कार्टूनिस्ट के खिलाफ अवमानना की कार्यवाही को अटॉर्नी जनरल ने दी सहमति

अटॉर्नी जनरल केके वेणुगोपाल (KK Venugopal) ने कार्टूनिस्ट रचिता तनेजा (Rachita Taneja) के खिलाफ अवमानना की कार्यवाही शुरू करने के लिए सहमति दे दी है.

कार्टूनिस्ट के खिलाफ अवमानना की कार्यवाही को अटॉर्नी जनरल ने दी सहमति

अर्णब गोस्वामी को सुप्रीम कोर्ट ने जमानत दी थी. (फाइल फोटो)

खास बातें

  • रचिता तनेजा के खिलाफ अवमानना की कार्यवाही
  • अटॉर्नी जनरल केके वेणुगोपाल ने दी सहमति
  • अर्णब गोस्वामी को जमानत मिलने से जुड़ा है मामला
नई दिल्ली:

अटॉर्नी जनरल केके वेणुगोपाल (KK Venugopal) ने कार्टूनिस्ट रचिता तनेजा (Rachita Taneja) के खिलाफ अवमानना की कार्यवाही शुरू करने के लिए सहमति दे दी है. रचिता ने सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) के खिलाफ कार्टून बनाए थे. उन्होंने इन कार्टूनों को ट्वीट किया था, जिन्हें अटॉर्नी जनरल ने शीर्ष अदालत पर कटाक्ष समझते हुए अदालत पर दुस्साहसिक हमला और संस्था का अपमान बताया.

एक लॉ के छात्र की अपील के बाद अटॉर्नी जनरल ने इस मामले में कार्यवाही की सहमति दी है. रचिता तनेजा ने 'सैनिटरी पैनल्स' के ट्विटर हैंडल से कार्टूनों को ट्वीट किया था. यह कार्टून रिपब्लिक टीवी के एडिटर-इन-चीफ अर्णब गोस्वामी को सुप्रीम कोर्ट से जमानत मिलने पर बनाए गए थे. अर्णब को आर्किटेक्ट अन्वय नायक और उनकी मां के आत्महत्या मामले में गिरफ्तार किया गया था.

कुणाल कामरा के एक और ट्वीट को लेकर चलेगा अवमानना का केस, अटार्नी जनरल ने दी सहमति

सुप्रीम कोर्ट ने अर्णब गोस्वामी को जमानत देने के साथ ही महाराष्ट्र सरकार पर सवाल दागते हुए पूछा था, 'अगर हम एक संवैधानिक न्यायालय के रूप में कानून का सम्मान नहीं करते हैं और स्वतंत्रता की रक्षा नहीं करते हैं, तो कौन करेगा?' 

'न मांगूंगा माफी, न भरूंगा जुर्माना', अवमानना का आरोप झेल रहे कुणाल कामरा ने लिखा

हाल ही में अटॉर्नी जनरल केके वेणुगोपाल ने स्टैंडअप कॉमेडियन कुणाल कामरा के खिलाफ भी अवमानना की कार्यवाही की सहमति दी थी. इस दौरान केके वेणुगोपाल ने कहा था, 'आज लोग साहसपूर्वक और बेशर्मी से सर्वोच्च न्यायालय और उसके न्यायाधीशों की निंदा करते हैं, जो वे मानते हैं कि अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता है. समय आ गया है कि लोग अन्यायपूर्ण तरीके से सर्वोच्च न्यायालय पर हमला करने को समझें और सजा भुगतने के लिए तैयार रहें.' कामरा ने भी अर्णब को जमानत दिए जाने पर सुप्रीम कोर्ट की आलोचना की थी.

VIDEO: सुप्रीम कोर्ट के खिलाफ ट्वीट करके घिरे कुणाल कामरा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com