यह ख़बर 02 मई, 2014 को प्रकाशित हुई थी

गंगोत्री, यमुनोत्री के कपाट खुले, चारधाम यात्रा शुरू

फाइल चित्र

देहरादून:

गढ़वाल हिमालय की ऊंची पहाड़ियों पर स्थित गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट शुक्रवार को अक्षय तृतीया के पावन पर्व पर छह माह के शीतकालीन अवकाश के बाद श्रद्धालुओं के लिए दोबारा खोल दिए गए और इसी के साथ इस वर्ष की चार धाम यात्रा की औपचारिक शुरुआत हो गई।

पिछले साल आई भीषण प्राकृतिक आपदा की मार झेलने से चारधाम यात्रा बुरी तरह प्रभावित हुई थी और इस बार यात्रा से जुड़ी व्यवस्थाओं को लेकर उत्तराखंड सरकार और प्रशासन मुस्तैद हैं।

उत्तरकाशी जिले में भटवाड़ी क्षेत्र के उपजिलाधिकारी केके सिंह ने बताया कि 10 हजार फीट से ज्यादा की उंचाई पर स्थित मां गंगा को समर्पित गंगोत्री धाम के कपाट विधिवत पूजा के बाद 12 बजकर एक मिनट पर श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए गए। उन्होंने बताया कि वरिष्ठ प्रशासनिक और पुलिस अधिकारियों की मौजूदगी में मुख्य पुजारी द्वारा मंदिर के कपाट खोले जाने के दौरान परिसर में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ मौजूद थी।

उत्तरकाशी जिले में ही स्थित एक अन्य धाम यमुनोत्री के कपाट भी विधिवत पूजा अर्चना के बाद 12 बजकर 25 मिनट पर श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए गए। गढ़वाल हिमालय के चार धामों में से दो अन्य, केदारनाथ मंदिर के कपाट 4 मई को खोले जाएंगे, जबकि बद्रीनाथ मंदिर के द्वार श्रद्धालुओं के लिए 5 मई को खुलेंगे।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com