इन 3 राज्यों में कोरोनावायरस के बढ़ रहे मामले, केंद्र सरकार ने भेजीं 50 टीम

कोरोनावायरस (Coronavirus) के बढ़ते मामलों के चलते केंद्र सरकार (Centre Govt) की 50 उच्चस्तरीय टीमें महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़ और पंजाब को रवाना हो गई हैं.

इन 3 राज्यों में कोरोनावायरस के बढ़ रहे मामले, केंद्र सरकार ने भेजीं 50 टीम

देश में कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य महाराष्ट्र है. (फाइल फोटो)

खास बातें

  • भारत में तेजी से बढ़ रहे कोरोना के मामले
  • सोमवार को सामने आए 1,03,558 नए केस
  • डॉक्टर हर्षवर्धन मंगलवार को करेंगे समीक्षा
नई दिल्ली:

कोरोनावायरस (Coronavirus) के बढ़ते मामलों के चलते केंद्र सरकार (Centre Govt) की 50 उच्चस्तरीय टीमें महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़ और पंजाब को रवाना हो गई हैं. इन तीन राज्यों में पिछले दिनों में COVID-19 के मामलों में काफी बढ़ोतरी हुई है और संक्रमण से मौतों की संख्या में भी इजाफा हो रहा है. यह टीमें महाराष्ट्र के 30 जिलों, छत्तीसगढ़ के 11 जिलों और पंजाब के 9 जिलों में राज्य सरकारों के स्वास्थ्य विभाग और स्थानीय निकायों को कोरोना के बढ़ते मामलों को कंट्रोल करने और कंटेनमेंट जैसे उपायों को करने में मदद करेंगी.

केंद्रीय टीम टेस्टिंग, सर्विलांस और कंटेनमेंट रणनीति को देखेंगी. तीनों राज्यों के लिए केंद्र सरकार ने तीन नोडल अफसर नियुक्त किए हैं. इन राज्यों में केंद्र से गईं टीमें तीनों नोडल अफसरों को राज्यों में कोरोना की स्थिति की रोजाना रिपोर्ट पेश करेंगी.

बिहार में बढ़ रहे कोरोना के मामले, CM नीतीश कुमार ने दिए जांच बढ़ाने के निर्देश

ये टीमें टेस्टिंग, कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग, कंटेनमेंट स्ट्रेटजी, हॉस्पिटल इंफ्रास्ट्रक्चर, कोविड अप्रोप्रियट बिहैवियर और टीकाकरण को लेकर रोजाना अपनी रिपोर्ट नोडल अफसर को भेजेंगी.

गौरतलब है कि भारत में कोरोना संक्रमण के दैनिक मामले मात्र 25 दिन में 20,000 से बढ़कर एक लाख की संख्या पार कर चुके हैं, जबकि पिछले साल 17 सितंबर को दैनिक मामलों के उस समय की अपनी चरम संख्या 97,894 पहुंचने में 76 दिन का समय लगा था. यह दर्शाता है कि यह संक्रमण अत्यंत तेजी से फैल रहा है.

दिल्ली में 45 साल से कम उम्र के लोगों को वैक्सीन देने को लेकर अस्पताल को नोटिस भेजा

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के सोमवार के आंकड़ों के अनुसार, भारत में एक दिन में कोरोनावायरस के अब तक के सर्वाधिक 1,03,558 नए मामले सामने आए और इसी के साथ देशभर में अब तक संक्रमित हुए लोगों की कुल संख्या बढ़कर 1,25,89,067 हो गई. देश में 478 और मरीजों के दम तोड़ने से मृतकों की संख्या भी बढ़कर 1,65,101 हो गई है.


वहीं केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन मंगलवार को 11 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ बैठक कर कोरोना संक्रमण के मामलों में बढ़ोतरी की समीक्षा करेंगे. इन 11 राज्यों में महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, पंजाब, दिल्ली, गुजरात, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, झारखंड, कर्नाटक, मध्य प्रदेश और राजस्थान हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


VIDEO: दिल्ली के 56 प्रतिशत लोगों में एंटीबॉडीज : डॉ अरुण गुप्ता