वैक्सीनेशन में बीजेपीशासित राज्य अव्वल और विपक्षी राज्य पिछड़े : सरकारी आंकड़ों का दावा

सरकारी सूत्रों का दावा है कि कई बीजेपीशासित राज्यों में 90 फीसदी से ज्यादा लोगों को कोविड वैक्सीन की पहली डोज लगवाई जा चुकी है. गुजरात में 93.5% जनसंख्या को पहली खुराक दी जा चुकी है.

वैक्सीनेशन में बीजेपीशासित राज्य अव्वल और विपक्षी राज्य पिछड़े : सरकारी आंकड़ों का दावा

ओमिक्रॉन वैरिएंट के खतरे के बीच वैक्सीनेशन जल्द ही बच्चों के लिए भी शुरू किया जा सकता है

नई दिल्ली:

कोविड वैक्सीनेशन (Covid vaccination) में बीजेपीशासित राज्यों (BJP ruled state) ने बेहतर प्रदर्शन किया है और विपक्षी राज्य काफी पीछे हैं. सरकारी आंकड़ों में यह दावा किया गया है. कोविड वैक्सीनेशन में बीजेपीशासित राज्यों का प्रदर्शन बेहतर रहा है. कांग्रेस (Congress) और उसके सहयोगी दलों वाले राज्यों से उनका बेहतर प्रदर्शन रहा है. सरकारी सूत्रों ने आंकड़ों के जरिये ये दावा किया है. सूत्रों के अनुसार, बीजेपीशासित 8 राज्यों ने 50 फीसदी लोगों का पूरा टीकाकरण कर दिया है. उनमें से सात राज्यों ने 90 फीसदी जनसंख्या को टीके की पहली खुराक लगा दी है.

44 करोड़ बच्चों को वैक्सीन देने का खाका तैयार, बोले कोविड पैनल के प्रमुख 

सूत्रों ने कहा कि बीजेपी शासित राज्यों के उलट विपक्ष शासित राज्य अब तक पर्याप्त लोगों का टीकाकरण नहीं करा पाए हैं सवाल है कि क्या राजनीति ने इन राज्यों में टीकाकरण अभियान को प्रभावित किया है.बीजेपी ने बार-बार विपक्षी दलों पर वैक्सीनेशन मिशन में राजनीति करने का आरोप लगाया है. उसका कहना है कि भारत में निर्मित दो वैक्सीन को मंजूरी देने पर कुछ विपक्षी नेताओं ने सरकार से सवाल किया था.

Omicron: जानें कितना खतरनाक है नया वैरिएंट ‘ओमिक्रॉन', क्या कहता है WHO और क्या हैं नई गाइडलाइन

वैक्सीनेशन का डेटा शेयर करते हुए सूत्रों ने कहा कि बीजेपीशासित हिमाचल प्रदेश और गोवा ने अपनी पूरी पात्र आबादी को कोविड रोधी टीके की पहली खुराक लगा दी है. हिमाचल में 91.9 फीसदी लोगों का पूर्ण टीकाकरण किया जा चुका है जबकि गोवा में 87.9 फीसदी लोगों ने टीके की दोनों डोज लगवा ली हैं. सूत्रों ने बताया कि गुजरात में 93.5% जनसंख्या को पहली खुराक दी जा चुकी है. जबकि 70.3 फीसदी का पूर्ण वैक्सीनेशन हो गया है. उत्तराखंड में भी 93% आबादी को पहली खुराक लग गई है. 61.1 प्रतिशत जनसंख्या ने दोनों खुराकें लगवा ली हैं.

वहीं कर्नाटक में 90.9 प्रतिशत लोगों ने टीके की पहली खुराक लगवा ली है और 59.1 फीसदी आबादी का पूर्ण टीकाकरण हो गया है. हरियाणा में भी 90.04 प्रतिशत जनसंख्या को टीके की पहली खुराक दे दी गई है. जबकि 48.3 फीसदी आबादी को दोनों खुराकें लगाई जा चुकी हैं. असम में 88.9 फीसदी लोगों को पहली खुराक और 50 फीसदी लोगों को दोनों खुराकें लगा दी गई हैं. त्रिपुरा में 80.5 फीसदी आबादी को टीके की पहली खुराक और 63.5 फीसदी जनसंख्या को दोनों टीके लगवाए जा चुके हैं.इन सभी राज्यों में बीजेपी सरकार है.

राजस्थान में 84.2 फीसदी लोगों को पहली खुराक लगा दी गई गई है जबकि 46.9 फीसदी आबादी का पूर्ण वैक्सीनेशन किया जा चुका है. बंगाल में 86.6 फीसदी लोग टीके की पहली खुराक ले चुके हैं. 39.4 फीसदी लोगों का पूर्ण टीकाकरण किया जा चुका है.

सूत्रों के अनुसार, तमिलनाडु में वैक्सीनेशन का आंकड़ा 78.1% और 42.65%, महाराष्ट्र में 80.11% और 42.5% और छत्तीसगढ़ में 83.2% और 47.2% है. सूत्रों ने जानकारी दी कि झारखंड में पहली और दोनों खुराक लेने वाली आबादी का प्रतिशत क्रमश: 66.2 और 30.8% और पंजाब में 72.5% और 32.8% है.


कांग्रेस पंजाब, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में सत्ता में है जबकि तमिलनाड में द्रमुक के साथ गठबंधन है. कांग्रेस झारखंड में झामुमो के साथ सत्ता में है. महाराष्ट्र में भी वो गठबंधन का हिस्सा है. बंगाल में तृणमूल कांग्रेस की हुकूमत है और कांग्रेस उसके गठबंधन का हिस्सा नहीं है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


दक्षिण अफ्रीका से आया यात्री मिला कोरोना संक्रमित,आइसोलेशन में भेजा