'टेस्ट बढ़ाएं, हॉटस्पॉट्स की कड़ी मॉनिटरिंग करें : Omicron वैरिएंट खतरे पर राज्यों को केंद्र का निर्देश

दक्षिण अफ्रिका में पाए गए कोरोना के इस नए वैरिएंट के बढ़ते खतरे बीच केंद्र सरकार ने साथ ही कहा है कि इसको ध्यान में रखते हुए कड़ी मॉनिटरिंग की जाए.

नई दिल्ली :

केंद्र सरकार ने कोरोना वायरस के नए वैरिएंट 'Omicron' को लेकर बढ़ती चिंताओं के बीच सभी राज्य सरकारों से टेस्टिंग बढ़ाने और हॉटस्पॉट इलाकों की कड़ी निगरानी रखने के निर्देश दिए हैं. दक्षिण अफ्रिका में पाए गए कोरोना के इस नए वैरिएंट के बढ़ते खतरे बीच केंद्र सरकार ने साथ ही कहा है कि इसको ध्यान में रखते हुए इस पर कड़ाई के साथ काबू पाया जाए. जिन देशों में यह वैरिएंट पाया गया है, उन्हें भारत ने 'जोखिम' वाले देशों की श्रेणी में रखा है. यहां से भारत आने वाले यात्रियों को अतिरिक्त उपाय अपनाने के लिए कहा गया है.

स्वास्थ्य मंत्रालय ने रविवार को बयान जारी करते हुए कहा, 'यह जरूरी है कि इस पर प्रभावी ढंग से काबू पाने के लिए गहन नियंत्रण, सक्रिय निगरानी, ​​टीकाकरण की रफ्तार बढ़ाना और कोविड प्रोटोकॉल को लागू किया जाना चाहिए.'

 पिछले 24 घंटे में कोरोना के 8,774 नए केस, सक्रिय मामले 543 दिनों में सबसे कम

सभी राज्यों को केंद्र शासित प्रदेशों को केंद्र सरकार की ओर से लिखी चिट्ठी में कहा गया है, 'विदेश से आने वाले सभी यात्रियों और 'At रिस्क' श्रेणी वाले दूसरे देशों से आने वाले यात्रियों की टेस्टिंग सही से हो. पॉजिटिव पाए जाने पर सैंपल INSACOG लैब भेजें. जिन राज्यों में टेस्टिंग कम की जा रही है वो टेस्टिंग बढ़ाएं.

दूसरी बार इस नए वेरिएंट को लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों को आगाह किया है.


दक्षिण अफ्रीका ने कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन को लेकर प्रतिबंधों को बताया कठोर कदम

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अफवाह बनाम हकीकत: कोवैक्‍सीन कितनी है कारगर? रियल वर्ल्‍ड स्‍टडी में खुलासा