कोरोना का हाहाकार: देश की स्वास्थ्य सुविधाएं हुई लाचार, कहीं बंदी तो कहीं पाबंदी, 10 बातें

कोरोना वायरस का प्रकोप देश के सामने एक विकराल समस्या के रूप में खड़ा हो गया है. आलम ये है कि देश की स्वास्थ्य सुविधाएं इस वायरस के सामने बौनी साबित हो गई हैं.

कोरोना का हाहाकार: देश की स्वास्थ्य सुविधाएं हुई लाचार, कहीं बंदी तो कहीं पाबंदी, 10 बातें

Corona Case Rise in India: कोरोना के हालात बेकाबू होते दिखाई दे रहे हैं

नई दिल्ली: कोरोना वायरस का प्रकोप देश के सामने एक विकराल समस्या के रूप में खड़ा हो गया है. आलम ये है कि देश की स्वास्थ्य सुविधाएं इस वायरस के सामने बौनी साबित हो गई हैं. मेट्रो शहर और महानगरों के बाद इस वायरस ने अब छोटे शहरों का रूख किया है, जिसके कारण पूरे देश में हाहाकार जैसी स्थितियां पैदा हो गई हैं. कहीं बंदी की जा रही है तो कही पाबंदियां लगाई जा रही हैं. आक्सीजन से लेकर अस्पतालों में बेड और श्मशानों में जगह कम पड़ गई है. देश में इस समय कोरोना का प्रकोप अपने चरम पर है. शुक्रवार को लगातार दूसरे दिन को देश में कोरोना संक्रमण के 2 लाख से ज्यादा मामले दर्ज किए गए हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार शुक्रवार को सर्वाधिक 2 लाख 17 हजार 353 नए मामले सामने आए हैं. कोरोना संक्रमण के खतरनाक हालातों को इस तरह से समझा जा सकता है कि यह लगातार 10वां दिन है जब एक लाख से ज्यादा मामले दर्ज किए गए हैं जबकि यह छठवां दिन है जब 1.5 लाख से ज्यादा मामले रिकॉर्ड किए गए हैं.

मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :

  1. आज, लगातार दूसरे दिन को देश में कोरोना संक्रमण के 2 लाख से ज्यादा मामले दर्ज किए गए हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार शुक्रवार को सर्वाधिक 2 लाख 17 हजार 353 नए मामले सामने आए हैं. कोरोना संक्रमण के खतरनाक हालातों को इस तरह से समझा जा सकता है कि यह लगातार 10वां दिन है जब एक लाख से ज्यादा मामले दर्ज किए गए हैं जबकि यह छठवां दिन है जब 1.5 लाख से ज्यादा मामले रिकॉर्ड किए गए हैं. 

  2. कोविड के बढ़ते मामले और लॉकडाउन की आशंका के बीच प्रवासी श्रामिक वापस अपने घरों की तरफ लौट रहे हैं. पिछले दो हफ्तों में बड़ी संख्या में श्रामिकों ने महानगरोंसे गांवों का रुख किया है. इसका कारण कोरोना संकट के बीच ट्रेन जैसे परिवहन के साधनों की उपलब्धता को लेकर आशंका है. लिहाजा सरकार ने ट्रेनों की संख्या में इजाफा किया है. 

  3. पीएम केयर्स फंड के तहत 100 नए अस्पतालों में होगा उनका खुद का ऑक्सीजन प्लांट (oxygen plants) बनाया जाएगा. केंद्र सरकार ने गुरुवार को यह जानकारी दी. भारत सरकार ने 50 हजार मीट्रिक टन मेडिकल ऑक्सीजन आयात करने का निर्णय भी लिया है. इसके लिए टेंडर जारी किया जाएगा. सूत्रों ने कहा कि अधिकार प्राप्त समूह ऑक्सीजन आपूर्ति का संकट झेलने वाले 12 राज्यों में इसकी निगरानी करेगा.दरअसल, 12 राज्य जहां कोरोना के ज्यादा केस आ रहे हैं वहां ऑक्सीजन की जरूरत बढ़ रही है. ये राज्य महाराष्ट्र, मध्यप्रदेश, गुजरात, यूपी, दिल्ली, छत्तीसगढ़,  कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु, पंजाब, हरियाणा और राजस्थान हैं.

