दक्षिण अफ्रीका: नए कोविड वेरिएंट से बचने के लिए देशभर में वैक्सीन लगाना हो सकता है अनिवार्य

दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामाफोसा ने रविवार को कहा कि अधिकारी कुछ स्थानों और गतिविधियों के लिए वैक्सीनेशन को अनिवार्य बनाने पर विचार कर रहे थे, क्योंकि नए संस्करण से जुड़े संक्रमणों में वृद्धि से चौथी लहर बनने का खतरा है.

दक्षिण अफ्रीका: नए कोविड वेरिएंट से बचने के लिए देशभर में वैक्सीन लगाना हो सकता है अनिवार्य

खुराक की पर्याप्त आपूर्ति के बावजूद, दक्षिण अफ्रीका में केवल एक चौथाई लोगों ने ही वैक्सीनेशन की दोनों डोज ली है.

जोहानेसबर्ग:

दक्षिण अफ्रीका में कोविड-19 के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन मिलने के बाद अब हो सकता है वहां सरकार हर किसी के लिए वैक्सीन लगवाना अनिवार्य कर दे. दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामाफोसा ने रविवार को कहा कि अधिकारी कुछ स्थानों और गतिविधियों के लिए वैक्सीनेशन को अनिवार्य बनाने पर विचार कर रहे थे, क्योंकि नए संस्करण से जुड़े संक्रमणों में वृद्धि से चौथी लहर बनने का खतरा है. रॉयटर्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, खुराक की पर्याप्त आपूर्ति के बावजूद, दक्षिण अफ्रीका में केवल एक चौथाई लोगों ने ही वैक्सीनेशन की दोनों डोज ली है. इसके पीछे कारण ग्रामीण क्षेत्रों में वैक्सीन पहुंचाने में समस्या, लोगो के बीच संकोच है.

क्या PCR टेस्ट में पकड़ा जा सकता है कोरोना का 'Omicron' वैरिएंट? क्या कहता है WHO...

इससे पहले केन्या की सरकार ने पिछले हफ्ते एक निर्देश जारी किया था कि नागरिकों को तमाम सेवाएं प्राप्त करने के लिए 21 दिसंबर तक टीकाकरण का प्रमाण दिखाना होगा, जिससे यह अफ्रीका में वैक्सीन जनादेश जारी करने वाले पहले देशों में से एक बन गया.

ओमिक्रॉन का खतरा बढ़ने के बाद भारत ने जारी की नई ट्रैवल गाइडलाइन

रामफोसा ने देश को संबोधित करते हुए कहा, "हम कार्यस्थलों, सार्वजनिक कार्यक्रमों, सार्वजनिक परिवहन और सार्वजनिक प्रतिष्ठानों तक पहुंच के लिए टीकाकरण को एक शर्त बनाने वाले उपायों को शुरू करने के लिए सामाजिक भागीदारों और अन्य हितधारकों के साथ बात कर रहे हैं।"

'माइल्ड...' कोविड-19 के नए वेरिएंट 'Omicron' पर चेताने वाली डॉक्टर ने बताया मरीजों पर कैसा दिखा असर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


रामफोसा ने कहा कि अगर देश वैक्सीन लगाना अनिवार्य नहीं करता है तो यह "नए वेरिएंट्स के प्रति संवेदनशील बना रहेगा और संक्रमण की नई लहरों को झेलता रहेगा". उन्होंने कहा कि जिन लोगों की इम्यूनिटी कमजोर है उन्हें बूस्टर शॉट्स भी दिए जा सकते हैं. हालांकि अधिकारी फिलहाल लॉकडाउन लगाने पर विचार नहीं कर रहे हैं.



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)