Chopper Crash: 'बेबुनियाद अटकलों से बचें, जल्द सामने आएंगे तथ्य' - IAF ने की अपील

तमिलनाडु में कुन्नूर के पास हुए हेलीकॉप्टर हादसे की जांच कर रहा तीनों सेना का एक दल मानवीय गलती समेत सभी संभावित पहलुओं पर गौर कर रहा है.

नई दिल्ली :

भारत के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत को पूरा देश 'अंतिम सलाम' कह रहा है. वहीं, भारतीय वायुसेना ने शुक्रवार को कहा कि तमिलनाडु में हेलिकॉप्टर दुर्घटना में बिपिन रावत और उनकी पत्नी सहित 14 लोगों की मौत हो गई थी, इस मामले की जांच जल्दी ही पूरी कर ली जाएगी. वायुसेना ने लोगों से अपील की है कि 'बेबुनियाद अटकलों' बचें और जोर देकर कहा कि 'तथ्य (जल्द ही) सामने आ जाएंगे.

भारतीय वायुसेना (IAF) ने ट्वीट करते हुए लिखा है, 'भारतीय वायुसेना ने 08 दिसंबर को हेलीकॉप्टर दुर्घटना के कारणों की जांच के लिए एक Tri-Service ऑफ इंक्वायरी का गठन किया है. जांच तेजी से पूरी की जाएगी और तथ्य सामने आएंगे. तब तक, मृतकों की गरिमा का सम्मान करते हुए बेबिनुयाद अटकलों से बचें.'

बता दें, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने संसद में बयान देते हुए कहा था, ‘दुर्घटना की जांच के लिए एयर मार्शल मानवेंद्र सिंह की अध्यक्षता में तीनों सेनाओं के एक दल द्वारा जांच किए जाने का आदेश दिया गया है और इस दल ने वेलिंगटन पहुंचकर जांच का काम शुरू कर दिया है.' इस दल का नेतृत्व एयर मार्शल मानवेन्द्र सिंह करेंगे, जो कि एक हेलीकॉप्टर पायलट हैं और भारतीय वायु सेना में रहते हुए कई दुर्घटनाओं की जांच कर चुके हैं.

"गिरा या क्रैश हुआ...?" - 'चॉपर हादसे का वीडियो' खड़ा करता है सवाल

तमिलनाडु में कुन्नूर के पास हुए हेलीकॉप्टर हादसे की जांच कर रहा तीनों सेना का एक दल मानवीय गलती समेत सभी संभावित पहलुओं पर गौर कर रहा है. बुधवार को हुई इस घटना में प्रमुख रक्षा अध्यक्ष (सीडीएस) जनरल बिपिन रावत और 12 अन्य लोगों की मृत्यु हो गई थी. भारतीय वायु सेना के दुर्घटनाग्रस्त हुए एमआई-17वी5 हेलीकॉप्टर का ब्लैक बॉक्स, फ्लाइट डेटा रेकॉर्डर (एफडीआर) और कॉकपिट वॉइस रेकॉर्डर (सीवीआर) बरामद कर लिया गया है. 

गुजरात : FB पर जनरल बिपिन रावत पर अपमानजनक टिप्पणी करने के आरोप में एक गिरफ्तार

सीवीआर से जहां पायलट और एयर ट्रैफिक कंट्रोल के बीच हुई बातचीत का पता चलेगा, वहीं एफडीआर से हेलीकॉप्टर की ऊंचाई, गति और अन्य तकनीकी आंकड़े प्राप्त हो सकेंगे.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


कौन लेगा जनरल रावत की जगह? CDS बनने की रेस में जनरल एमएम नरवणे का नाम सबसे आगे