अनलॉक4 में मेट्रो रेल सेवाओं को केंद्र की हरी झंडी मिलने की संभावना, अंतिम फैसला राज्यों पर : सूत्र

सूत्रों ने कहा है कि स्कूल और कॉलेज अभी बंद ही रहेंगे. सिनेमा हॉल जैसे भीड़भाड़ वाले स्थानों पर बंदिशें जारी रहेंगी.

अनलॉक4 में मेट्रो रेल सेवाओं को केंद्र की हरी झंडी मिलने की संभावना, अंतिम फैसला राज्यों पर : सूत्र

दिल्ली मेट्रो की सेवाएं एक सितंबर से शुरू होने की संभावना है.

नई दिल्ली:

सरकार के सूत्रों के मुताबिक कोरोनो वायरस संक्रमण से जुड़े प्रतिबंधों से देश को अनलॉक करने के चौथे चरण में मेट्रो रेल सेवाओं को इजाजत दी जा सकती है. सूत्रों ने कहा है कि स्कूल और कॉलेज अभी बंद ही रहेंगे. सिनेमा हॉल जैसे भीड़भाड़ वाले स्थानों पर बंदिशें जारी रहेंगी. हालांकि मेट्रो सेवाओं को फिर से शुरू करने के लिए अंतिम फैसला राज्य सरकारों पर निर्भर रहेगा. सूत्रों ने कहा है कि दिल्ली मेट्रो की सेवाएं कई प्रतिबंधों के साथ एक सितंबर से शुरू किए जाने की संभावना है. 

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के एक अनुरोध के बाद दिल्ली मेट्रो का संचालन फिर से शुरू करने की चर्चा को गति मिली. उन्होंने कहा है कि दिल्ली में कोरोनो वायरस की स्थिति में सुधार हुआ है. केजरीवाल ने कल व्यापारियों, उद्यमियों के साथ एक ऑनलाइन बैठक में कहा कि "मैंने केंद्र से अनुरोध किया है कि दिल्ली से अलग तरह से व्यवहार किया जाना चाहिए." 

केजरीवाल ने कहा कि "दिल्ली में कोरोनो वायरस की स्थिति में सुधार हो रहा है. यदि वे अन्य शहरों में मेट्रो ट्रेन नहीं चलाना चाहते हैं, तो रहने दें, लेकिन दिल्ली में मेट्रो ट्रेन सेवाओं को परीक्षण के आधार पर चरणबद्ध तरीके से शुरू किया जाना चाहिए."

सूत्रों ने कहा कि केंद्र का तर्क है कि उड़ानें और ट्रेन सेवाएं फिर से शुरू हो गई हैं. इसमें यात्रियों को घंटों ट्रेन या विमान के अंदर रहना पड़ता है. इसकी तुलना में सबसे लंबी मेट्रो यात्रा दो घंटे से अधिक नहीं चल सकती है, और यह संभव है कि इसमें सभी सुरक्षा उपायों को बनाए रखा जा सके.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अनलॉक 3 में 30 जुलाई को आए दिशानिर्देशों के तहत रात का कर्फ्यू समाप्त कर दिया गया और उन योग संस्थानों को खोलने की अनुमति दे दी गई जो कन्टेनमेंट जोनों में नहीं हैं. शिक्षण संस्थान, सार्वजनिक पार्क, सिनेमा हॉल जैसे उन सभी स्थानों पर प्रतिबंध लगे रहे जहां भीड़ ज्यादा होती है.