यह ख़बर 07 मई, 2013 को प्रकाशित हुई थी

रेलवे रिश्वत कांड : महेश कुमार के घर छापामारी

खास बातें

  • रेलवे रिश्वत मामले के आरोपी महेश कुमार के आवास और दफ्तरों पर सीबीआई ने छापा मारा। छापे के दौरान सीबीआई को गहने, संपत्ति से जुड़े कई तरह के कागजात और अन्य दस्तावेज मिले हैं।
मुंबई:

रेलवे रिश्वत मामले के आरोपी महेश कुमार के आवास और दफ्तरों पर सीबीआई ने छापा मारा। छापे के दौरान सीबीआई को गहने, संपत्ति से जुड़े कई तरह के कागजात और अन्य दस्तावेज मिले हैं।

पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक रह चुके महेश कुमार को रेलवे बोर्ड में सदस्य (कर्मचारी) के रूप में प्रोन्नत किया गया, लेकिन वह इसमें सदस्य (विद्युत) का पद पाने के लिए रिश्वत देने का प्रयास कर रहा था।

दूसरी ओर, एक अन्य आरोपी अजय गर्ग ने मंगलवार को अदालत में आत्मसमर्पण कर दिया। उद्योगपति गर्ग इस मामले के मुख्य आरोपी और रेल मंत्री पवन कुमार बंसल के भांजे विजय सिंगला का सहयोगी है।

रेलवे के लिए इलेक्ट्रिकल सामान की आपूर्ति करने वाली कंपनी का मालिक गर्ग, सिंगला का करीबी है। सिंगला को वरिष्ठ रेलवे अधिकारी महेश कुमार से रेलवे बोर्ड की सदस्यता के बदले में 90 लाख रुपये की रिश्वत लेने के जुर्म में गिरफ्तार किया गया है।

सीबीआई ने मामले के सभी आरोपियों को 10 करोड़ रुपये के सौदे वाले रिश्वत कांड में कुमार के लिए रेलवे बोर्ड में उच्च पद की व्यवस्था करने में उनकी कथित भूमिका के लिए गिरफ्तार कर किया है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

आठ आरोपियों के खिलाफ भारतीय दंड विधान की धारा 120 बी (आपराधिक साजिश) के साथ भ्रष्टाचार अधिनियम की धारा 7, 8 और 10 के तहत प्रथम सूचना रिपोर्ट दर्ज कराई जा चुकी है।