सीएनईएस ने कहा- ISRO 2025 में देगा शुक्र मिशन को अंजाम, फ्रांस होगा इसमें शामिल

फ्रांस की अंतरिक्ष एजेंसी सीएनईएस ने बुधवार को कहा कि भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) 2025 में शुक्र ग्रह से संबंधित अपने मिशन को अंजाम देगा और फ्रांस इसमें शामिल होगा.

सीएनईएस ने कहा- ISRO 2025 में देगा शुक्र मिशन को अंजाम, फ्रांस होगा इसमें शामिल

प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली:

फ्रांस की अंतरिक्ष एजेंसी सीएनईएस ने बुधवार को कहा कि भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) 2025 में शुक्र ग्रह से संबंधित अपने मिशन को अंजाम देगा और फ्रांस इसमें शामिल होगा. इसने एक बयान में कहा कि इसरो ने आग्रह प्रस्तावों के बाद मिशन के लिए रूसी अंतरिक्ष एजेंसी ‘रॉस्कॉस्मस' और फ्रांस के राष्ट्रीय वैज्ञानिक अनुसंधान केंद्र सीएनआरएस से संबंधित फ्रांसीसी अनुसंधान प्रयोगशाला ‘लैटमॉस' द्वारा संयुक्त रूप से विकसित ‘वाइरल' (वीनस इन्फ्रारेड एटमस्फेरिक गैसेज लिंकर) उपकरण का चयन किया है.



इसरो अध्यक्ष के. सिवन और सीएनईएस अध्यक्ष जीन यवेस ले गाल ने आपस में बातचीत की और अंतरिक्ष में भारत तथा फ्रांस के बीच सहयोग वाले क्षेत्रों की समीक्षा की. सीएनईएस ने एक बयान में कहा, ‘‘अंतरिक्ष खोज क्षेत्र में फ्रांस शुक्र ग्रह से संबंधित इसरो के मिशन में शामिल होगा जिसका 2025 में प्रक्षेपण निर्धारित है. सीएनईएस फ्रांसीसी योगदान की तैयारी और समन्वय करेगा. यह पहली बार है जब भारत के अन्वेषण मिशन में किसी फ्रांसीसी उपकरण का इस्तेमाल होगा.'' इसरो की तरफ से हालांकि, इस बारे में कोई टिप्पणी नहीं आई है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com



VIDEO:अंतरिक्ष में मानव मिशन के लिए इसरो ने तैयार किया डिजाइन: इसरो प्रमुख



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)