ऑक्सीजन की कमी से कोरोना मरीजों की मौतों को लेकर किसी राज्य ने नहीं दिया डाटा: केंद्र

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण राज्य मंत्री भारती प्रवीण पवार ( Bharati Pravin Pawar) ने सदन को बताया कि 4 अप्रैल, 2022 तक राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों ने देश में कोरोना के कारण कुल 5,21,358 मौतों की सूचना दी है.

ऑक्सीजन की कमी से कोरोना मरीजों की मौतों को लेकर किसी राज्य ने नहीं दिया डाटा:  केंद्र

भारत में कोरोना संक्रमण को लेकर बरती जा रही है सतर्कता.

नई दिल्ली :

देश में कोरोना महामारी की वजह से अब तक लाखों लोगों की जान गई है. इस बीच, केंद्र सरकार ने मंगलवार को संसद को बताया किया कि किसी भी राज्य या केंद्र शासित प्रदेश द्वारा ऑक्सीजन की कमी के कारण कोरोना से मौतों की पुष्टि नहीं की गई है. बता दें कि भारत में कोरोना के कारण 5.21 लाख से अधिक मौतें दर्ज की गई हैं. केंद्र ने राज्यसभा में कहा कि राज्यों से उन लोगों का ब्योरा देने को कहा था, जिनकी मौत ऑक्सीजन की कमी के कारण हुई है. 

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण राज्य मंत्री भारती प्रवीण पवार ( Bharati Pravin Pawar) ने सदन को बताया कि 4 अप्रैल, 2022 तक राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों ने देश में कोरोना के कारण कुल 5,21,358 मौतों की सूचना दी है. प्रश्नकाल के दौरान प्रश्नों का उत्तर देते हुए उन्होंने कहा कि 20 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों ने कोरोना से होने वाली मौतों को लेकर अपनी प्रतिक्रिया दी है. इनमें से किसी ने भी ऑक्सीजन की कमी के कारण मृत्यु की पुष्टि नहीं की है. उन्होंने कहा कि कुछ राज्य अब भी मंत्रालय के वेब पोर्टल पर कोरोना के कारण होने वाली मौतों को अपडेट और रिपोर्ट कर रहे हैं. 

कांग्रेस सांसद शक्तिसिंह गोहिल ( Shaktisinh Gohil ) के एक सवाल पर कि सरकार ने कोरोना की वजह से मौत के लिए मुआवजे के रूप में 4 लाख रुपये देने का वादा किया था, लेकिन यह पैसा क्यों नहीं दिया जा रहा. इस सवाल के जवाब में भारती ने कहा कि सरकार ने पारदर्शी तरीके से दिशा-निर्देश जारी किए हैं. उन्होंने कहा कि गरीब मरीजों के लिए बीमा योजनाओं के माध्यम से मरीजों की सुरक्षा और देखभाल की व्यवस्था की गई है.  मंत्री ने यह भी कहा कि केंद्र, राज्य और जिला स्तरों पर अनुग्रह भुगतान की जांच की गई है. 

ये भी पढ़ें- 

चंडीगढ़ भी बना 'मास्क फ्री', नहीं लगेगा जुर्माना; प्रशासन ने हटाई कोरोना से जुड़ी सारी पाबंदियां

Petrol-Diesel Price Today : पेट्रोल-डीजल के आज भी बढ़े दाम, 16 दिनों में 10 रुपये महंगा हो गया तेल

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

MP विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस का 'राम कथा' और 'रामलीला' पर फोकस, BJP ने उड़ाया मजाक