CBSE 12th Result 2021: सीबीएसई बोर्ड की 12वीं टर्म 1 का रिजल्ट आज हो सकता है जारी

CBSE 12th Result 2021: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) आज कक्षा 12वीं टर्म 1 परीक्षा परिणाम की घोषणा कर सकता है. cbseresults.nic.in से टर्म 1 परीक्षा का परिणाम देख सकते हैं.

CBSE 12th Result 2021: सीबीएसई बोर्ड की 12वीं टर्म 1 का रिजल्ट आज हो सकता है जारी

12वीं की रिजल्ट आज हो सकता है जारी

नई दिल्ली:

CBSE 12th Result 2021: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) आज कक्षा 12वीं टर्म 1 परीक्षा परिणाम की घोषणा कर सकता है. हाल ही में सीबीएसई नियंत्रक कार्यालय के एक अधिकारी ने बताया है कि शुक्रवार तक कक्षा 12वीं के टर्म 1 परीक्षा परिणाम जारी किए जाएंगे और इसके बाद कक्षा 10वीं के परिणाम की घोषणा की जाएगी. अधिकारी ने कहा था, "परिणाम तैयार करने की प्रक्रिया लगभग पूरी हो चुकी है और इसकी घोषणा कभी भी की जा सकती है. बोर्ड जल्द ही इसकी सूचना जारी करेगा." बता दें कि रिजल्ट जारी होने के बाद छात्र  सीबीएसई बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट 
cbse.gov.incbse.nic.in, cbseresults.nic.in के माध्यम से टर्म 1 परीक्षा का परिणाम देख सकते हैं. सीबीएसई टर्म 1 का रिजल्ट डिजिलॉकर ऐप और  digilocker.gov.in पर भी उपलब्ध होगा.

ये भी पढ़ेंः  CBSE Term 2 Practical Exams 2022: सीबीएसई टर्म 2 प्रैक्टिकल परीक्षा देने वाले छात्र इन निर्देशों का रखें ध्यान

CBSE Term 1 Result 2021: टर्म 1 परीक्षा परिणाम जारी होंगे इस हफ्ते, रिजल्ट के जुड़े अपडेट के लिए यह आर्टिकल पढ़ें  

जेईई मेन और सीबीएसई टर्म 2 के बीच हम बनें सैंडविच, बच्चों ने की शिकायत

देश भर के 36 लाख छात्र-छात्राओं ने सीबीएसई टर्म 1 परीक्षा में भाग लिया था. छात्रों को टर्म 1 की परीक्षा में बहुविकल्पीय प्रश्नों का उत्तर देना था. यह परीक्षा नवंबर-दिसंबर माह में आयोजित की गई थी. टर्म 2 की बोर्ड परीक्षा 26 अप्रैल को आयोजित की जाएंगी. इस परीक्षा में छात्रों को ऑब्जेक्टिव और सब्जेक्टिव दोनों तरह के प्रश्नों का हल करना होगा.  

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


ऐसा पहली बार है जब केंद्रीय शिक्षा बोर्ड (CBSE ) बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन दो टर्म में कर रहा है. बोर्ड ने यह निर्णय पिछले साल तब लिया जब कोरोना वायरस की दूसरी लहर के चलते सीबीएसई बोर्ड सहित अन्य केंद्रीय बोर्ड और राज्य बोर्डों ने बोर्ड परीक्षाओं को रद्द करनी पड़ी थी.