  4. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने राजधानी में कोरोना वायरस संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए इस सप्ताहांत में कर्फ्यू लगाने और 30 अप्रैल तक मॉल, जिम तथा ऑडिटोरियम बंद रखे जाने की बृहस्पतिवार को घोषणा की. आधिकारिक आदेश के अनुसार सप्ताहांत कर्फ्यू 16 अप्रैल (शुक्रवार) रात दस बजे से शुरू होगा और 19 अप्रैल (सोमवार) सुबह पांच बजे समाप्त होगा। राजधानी में जिम, ऑडिटोरियम, मॉल, स्पा, मनोरंजन पार्क और सभा कक्ष 30 अप्रैल तक बंद रहेंगे. सिनेमाघरों में भी केवल 30 प्रतिशत लोगों को प्रवेश दिया जाएगा. हालांकि, अधिकारियों ने कहा कि सप्ताहांत कर्फ्यू को बढ़ाने पर फैसला अगले सप्ताह कोविड-19 हालात की समीक्षा के बाद लिया जाएगा।

  5. देश में कोविड-19 के बढ़ते प्रकोप के बीच आगरा में ताजमहल सहित अन्य स्मारकों को बंद रखने की घोषणा की गई है, पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग की ओर से बृहस्पतिवार को जारी बयान के मुताबिक, ताजमहल, आगरा किला, सिकंदरा, फतेहपुर सीकरी, एत्मादौला जैसे राष्ट्रीय स्मारकों को 15 अप्रैल से अग्रिम आदेश तक बंद कर दिया गया है. 

  6. कोविड-19 के बढ़ते मामलों के मद्देनजर उत्तर प्रदेश सरकार ने बृहस्पतिवार को राज्य के 12वीं कक्षा तक के सभी स्कूल आगामी 15 मई तक बंद रखने और उप्र बोर्ड की परीक्षाएं 20 मई तक स्थगित करने का फैसला किया. साथ ही दो हजार से ज्यादा उपचाराधीन मामलों वाले 10 जिलों में रात आठ बजे से सुबह सात बजे तक कोरोना कर्फ्यू लागू करने के निर्देश दिए गए हैं. इन जिलों में लखनऊ, प्रयागराज, वाराणसी, कानपुर, गौतम बुद्ध नगर, गाजियाबाद, मेरठ और गोरखपुर शामिल हैं।

  7. देशभर में कोविड-19 के टीकों की आज सुबह आठ बजे तक 11.72 करोड़ से अधिक खुराक दी जा चुकी है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने इस बारे में जानकारी दी. मंत्रालय ने बताया कि इनमें 27,30,359 खुराक शुक्रवार सुबह आठ बजे तक दी गई. इसने बताया कि अभी करीब 67,400 कोविड टीकाकरण केंद्र संचालित किये जा रहे हैं. 

  8. चरमराती अर्थव्यवस्था के बीच हिमाचल प्रदेश सरकार ने बृहस्पतिवार को पर्यटन, परिवहन व शिक्षा क्षेत्र के लिये राहत उपायों की घोषणा की. एक आधिकारिक प्रवक्ता ने कहा कि सीधे तौर पर कोविड मरीजों की सेवा में लगे तृतीय व चतुर्थ श्रेणी के सभी सरकारी कर्मियों के लिये 3000 रुपये की अनुग्रह राशि की घोषणा की गई है. मंडी जिले के पाधार में बृहस्पतिवार को हिमाचल दिवस समारोह की अध्यक्षता करते हुए मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि सभी निजी विद्यालयों, होटल, लॉज और अन्य पर्यटन इकाइयों को मांग शुल्क के भुगतान से दो महीने तक छूट दी जाएगी, जिसे बाद में किस्तों में बिना किसी विलंब शुल्क के अदा किया जा सकेगा. 

  9. कोरोना संकट के बीच केंद्र ने बृहस्पतिवार को राज्य सरकारों से घबराहट में लोगों को जरूरत से ज्यादा खरीदारी से रोकने के लिये कदम उठाने और यह सुनिश्चित करने को कहा कि प्रमुख जिंसों के दाम नहीं बढ़े. केंद्र ने राज्यों को निर्देश ऐसे समय दिया है जब कोविड-19 संक्रमण के बढ़ते मामले के कारण जरूरी जिंसों के दाम में वृद्धि को लेकर चिंता बढ़ी है. केंद्रीय उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव निधि खरे ने राज्य सरकारों को लिखे पत्र में कहा है कि कोविड-19 संक्रमितों की संख्या में अचानक वृद्धि से आम लोगों के लिये उचित मूल्य पर जरूरी सामानों की आपूर्ति को लेकर चिंता बढ़ी है. 

  10. कोरोना वायरस संक्रमण के बेतहाशा बढ़ते मामलों को देखते हुए मेडिकल प्रवेश परीक्षा (NEET-PG medical entrance exams), जिसका आयोजन रविवार 18 अप्रैल को किया जाना था, उसे टाल दिया गया है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने गुरुवार शाम ट्वीट कर इसकी जानकारी दी.