुल्क परीक्षण भारत सरकार द्वारा पहले से ही लागू आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत पात्र व्यक्तियों के लिए उपलब्ध होगा. COVID-19 का नि: शुल्क परीक्षण सरकार द्वारा अधिसूचित समाज के आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के किसी भी अन्य वर्ग के लिए हो सकता है.
सोनिया गांधी ने पीएम मोदी को चिट्ठी लिख कर दिए सुझाव
कोरोनावायरस के चलते देश में जारी संकट के बीच कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को चिट्ठी लिखकर कुछ सुझाव दिए हैं. उन्होंने राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा क़ानून के तहत आने वालों को 10 किलो राशन तीन महीनों तक बढ़ाने की अपील की. साथ ही जिनके पास राशन कार्ड नहीं है उनको भी 10 किलो राशन 6 महीने तक देने का सुझाव दिया.
तमिलनाडु में भी 30 अप्रैल तक के लिए बढ़ाया गया लॉकडाउन, मुख्यमंत्री के पलानीस्वामी ने दिए आदेश
देश के कई अन्य राज्यों की तरह तमिलनाडु में भी लॉकडाउन को 30 अप्रैल तक के लिए बढ़ा दिया गया है. मुख्यमंत्री के पलानीस्वामी ने इसको लेकर आदेश जारी किए. राज्य में धारा 144 और डिजास्टर मैनेजमेंट एक्ट के तहत लागू सभी पाबंदियां 30 अप्रैल तक जारी रहेंगी.
कोविड-19 के कारण भारत में फंसे विदेशियों के ई-वीजा, नियमित वीजा 30 अप्रैल तक बढ़ाए गए : एमएचए
Coronavirus Updates: छिंदवाड़ा के जिलाधिकारी ने जारी किया आदेश

मध्य प्रदेश में छिंदवाड़ा के जिलाधिकारी ने जिला शिक्षा अधिकारी को एक आदेश जारी किया है, जिसमें यह सुनिश्चित करने के लिए कहा गया कि कोई भी सरकारी या गैर-सरकारी शैक्षणिक संस्थान छात्रों से मार्च और अप्रैल के महीने की फीस नहीं लेंगे. 
Coronavirus Updates: मुख्तार अब्बास नकवी की अपील

केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने आज देश के सभी मुस्लिमों से अपील की है कि कोरोनावायरस के कहर को ध्यान में रखते हुए संभवतः 24 अप्रैल से शुरू हो रहे रमजान के पवित्र महीने के दौरान भारतीय मुसलमान, लॉकडाउन के दिशा-निर्देशों एवं सोशल डिस्टेंन्सिंग का पूरी ईमानदारी से पालन करते हुए अपने-अपने घरों पर ही इबादत, तराबी आदि करें.
Coronavirus Updates: असम में 3209 सैंपल टेस्ट हो चुके हैं

असम के स्वास्थ्य मंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने बताया कि अभी तक राज्य में 3209 सैंपल टेस्ट किए जा चुके हैं. राज्य सरकार के पास 85,582 PPE किट्स और 56 लाख से ज्यादा ट्रिपल लेयर मास्क उपलब्ध हैं.
Coronavirus Updates: पीएम मोदी कल देशवासियों को संबोधित करेंगे

पीएम नरेंद्र मोदी कल यानी मंगलवार सुबह 10 बजे देशवासियों को संबोधित करेंगे. प्रधानमंत्री कार्यालय ने एक ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है. बहुत हद तक तय माना जा रहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने संबोधन में लॉकडाउन को लेकर देश की जनता को अपनी सरकार के अगले कदम की जानकारी देंगे.
Coronavirus India: अपने-अपने दफ्तर पहुंचे मोदी सरकार के मंत्री 

केंद्र सरकार ने अपने मंत्रियों से कहा था कि वह सोमवार से अपने दफ्तर जाना शुरू करें. जिसके बाद आज केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, मुख्तार अब्बास नकवी, डॉक्टर जितेंद्र सिंह, अर्जुन मुंडा और रमेश पोखरियाल निशंक अपने दफ्तर पहुंचे.
Coronavirus India: CCTV में कैद हुई चौंकाने वाली तस्वीर

