विज्ञापन
Story ProgressBack

Coronavirus: भारत में 236 से 283 हुए कोरोना वायरस के मामले, महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा, 10 बड़ी बातें

दुनियाभर में कोरोना वायरस (Coronavirus) की वजह से अब तक 11 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. सिर्फ चीन और इटली में ही 6000 से ज्यादा मौतें हो चुकी हैं.

Read Time:4 mins
Coronavirus: ???? ??? 236 ?? 283 ??? ?????? ????? ?? ?????, ?????????? ??? ???? ??????, 10 ???? ?????
भारत में कोरोना वायरस के मामले बढ़ते ही जा रहे हैं. (फाइल फोटो)
नई दिल्ली:

दुनियाभर में कोरोना वायरस (Coronavirus) की वजह से अब तक 11 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. सिर्फ चीन और इटली में ही 6000 से ज्यादा मौतें हो चुकी हैं. 170 देशों में फैल चुके इस वायरस की चपेट में ढाई लाख से ज्यादा लोग हैं. भारत में भी यह वायरस तेजी से फैल रहा है. देश में अभी तक 283 मामले सामने आ चुके हैं, इनमें भारतीयों के साथ-साथ कुछ विदेशी मूल के नागरिक भी हैं. बीते शुक्रवार इसके 63 नए मामले सामने आए थे. आज (शनिवार) अभी तक इसके 35 नए केस रिपोर्ट किए जा चुके हैं. देश में अब तक चार लोगों की इस संक्रमण से मौत हो चुकी है. राहत की बात यह है कि इस बीमारी की चपेट में आए 28 लोग ठीक भी हुए हैं. इस संक्रमण के सबसे ज्यादा मामले महाराष्ट्र में सामने आए हैं. वहां 52 लोग इस खतरनाक बीमारी की चपेट में हैं.

कोरोना वायरस से जुड़ी 10 बड़ी बातें
  1. शनिवार को दिल्ली, कर्नाटक, पंजाब और महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के संक्रमण का एक-एक मामला सामने आया है. लद्दाख में तीन लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. शुक्रवार को इसके 63 नए मामले सामने आए थे.
  2. महाराष्ट्र में अभी तक 52 लोग इस वायरस की चपेट में आ चुके हैं, इनमें तीन विदेशी मूल के नागरिक हैं. राज्य के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने लोगों से अपील की है कि जब तक बहुत जरूरी काम न हो, वह अपने घरों से बाहर न निकलें. पब्लिक ट्रांसपोर्ट में यात्रा करने से बचें. राज्य सरकार ने कुछ शहरों में दुकानों व दफ्तरों को बंद करने का आदेश दिया है.
  3. दिल्ली से सटे नोएडा में शनिवार को एक संक्रमित व्यक्ति की शिनाख्त की गई. संक्रमित व्यक्ति जिस सोसाइटी में रहता है, जिला प्रशासन ने उस पूरे इलाके को लॉकडाउन कर दिया है. शनिवार सुबह 10 बजे से लेकर सोमवार सुबह 7 बजे तक इलाके को लॉकडाउन किया गया है. सोसाइटी में एक हजार से ज्यादा लोग रहते हैं. पूरे इलाके को सैनिटाइज करने का काम किया जा रहा है. नोएडा में अब तक कुल पांच मामले सामने आ चुके हैं.
  4. भारत में जितने भी लोग संक्रमित पाए गए हैं, इनमें 17 नागरिक इटली, तीन फिलीपीन्स, दो ब्रिटेन और एक-एक नागरिक कनाडा, इंडोनेशिया और सिंगापुर का है. अभी तक 28 लोग इस वायरस के चंगुल से बच चुके हैं.
  5. रविवार से अगले एक हफ्ते तक अंतरराष्ट्रीय विमानों को भारत की धरती पर लैंड नहीं करने दिया जाएगा. रोम में काफी संख्या में भारतीय नागरिक फंसे हैं. एयर इंडिया ने एक बयान जारी करते हुए कहा था कि शनिवार दोपहर 787 ड्रीमलाइनर विमान वहां भेजा जाएगा जो फंसे हुए नागरिकों को सुरक्षित देश लेकर आएगा.
  6. भारतीय रेलवे की ओर से बताया गया कि 13 मार्च को AP संपर्क क्रांति ट्रेन में सफर करने वाले 8 लोगों की कोरोना वायरस टेस्ट रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. शनिवार को एक संक्रमित कपल बेंगलुरु-दिल्ली राजधानी ट्रेन में पकड़ा गया. साथी यात्री ने पति के हाथ पर क्वारंटाइन सील देख ली थी. जिसके बाद उसने ट्रेन के स्टाफ को इसकी सूचना दी.
  7. महाराष्ट्र के बाद सबसे ज्यादा मामले केरल में सामने आए हैं. वहां 40 लोग इससे संक्रमित हैं. दिल्ली में अभी तक 26 पॉजिटिव केस सामने आए हैं. वहीं, उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस के 24 केस रिपोर्ट किए गए हैं.
  8. कर्नाटक में अभी तक कोरोना वायरस के 15 मरीज मिले हैं. लद्दाख में 13 और जम्मू-कश्मीर में चार मामले सामने आए हैं. तेलंगाना में 21 मामले सामने आए हैं, इनमें 11 विदेशी मूल के नागरिक हैं. राजस्थान में अभी तक वायरस के 17 और गुजरात में 7 मामले सामने आ चुके हैं.
  9. हरियाणा की बात करें तो वहां अभी तक 17, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और उत्तराखंड में 3-3 मामले सामने आ चुके हैं. पश्चिम बंगाल, ओडिशा और पंजाब में 2-2 मामले और पुडुचेरी, छत्तीसगढ़ और चंडीगढ़ में एक-एक केस रिपोर्ट किया जा चुका है.
  10. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अपनी सभी मीटिंग्स कैंसिल कर दी हैं. दरअसल राष्ट्रपति ने हाल ही में बीजेपी सांसद दुष्यंत सिंह से मुलाकात की थी. दुष्यंत सिंह ने बीते रविवार लखनऊ में एक पार्टी अटेंड की थी. इस पार्टी में बॉलीवुड सिंगर कनिका कपूर भी थीं. लंदन से लौटीं कनिका की टेस्ट रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. दुष्यंत के संपर्क में आए लोग भी अपने-अपने घरों में अलग रह रहे हैं और जांच करवा रहे हैं.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
एक के बाद एक... लगातार 15 बार चाकू से वार : बिहार में बीच सड़क पत्रकार का मर्डर; जानें पूरा मामला
Coronavirus: भारत में 236 से 283 हुए कोरोना वायरस के मामले, महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा, 10 बड़ी बातें
क्या पेपर लीक का 'हब' है हजारीबाग ? NEET से पहले BPSC परीक्षा का भी पेपर हो चुका है लीक
Next Article
क्या पेपर लीक का 'हब' है हजारीबाग ? NEET से पहले BPSC परीक्षा का भी पेपर हो चुका है लीक
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;