बर्ड फ्लू : दिल्ली के दो नगर निगमों ने चिकन की बिक्री पर लगाई रोक, रेस्टोरेंट और होटलों को चेताया

बर्ड फ्लू को देखते हुए निगम ने सभी होटल व रेस्टोरेंट संचालकों को आदेश दिया है कि पोल्ट्री उत्पाद या अंडे ना परोसें वरना उचित कार्रवाई होगी.

बर्ड फ्लू : दिल्ली के दो नगर निगमों ने चिकन की बिक्री पर लगाई रोक, रेस्टोरेंट और होटलों को चेताया

दिल्‍ली सहित देश के करीब 10 राज्‍यों में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है (प्रतीकात्‍मक फोटो)

खास बातें

  • मांस की प्रोसेसिंग, बिक्री पर तत्‍काल प्रभाव से बैन लगाया
  • होटलों व रेस्‍टोरेंट से कहा, पोल्‍ट्री उत्‍पाद या अंडे न परोसें
  • देश के करीब 10 राज्‍यों में बर्ड फ्लू की हो चुकी है पुष्टि
नई दिल्ली:

Bird flu scare: उत्तरी और दक्ष‍िणी दिल्ली नगर निगम के अधीन आने वाली सभी मीट की दुकानों, मीट की प्रोसेसिंग इकाइयों, किसी भी अन्य स्थान पर जीवित मुर्गा व मुर्गियां इत्यादि रखने उनका क्रय विक्रय करने तथा उनके मांस की प्रोसेसिंग पैकेजिंग और बिक्री करने पर तत्काल प्रभाव से अगले आदेश तक पूरी तरह से बैन लगा दिया गया है. बर्ड फ्लू को देखते हुए निगम ने सभी होटल व रेस्टोरेंट संचालकों को आदेश दिया है कि पोल्ट्री उत्पाद या अंडे ना परोसें वरना उचित कार्रवाई होगी. क्षेत्रीय उपनिदेशक द्वारा उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कार्यवाही की जाएगी और उल्लंघन कर्ताओं का लाइसेंस रद्द किया जाएगा.बर्ड फ्लू के बढ़ते खतरे को देखते हुए दोनों नगर निगम की  ओर सेे यह बैन  लगाया गया है.

दिल्ली में द्वारका के एक पार्क में दो कौवों के सैम्पल में बर्ड फ्लू की पुष्टि

गौरतलब है कि देश के विभिन्न हिस्सों में पक्षियों के मरने की ताजा खबरों के बीच देश के 10 राज्यों में बर्ड फ्लू फैलने की पुष्टि हो गई है. महाराष्ट्र और दिल्ली के सैंपल भी पॉजिटिव पाए गए हैं. दिल्ली की संजय झील में कई बत्तखें मृत पाई गईं थीं, जिसके बाद अधिकारियों ने इलाके को ‘अलर्ट क्षेत्र' घोषित कर दिया. बीते कुछ दिन में DDA के 14 पार्क में 91 कौवे मृत पाए गए थे. 

बर्ड फ्लू : गिरिराज सिंह ने केजरीवाल को लिखी चिट्ठी, कहा- केंद्र की सलाह क्यों नहीं मानी

बर्ड फ्लू के बढ़ते खतरे के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने सोमवार को सभी मुख्यमंत्रियों से कहा था कि राज्य प्रशासन जिला स्तर पर इसकी रोकथाम करे. पीएम ने मुख्यमंत्रियों के साथ ऑनलाइन इंटरेक्शन में कोरोना संकट के दौरान इस बढ़ते खतरे से भी उन्हें आगाह किया था. पीएम मोदी ने कहा था कि जिन राज्यों में अभी बर्ड फ्लू नहीं पहुंचा है, वहां की राज्य सरकारों को भी पूरी तरह सतर्क रहना होगा. हमें सभी राज्यों-स्थानीय प्रशासन को वाटर बॉडीज के आसपास, पक्षी बाजारों में, Zoo में, Poultry Farm इत्यादि पर निरंतर निगरानी रखनी है ताकि पक्षियों के बीमार होने की जानकारी प्राथमिकता से मिले.  


दिल्ली में भी बर्ड फ्लू की पुष्टि, अब तक 9 राज्य आए चपेट में

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com