Coronavirus: आम लोग मास्क के बजाय होम मेड फेस कवर का कर सकते हैं इस्तेमाल

Coronavirus: केंद्रीय हेल्थ मिनिस्ट्री की तरफ से गाइडलाइन जारी की गई, संक्रमण से बचाव के लिए मेडिकल स्‍टाफ की तरह आम लोगों मास्क जरूरी नहीं

Coronavirus: आम लोग मास्क के बजाय होम मेड फेस कवर का कर सकते हैं इस्तेमाल

प्रतीकात्मक फोटो.

नई दिल्ली:

Coronavirus Outbreak: कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा है कि हेल्थ मिनिस्ट्री की तरफ से गाइडलाइन जारी की गई है. एडवाइजरी में कहा गया है कि आम लोग कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के लिए मेडिकल स्‍टाफ की तरह मास्क के बजाय होममेड फेस कवर का भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं. जो होममेड कवर हैं, वे मास्क नहीं हैं बल्कि फेसकवर, माउथ कवर हैं.

स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने शनिवार को कहा कि कोरोना वायरस (Coronavirus) के कुल पॉजिटिव केस 2902 हो गए हैं. पिछले 24 घंटे में 601 नए केस आए हैं. अब तक कुल 68 मौतें हुई हैं. इनमें से 12 मौतें 24 घंटे में हुई हैं. आयु वर्ग के अनुसार कोरोना वायरस संक्रमण को लेकर उन्होंने कहा कि 9 फीसदी मामले 0 से 20 साल के लोगों के,  41 फीसदी 21 से 40 साल आयु वर्ग के, 33 फीसदी 40-60 साल के और17 फीसदी केस 60 साल से अधिक उम्र के लोगों के सामने आ रहे हैं. 

तब्लीगी जमात से जुड़े केसों को लेकर उन्होंने बताया कि एक हजार 43 केस मिले हैं. यह 17 राज्यों में पाए गए हैं. कुल मामलों में 30 फीसदी केस तब्लीगी जमात से जुड़े हैं.

गृह मंत्रालय की अधिकारी पुण्य सलिला श्रीवास्तव ने कहा है कि तब्लीगी जमात के 22000 वर्कर्स को कोरेंटाइन किया गया है. गृह मंत्रालय में कंट्रोल रूम है जिससे सब पर नज़र रखी जा रही है.

भारत सहित पूरी दुनिया इस समय कोरोना वायरस की महामारी (Coronavirus Outbreak) का सामना कर रही है. कोरोना के संक्रमण से बचाव के लिए ज्‍यादातर शहरों में लॉकडाउन किया गया है और लोगों को घर में ही रहने की सलाह दी गई है. कोरोना वायरस के संक्रमण से प्रभावित लोगों को क्‍वारेंटाइन किया गया है और मेडिकल टीम उनके स्‍वास्‍थ्‍य पर नजर रखे हुए है. इस मुश्किल वक्‍त पर स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने देश के लोगों के लिए एडवाइजरी जारी की है, जिसमें लोगों को सोशल डिस्‍टेंसिंग का पूरा ध्‍यान रखने के साथ चेहरे को कवर करने के लिए मास्‍क के इस्‍तेमाल की सलाह दी है. एडवाइजरी में कहा गया है कि मेडिकल स्‍टाफ से इतर आम लोग संक्रमण से बचाव के लिए होममेड फेस कवर भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

एडवाइजरी के अनुसार, 'हम सभी इस बात से अच्‍छी तरह वाकिफ हैं कि कोविड-19 के इनफेक्‍शन (COVID 19 infections)से बचाव के लिए सोशल डिस्‍टेंसिंग और खुद को स्‍वच्‍छ और संक्रमण मुक्‍त रखना (Hygienic health conditions) अहम है. कुछ देशों की ओर से होममेड फेस कवर को आम लोगों को संक्रमण से बचाव के लिहाज से कारगर बताया गया है. कोरोना के संक्रमण से बचने के लिए यह होममेड कवर अच्‍छा उपाय हैं. यह कोरोना वायरस के प्रकोप को नियंत्रित करने में और स्‍वस्‍थ रहने में मददगार हैं.' यह सलाह दी जाती है कि ऐसे लोग जो स्‍वास्‍थ्‍यगत समस्‍या का सामना नहीं कर रहे हैं और जिन्‍हें सांस लेने में कोई परेशानी भी नहीं है, वे बार-बार यूज किए जाने वाले होममेड फेसकवर का उपयोग कर सकते हैं. खासतौर पर तब, जब आप घर से किसी आवश्‍यक काम से बाहर निकलते हैं, इससे आपको सामुदायिक संक्रमण से बचने में मदद मिलेगी.