राहुल गांधी दो दिन के केरल दौरे पर, राहत शिविर में जाकर जाना बाढ़ पीड़ितों का दर्द

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी आज बाढ़ प्रभावित केरल के दो दिनों के दौरे पर एर्नाकुलम पहुंचे. यहां राहुल ने राहत शिविर जाकर बाढ़ पीड़ितों से बात की और उनका दर्द जाना.

राहुल गांधी दो दिन के केरल दौरे पर, राहत शिविर में जाकर जाना बाढ़ पीड़ितों का दर्द

कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी दो दिन के केरल दौरे पर

खास बातें

  • केरल के दो दिनों के दौरे पर एर्नाकुलम पहुंचे राहुल गांधी
  • राहुल ने राहत शिविर जाकर बाढ़ पीड़ितों से बात की
  • राहुल ने बाढ़ पीड़ितों से उनका दर्द जाना
नई दिल्ली:

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी आज बाढ़ प्रभावित केरल के दो दिनों के दौरे पर एर्नाकुलम पहुंचे. यहां राहुल ने राहत शिविर जाकर बाढ़ पीड़ितों से बात की और उनका दर्द जाना. राहुल गांधी दो दिन के दौरे पर हैं. राहुल आज चेंगन्नूर, एलेप्पी और अंगमालि भी जाएंगे. बुधवार को राहुल वायनाड जाकर बाढ़ पीड़ितों से मिलेंगे. वहीं कांग्रेस के नेतृत्व वाले यूडीएफ ने सोमवार को मांग की कि केरल सरकार द्वारा बाढ़ राहत के लिए मंगाई जा रही राशि मुख्यमंत्री राहत कोष के बजाय विशेष खाते में जमा कराई जाए. यूडीएफ नेताओं की बैठक के बाद कांग्रेस नेता रमेश चेन्निथला ने कहा कि केरल के पुनर्निर्माण के लिए बाढ़ राहत राशि विशेष खाते में जमा हो. वहीं केरल में विनाशकारी बाढ़ के 15 दिन बाद भी 3.42 लाख से ज्यादा लोग राहत शिविरों में रह रहे हैं. इस बाढ़ ने दक्षिण राज्य में तबाही मचाई है और 322 लोगों की जान ले ली है और हजारों को बेघर कर दिया है.

 


केरल के बाढ़ पीड़ितों की मदद के लिए सुप्रीम कोर्ट के जजों के स्वरों की खुशबू महकी

राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा था कि मैं मंगलवार और बुधवार को केरल में रहूंगा. बाढ़ प्रभावित इलाकों का दौरा करूंगा, राहत शिविरों में जाऊंगा और मछुआरों, जरूरतमंदों की नि:स्वार्थ भाव से मदद कर रहे स्वयंसेवियों एवं अन्य लोगों से मुलाकात करूंगा.’ केरल में भयावह बाढ़ को देखते हुए हाल ही में गांधी ने पार्टी के सभी सांसदों और विधायकों को निर्देश दिया था कि अपना एक महीने का वेतन लोगों की मदद के लिए दें.कांग्रेस के मुताबिक, राहुल गांधी के निर्देश पर केरल से लगे राज्यों की पार्टी इकाइयों और भारतीय युवा कांग्रेस के पदाधिकारी एवं कार्यकर्ता केरल में लगातार राहत कार्य में लगे हुए हैं.    
 
कर्नाटक के बीजेपी विधायक का विवादित बयान-गायों की खुलेआम हत्या से आई केरल में बाढ़

मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने राज्य में बाढ़ के बाद की स्थिति की समीक्षा करने के लिए एक वीडियो कॉन्फ्रेंस के दौरान जिला कलेक्टरों को सहायता को लेकर जरूरी निर्देश दिए हैं. मुख्यमंत्री के कार्यालय से जारी एक विज्ञप्ति में बताया गया है कि 1,093 शिविरों में कुल 3,42,699 लोग रह रहे हैं.    बाढ़ की स्थिति पर ताजा सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, आठ अगस्त से 322 लोगों की जान गई है. विजयन ने कहा कि लोगों ने अपने घरों में लौटना शुरू कर दिया है लेकिन राहत शिविर अभी कुछ और दिन चलेंगे. 

मुख्यमंत्री के कार्यालय की ओर से जारी एक विज्ञप्ति में बताया गया है कि पशुओं को दफाने का काम लगभग पूरा हो चुका है. चार लाख पक्षियों और 22,000 से ज्यादा बड़े और छोटे पशुओं को दफनाया गया है. विजयन ने जिला अधिकारियों से कहा है कि प्रत्येक क्षेत्र को हुए नुकसान के आकलन को बिना देरी के अंतिम रूप दिया जाए.    राज्यपाल पी सदाशिवम ने 2.50 लाख रुपये का चेक सौंपा जो सीएमडीआरएफ में योगदान के लिए उनके एक महीने के वेतन का बकाया हिस्सा है. अधिकारियों ने बताया कि सीएमडीआरएफ में करीब 700 करोड़ रुपये आए हैं. 

VIDEO: केरल में हाउस बोट्स बने बेघरों के लिए ठिकाना
 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com