सीरम इंस्‍टीट्यूट के एक और कोरोना वैक्‍सीन Covovax के आपात इस्तेमाल को मंजूरी देने की अनुशंसा

देश के केंद्रीय औषधि प्राधिकरण की एक विशेषज्ञ समिति ने सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (Serum Institute of India) के कोविड-19 (Covid-19) टीके 'कोवोवैक्स' (Covovax) को कुछ शर्तों के साथ आपातकालीन उपयोग की अनुमति देने की अनुशंसा की है.

सीरम इंस्‍टीट्यूट के एक और कोरोना वैक्‍सीन Covovax के आपात इस्तेमाल को मंजूरी देने की अनुशंसा

विशेषज्ञ समिति ने SII के आवेदन पर विचार-विमर्श किया था और अतिरिक्त जानकारी देने को कहा था

नई दिल्‍ली:

देश के केंद्रीय औषधि प्राधिकरण की एक विशेषज्ञ समिति ने सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (Serum Institute of India) के कोविड-19 (Covid-19) टीके 'कोवोवैक्स' (Covovax) को कुछ शर्तों के साथ आपातकालीन उपयोग की अनुमति देने की अनुशंसा की है. आधिकारिक सूत्रों ने सोमवार को यह जानकारी दी. सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) में सरकारी और नियामक मामलों के निदेशक प्रकाश कुमार सिंह ने अक्टूबर में भारत औषधि नियंत्रक (DCGI) को एक आवेदन दिया था, जिसमें आपातकालीन स्थितियों में कोवोवैक्स के सीमित उपयोग के लिए विपणन अनुमति प्रदान करने का अनुरोध किया गया था.

Omicron वेरिएंट से वैक्‍सीन की 'सुरक्षा' को खतरा, ऑक्‍सफोर्ड यूनिवर्सिटी के शोध में खुलासा

एक आधिकारिक सूत्र ने कहा, ''केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (CDSCO) की कोविड-19 पर एक विशेषज्ञ समिति (एसईसी) ने सोमवार को दूसरी बार आपातकालीन उपयोग अनुमति (ईयूए) आवेदन की समीक्षा की और विस्तृत विचार-विमर्श के बाद कोवोवैक्स के आपातकालीन उपयोग को मंजूरी देने की अनुशंसा की.'' विशेषज्ञ समिति ने 27 नवंबर को एसआईआई के आवेदन पर मूल्यांकन और विचार-विमर्श किया था और दवा कंपनी से अतिरिक्त जानकारी देने को कहा था.

अपने आवेदन के साथ पुणे की कंपनी ने देश में किये गये दो चरणों के क्लिनिकल परीक्षण के अंतरिम सुरक्षा एवं प्रतिरक्षा स्तर से जुड़े डेटा तथा ब्रिटेन एवं अमेरिका में किये गये तीसरे चरण के क्लिनिकल परीक्षणों के सुरक्षा और प्रभाव क्षमता से जुड़े अंतरिम क्लिनिकल परीक्षण डेटा सौंपे थे.

क्‍या वैक्‍सीन का नहीं रहेगा असर? ओमिक्रॉन शरीर में तैयार इम्‍यूनिटी से बच सकता है, शोध में आया सामने

आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक सरकार ने हाल में कोविड-19 के टीके कोवोवैक्स की दो करोड़ खुराक इंडोनेशिया को निर्यात करने की अनुमति दी थी, जो एसआईआई द्वारा भारत में विनिर्मित की गई हैं. डीसीजीआई कार्यालय ने 17 मई को एसआईआई को कोवोवैक्स के उत्पादन और भंडारण की अनुमति दी थी. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने पिछले हफ्ते नोवावैक्स से लाइसेंस के तहत एसआईआई द्वारा उत्पादित कोवोवैक्स के लिए आपात उपयोग सूचीबद्धता जारी की थी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अफवाह बनाम हकीकत: वैक्‍सीन नहीं लेने वालों पर सख्‍ती कितनी है जरूरी? बता रहे हैं एक्‍सपर्ट



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)