राजस्थान के कोटा में एक बेहद चौंकाने वाली तस्वीर सीसीटीवी में कैद हुई है. राजस्थान में पब्लिक प्लेस में थूकने पर बैन लगा दिया गया है, इसके बावजूद वल्लभवाड़ी इलाके में कुछ महिलाएं प्लास्टिक बैग में थूकने के बाद उन्हें घरों में फेंकती नजर आई हैं. इलाके को सैनिटाइज किया जा रहा है. पुलिस आरोपी महिलाओं को तलाश रही है.
Coronavirus India: BSF ने बांटा राशन और मास्क

पंजाब के अमृतसर में बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स (BSF) ने आज जरूरतमंदों को राशन और मास्क बांटे. देश के सभी राज्यों में सरकार गरीब वर्ग के लिए मुफ्त राशन मुहैया करवा रही है. कई समाजसेवी संस्थाएं भी इस काम में सरकार की मदद कर रही हैं.
Coronavirus Updates: इंदौर में फिर सामने आए कोरोना के 22 नए मामले

मध्य प्रदेश के इंदौर में भी कोरोनावायरस के मामले लगातार सामने आ रहे हैं. शहर के मुख्य स्वास्थ्य अधिकारी डॉक्टर प्रवीण जादिया ने जानकारी दी है कि आज कोरोना के 22 नए मामले सामने आए हैं और एक मरीज की मौत हुई है. इंदौर में अब संक्रमितों की संख्या 328 हो गई है और 33 लोगों की मौत हो चुकी है.
Coronavirus Updates: बैसाखी के त्योहार पर खाली पड़े गुरुद्वारे

आज बैसाखी का त्योहार है. लॉकडाउन के चलते सभी राज्यों में गुरुद्वारों से लोगों की भीड़ गायब है. बिहार के पटना स्थित तख्त श्रीहरिमंदिर जी गुरुद्वारे के सेवादारों और उनके परिवार के सदस्यों ने गुरुद्वारे में मत्था टेका.
Coronavirus India: मैक्स अस्पताल के 4 लोग कोरोना पॉजिटिव

दिल्ली के साकेत स्थित मैक्स अस्पताल में 4 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं. 1 डॉक्टर, 2 नर्स और 1 अन्य स्टाफ संक्रमण की चपेट में आ गए. साकेत स्थित मैक्स अस्पताल दिल्ली के उन चुनिंदा प्राइवेट अस्पतालों में से एक है, जिसमें कोरोना मरीजों का इलाज हो रहा है.
Coronavirus Updates: गुजरात में कोरोना के 22 नए केस

गुजरात स्वास्थ्य विभाग ने जानकारी दी है कि राज्य में कोरोना के 22 नए मामले सामने आए हैं व 2 और लोगों (अहमदाबाद और वडोदरा निवासी) की मौत हुई है. राज्य में कुल संक्रमितों की संख्या अब 538 हो गई है. 26 मौतें हुई हैं और 47 मरीज ठीक हुए हैं.
Coronavirus Updates: चांदनी महल कंटेनमेंट जोन घोषित

राजधानी दिल्ली में कोरोना संक्रमितों की संख्या 1100 के पार हो चुकी है. दिल्ली के कई इलाकों को कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया है. दिल्ली सरकार ने अब चांदनी महल इलाके को भी कंटेनमेंट जोन घोषित कर दिया है. यहां कई संदिग्धों के मिलने के बाद यह कार्रवाई की गई है.
Coronavirus Updates: केरल पुलिस चेक कर रही आई कार्ड

केरल पुलिस राज्य में लॉकडाउन का सख्ती से पालन करवा रही है. तिरुवनंतपुरम में पुलिस बाहर निकलने वाले लोगों के आई कार्ड जांच रही है. बता दें कि देश में कोरोनावायरस का पहला मामला केरल में ही सामने आया था. संक्रमित लड़की चीन के वुहान से लौटी थी और अब वह पूरी तरह स्वस्थ हो चुकी है.
Coronavirus Updates: असम में कोरोना के 30 मामले

असम के स्वास्थ्य मंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने बताया कि धुबरी का रहने वाला शख्स कोरोना पॉजिटिव पाया गया है. वह तबलीगी जमात के कार्यक्रम में शामिल होने के लिए निजामुद्दीन मरकज गया था. असम में कोरोना संक्रमितों की संख्या 30 पहुंच गई है.
Coronavirus Updates: दुनिया में 18 लाख से ज्यादा कोरोना संक्रमित

दुनियाभर में कोरोनावायरस के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं. चीन के वुहान शहर से फैले इस वायरस से 180 से ज्यादा देश प्रभावित हुए हैं. सभी देशों की बात करें तो अभी तक कुल 18,48,556 लोग इस वायरस की चपेट में आ चुके हैं. 1,14,208 लोगों की मौत हो चुकी है. 4,31,852 मरीज ठीक हुए हैं.
सोमवार सुबह स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक कोरोनावायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 9152 पहुंच गई है. जबकि, 308 लोग Covid-19 की वजह से अपनी जान गंवा चुके हैं. इसी बीच एक अच्छी खबर है कि अब तक कुल 857 लोगों का उपचार किया जा चुका है. बीते 24 घंटे की बात करें तो 796 नए मामले सामने आए हैं, जबकि 35 लोगों की मौत हो चुकी है.

