यूपी समेत चार राज्यों में सरकार के गठन पर विचार के लिए पीएम मोदी के आवास पर बीजेपी नेताओं की बैठक

इन चार राज्‍यों में सरकार के गठन के लिए प्रधानमंत्री आवास में अहम बैठक चल रही है. बैठक में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और बीजेपी प्रमुख जेपी नड्डा भी मौजूद हैं.

नई दिल्‍ली :

पांच राज्‍यों के विधानसभा चुनावों में से चार राज्‍यों में भारतीय जनता पार्टी (BJP)ने शानदार प्रदर्शन करते जीत हासिल की है. इन चार राज्‍यों में सरकार के गठन के लिए प्रधानमंत्री आवास में अहम बैठक चल रही है. बैठक में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, बीजेपी प्रमुख जेपी नड्डा और वरिष्‍ठ नेता बीएल संतोष भी मौजूद हैं. आबादी के लिहाज से देश के सबसे बड़े राज्‍य उत्‍तर प्रदेश की बात करें तो यहां की 403 सीटों में से बीजेपी ने 273 में जीत हासिल की है. स्‍वयं सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने गोरखपुर सदर सीट से जीत हासिल की है समाजवादी पार्टी में खाते में 125 सीटें आई हैं. इसके मायने यह कि बीजेपी ने सपा के दोगुने से ज्‍यादा सीटों पर जीत हासिल की है. चुनाव में सबसे बुरी हालत कांग्रेस और बहुजन समाज पार्टी की हुई है. प्रियंका गांधी वाड्रा की अगुवाई में चुनाव में उतरी कांग्रेस को केवल दो सीटें ही नसीब हुई हैं जबकि मायावती की बीएसपी को तो केवल एक ही सीट हासिल कर पाई है. अन्‍य के खाते में दो सीटें आई हैं. 

उत्‍तराखंड की 70 सीटों के परिणाम बीजेपी के लिए बेहद शानदार रहे हैं. पार्टी ने जहां 47 सीटों पर कब्‍जा जमाया है. हालांक‍ि बीजेपी नेता और सीएम पुष्‍कर सिंह धामी को इस चुनाव में हार का सामना करना पड़ा है. मुख्‍य विपक्षी दल कांग्रेस को 19 सीटों से ही संतोष करना पड़ रहा है.बहुजन समाज पार्टी और अन्‍य के खाते में दो-दो सीटें आई हैं. आम आदमी पाटी ने भी उत्‍तराखंड में चुनाव लड़ा था लेकिन यह खाता खोलने में भी नाकाम रही. राज्‍य के इतिहास में यह पहली बार है कि कोई पार्टी, लगातार दूसरी बार सत्‍ता में वापसी कर रही है. 

गोवा में बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरकर सामने आई है. राज्‍य की 40 सीटों में से बीजेपी ने 20 सीटों पर जीत हासिल की है. तीन निर्दलीयों के  समर्थन से बीजेपी ने सरकार बनाने का दावा भी पेश कर दिया है.गोवा में कांग्रेस को 11 सीटें हासिल हुई हैं. मणिपुर की 60 सीटों में से बीजेपी ने 32 में जीत हासिल की है. यह संख्‍या बहुमत के आंकड़े से एक अधिक है.

- ये भी पढ़ें -

* होली की रौनक : UP के बाज़ारों में छाया 'PM मोदी मास्क', धड़ल्ले से हो रही बिक्री
* PM नरेंद्र मोदी में है 'जबरदस्त जोश', उनकी वजह से UP चुनाव जीती BJP : शशि थरूर
* "Delhi: गलत जगह खड़ी गाड़ी को लेकर आपस में भिड़े पुलिसवाले

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पीएम मोदी का लोकसभा में जोरदार स्‍वागत, भाजपा सांसदों ने मोदी-मोदी के लगाए नारे