कोरोना ने फिर बढ़ाई चिंता : महाराष्ट्र में हालात हुए बेकाबू, कई राज्यों ने सख्त किए नियम, 10 बातें

देश में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं लेकिन जनता जागरुक होती नहीं दिखाई दे रही है. लिहाजा केंद्र से लेकर राज्य तक की सरकारें अब सख्ती से नियमों का पालन करने की तैयारी कर रही हैं.

कोरोना ने फिर बढ़ाई चिंता : महाराष्ट्र में हालात हुए बेकाबू, कई राज्यों ने सख्त किए नियम, 10 बातें

Corona Case Rise in India: कोरोना के हालात बेकाबू होते दिखाई दे रहे हैं

नई दिल्ली: देश में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं लेकिन जनता जागरुक होती नहीं दिखाई दे रही है. लिहाजा केंद्र से लेकर राज्य तक की सरकारें अब सख्ती से नियमों का पालन करने की तैयारी कर रही हैं. सबसे ज्यादा हालात महाराष्ट्र में बेकाबू हुए हैं, वहां एक दिन में 57 हजार से ज्यादा कोविड संक्रमण के नए मामले सामने आए हैं, अकेले मुंबई में 11 हजार से ज्यादा लोग इस खतरनाक वायरस की चपेट में आए हैं. लिहाजा राज्य ने पुणे शहर में मिनी लॉकडाउन के बाद अब पूरे राज्य में वीकेंड लॉकडाउन ऐलान किया है, जोकि शुक्रवार रात आठ बजे से सोमवार सुबह सात बजे तक लॉकडाउन लागू रहेग. साथ ही, नाइट कर्फ्यू की भी घोषणा की गई है, जिसके तहत सोमवार से 30 अप्रैल तक नाइट कर्फ्यू लागू रहेगा. इसके अलावा भी कई राज्यों ने नियमों को सख्त किया है, आइए जानते हैं.

मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :

  1. महाराष्ट्र सरकार ने राज्य में तेजी से बढ़ रहे कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों को देखते हुए सप्ताहांत में शुक्रवार रात आठ बजे से सोमवार सुबह सात बजे तक लॉकडाउन लागू करने की रविवार को घोषणा की. साथ ही, सोमवार से 30 अप्रैल तक रात्रिकालीन कर्फ्यू लागू करने की भी घोषणा की. 

  2. महाराष्ट्र में कोरोना वायरस संक्रमण के प्रसार की रोकथाम के मद्देनजर निजी कार्यालय, थियेटर और सैलून आदि बंद रखने जैसी कड़ी पाबंदियां भी लागू रहेंगी. आवश्यक सेवाओं से जुड़ी दुकानों, मेडिकल स्टोर एवं किराना दुकानों के अलावा सभी अन्य दुकानें, बाजार और शॉपिंग मॉल 30 अप्रैल तक बंद रहेंगे. ये सभी नए प्रतिबंध सोमवार रात आठ बजे से प्रभावी होंगे. 

  3. राज्य में कोविड-19 प्रबंधन से जुड़े विभागों को छोड़कर बाकी सभी सरकारी दफ्तरों को क्षमता से 50 प्रतिशत से ही काम करने की इजाजत होगी.साथ ही आंगतुकों को सरकारी कार्यालयों में प्रवेश की इजाजत नहीं दी जाएगी. 

  4. सार्वजनिक एवं निजी परिवहन सेवाओं का संचालन जारी रहेगा। टैक्सी और आटोरिक्शा वाले अपनी क्षमता की 50 फीसदी सवारियां ही बैठा सकते हैं. बसों में सवारियों को खड़े होकर यात्रा करने की अनुमति नहीं होगी और मास्क पहनना अनिवार्य होगा. साथ ही बस चालक, कंडक्टर और अन्य कर्मचारियों के पास कोविड-19 की नेगेटिव जांच रिपोर्ट होनी चाहिए. 

  5. महाराष्ट्र में धार्मिक स्थल श्रद्धालुओं के लिए बंद रहेंगे. हालांकि, वहां धार्मिक अनुष्ठान जारी रहेंगे. इसी तरह, बार, रेस्तरां, छोटी दुकानें केवल सामान पैक करा कर ले जाने के लिए और पार्सल के लिए खुली रहेंगी. 

  6. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने कोरोना की स्थिति को लेकर रविवार को उच्च अधिकारियों के साथ बैठक की. बैठक खत्म होने के बाद प्रधानमंत्री कार्यालय ने कहा कि नए मामलों में तेजी और मौतों की संख्या अधिक होने की वजह से महाराष्ट्र, पंजाब और छत्तीसगढ़ में केंद्रीय टीमें भेजी जाएंगी. केंद्रीय टीमों में सार्वजनिक स्वास्थ्य विशेषज्ञ और चिकित्सक शामिल होंगे. 

  7. देश में कोरोना के बढ़ते मामलों की रोकथाम और सुरक्षा मानकों के पालन के लिए नई रणनीति की जरूरत है, ताकि कोविड के म्यूटेंट स्ट्रेन को काबू में किया जा सके. AIIMS प्रमुख और सरकार की कोविड टॉस्कफोर्स के अहम सदस्य रणदीप गुलेरिया (Dr Randeep Guleria) ने रविवार को ये अहम सुझाव दिया.

  8. कोविड-19 सुरक्षा दिशानिर्देशों का उल्लंघन करने वालों के विरूद्ध दिल्ली पुलिस के दो दिवसीय अभियान के बाद पुलिस अधिकारियों ने रविवार को कहा कि कई रेस्तराओं एवं होटलों पर लोगों के बीच आपस में दूरी नहीं बनाये रखने एवं हुक्का परोसने को लेकर जुर्माना लगाया गया है और उन पर मामला दर्ज किया गया है. शुक्रवार और शनिवार को बाजारों समेत भीड़भाड़ वाले स्थानों पर यह अभियान चलाया गया जिस दौरान लोगों पर मास्क नहीं लगाने और सार्वजनिक जगहों पर थूकने पर जुर्माना लगाया गया. 

  9. राजस्थान सरकार ने कोविड-19 को फैलने से रोकने के लिए पांच अप्रैल से 19 अप्रैल तक अन्तर्राज्यीय एवं अन्तर जिला यात्राएं नहीं करने के प्रोटोकॉल का सख्ती से अनुपालन किए जाने के रविवार को दिशा निर्देश जारी किए. दिशा निर्देशों के अनुसार कक्षा 1 से 9 तक नियमित कक्षाएं इस अवधि के दौरान बंद रहेंगी, जबकि सिनेमाघर, थियेटर, मल्टीप्लेक्स, मंनोरंजन पार्क बंद रखे जायेंगे. वहीं, स्विमिंग पूल और जिम को खोलने की अनुमति नहीं होगी. 

  10. छत्तीसगढ़ में पिछले 24 घंटों में 5250 लोगों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई है। राज्य में संक्रमितों की संख्या 3,69,046 हो गई है. राज्य में रविवार को 42 लोगों को संक्रमण मुक्त होने के बाद अस्पतालों से छुट्टी दी गई है. राज्य में संक्रमण से 36 मरीजों की मौत हुई है.