फ्रांस में कोरोना वायरस से मरनेवालों की संख्या हो रही है कम, अब तक कुल 14,400 लोगों की मौत
कोविड-19 से तेलंगाना में दो और मौत, 28 नए मामले
तेलंगाना में कोरोना वायरस के कारण रविवार को दौ मौत और हो गई और राज्य में इस संक्रमण के कारण मरने वालों की संख्या 16 हो गई. रविवार को संक्रमण के 28 नए मामले सामने आए जिसके साथ संक्रमित व्यक्तियों की संख्या 531 हो गई. 
कोरोना वायरस : गुजरात में 516 लोग संक्रमित, 24 लोगों की मौत
गुजरात में रविवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 48 नए मामले सामने आने के बाद राज्य में संक्रमित लोगों की कुल संख्या बढ़कर 516 हो गई है। स्वास्थ्य विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी यह जानकारी दी. अधिकारी ने कहा कि अहमदाबाद में दो लोगों की मौत के बाद राज्य में मृतकों की संख्या बढ़कर 24 हो गई है. 

यूएई यहां फंसे अपने नागरिकों को बुलाने में दिलचस्पी नहीं दिखा रहे देशों पर कड़ी पाबंदी लगाएगा
संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) ने उन देशों पर 'कड़ी पाबंदियां' लगाने की योजना बनाई है जो कोरोना वायरस संकट के मद्देनजर इस देश में फंसे हुए अपने नागरिकों को वापस बुलाने की इच्छा नहीं दिखा रहे। एक सरकारी एजेंसी की खबर में रविवार को कहा गया कि यूएई ऐसे देशों के साथ अपने सहयोग तथा श्रम संबंधों को पुन: निर्धारित करने पर विचार कर रहा है. 
लॉकडाउन: असम में सोमवार से शराब की दुकानें, बॉटलिंग प्लांट खुलेंगे
असम में आबकारी विभाग के एक आदेश के अनुसार राज्य में सभी शराब की दुकानें, थोक गोदाम, बॉटलिंग प्लांट और डिस्टिलरी सोमवार से रोजाना सात घंटे खुलेंगे. 
दिल्ली सरकार कोविड-19 के संकट से निपटने के लिए मौलाना आजाद मेडिकल कॉलेज के छात्रों की सेवाएं लेगी
दिल्ली सरकार ने रविवार को फैसला किया कि मौलाना आजाद मेडिकल कॉलेज (एमएएमसी) के स्नातकोत्तर छात्रों को शहर के सभी जिलों में कोविड-19 ड्यूटी पर लगाया जाएगा. 
सूचना प्रसारण मंत्रालय ने प्रसारणकर्ताओं, केबल ऑपरेटरों को निर्बाध सेवाएं जारी रखने को कहा
सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने टेलीविजन प्रसारणकर्ताओं, डीटीएच और केबल ऑपरेटरों से कहा है कि कोविड-19 महामारी के कारण बने संकट के समय दर्शकों के हितों को ध्यान में रखते हुए वे अपनी सेवाएं निर्बाध जारी रखें. मंत्रालय ने इन सभी सेवा प्रदाताओं को इस बाबत पत्र भेजा है. 

Track Latest News Live on NDTV.com and get news updates from India and around the world

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
दिल्ली में भारी बारिश के आसार, जानिए मौसम का हाल
Coronavirus India Live Updates: नोएडा में कोरोनावायरस के 16 नए पॉजिटिव मामले सामने आए
बिहार की राजनीति में कब उतर रहे हैं प्रशांत किशोर, किस वोट वैंक पर गड़ाए हुए हैं अपनी नजर
Next Article
बिहार की राजनीति में कब उतर रहे हैं प्रशांत किशोर, किस वोट वैंक पर गड़ाए हुए हैं अपनी नजर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com