विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 14, 2021

CBSE के पहले चरण की बोर्ड परीक्षाओं की तारीख का ऐलान 18 अक्‍टूबर को, Objective-type होगी यह परीक्षा

परीक्षा (Term 1 board exams) नवंबर-दिसंबर 2021 में आयोजित होगी . सीबीएसई की ओर से बताया गया है कि यह परीक्षा वस्‍तुनिष्‍ठ (Objective-type exam) होगी और इसकी अवधि 90 मिनट होगी. 

Read Time: 2 mins
CBSE के पहले चरण की बोर्ड परीक्षाओं की तारीख का ऐलान 18 अक्‍टूबर को, Objective-type होगी यह परीक्षा
CBSE के पहले चरण की बोर्ड परीक्षाओं की तारीख का ऐलान 18 अक्‍टूबर को किया जाएगा (प्रतीकात्‍मक फोटो)
नई दिल्‍ली:

CBSE Board Exam 2022: दसवीं और बारहवीं की पहले चरण की बोर्ड परीक्षाएं ऑफलाइन तरीके से आयोजित की जाएंगी. 18 अक्टूबर को परीक्षा तिथि (Date sheets for term 1 board exams) की घोषणा की जाएगी. सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेंकेडरी एजुकेशन (CBSE) की ओर से यह जानकारी दी गई. यह परीक्षा (Term 1 board exams) नवंबर-दिसंबर 2021 में आयोजित होगी. सीबीएसई की ओर से बताया गया है कि यह परीक्षा वस्‍तुनिष्‍ठ (Objective-type exam)होगी और इसकी अवधि 90 मिनट होगी. 

स्‍टूडेंट्स को 'लर्निंग लॉस' से बचाने के लिए बोर्ड ने कक्षा 10 और 12वीं के विषयों को दो ग्रुप- माइनर और मेजर सब्‍जेक्‍ट में बांटा है. सीबीएसई बोर्ड एक्‍जाम के अंतर्गत 189 पेपर आयोजित किए जाते हैं. बोर्ड ने कहा है कि यह एक बार में ही कक्षा 10 और 12 के सभी  विषयों की परीक्षा लेगा, इसे पूरा होने में 40 से 45 दिन का समय लगेगा. बोर्ड पहले माइनर सब्‍जेक्‍ट की परीक्षा आयोजित करेगा इसके बाद मेजर सब्‍जेक्‍ट का नंबर आएगा .दूसरे चरण यानी टर्म-2 की परीक्षा मार्च-अप्रैल 2022 में आयोजित होगी. टर्म-2 के पेपर ऑब्‍जेक्टिव और सब्‍जेक्टिव, दोनों तरह के प्रश्‍न होंगे. गौरतलब है कि कोरोना महामारी के चलते सीबीएसई को पिछले साल 2020-21 की कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षा रद्द करनी पड़ी थी और एक वैकल्पिक पद्धति (Alternative method)का उपयोग करके रिजल्‍ट घोषित करना पड़ा था. ऐसी स्थिति से बचने के लिए और इस शैक्षणिक वर्ष के अंत तक कम से कम एक परीक्षा आयोजित करने के लिए सीबीएसई ने 2021-22 बोर्ड एक्‍जाम को दो हिस्‍सों में बांट दिया है. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;