''सबसे किफायती '': बच्‍चों की कोरोना वैक्‍सीन Corbevax को लेकर बोलीं बॉयोलॉजिकल-ई की प्रमुख

कंपनी की ओर से सरकार को यह वैक्सीन 145 रुपए और 10 रुपये टैक्‍स के तौर पर उपलब्‍ध कराई जाएंगी.

''सबसे किफायती '': बच्‍चों की कोरोना वैक्‍सीन Corbevax को लेकर बोलीं बॉयोलॉजिकल-ई की प्रमुख

नई दिल्‍ली :

कोरोना से 'सुरक्षा' प्रदान करने के लिए देश के 12 से 14 वर्ष के बच्‍चों को आज से Corbevax टीका लगने शुरू हो गया है. इस वैक्‍सीन को विकसित करने वाली स्‍वदेशी कंपनी Biological E  की प्रबंध निदेशक (MD)महिमा  दातला (Mahima Datla) ने कहा कि हमने अपनी वैक्‍सीन को सबसे किफायती  (affordability) बनाने के लिए काफी काम किया है. कंपनी की ओर से सरकार को यह वैक्सीन 145 रुपए और 10 रुपये टैक्‍स के तौर पर उपलब्‍ध कराई जाएंगी. इसे सबसे किफायती वैक्‍सीन बताते हुए महिमा ने NDTV से कहा कि वैक्‍सीन की बाजार में कीमत सभी टैक्‍सों को मिलाकर 990 रुपये होगी. 

महिमा ने कहा,; 'मैंने ऐसा कई बार देखा है जब देश का, सरकार का और स्‍वास्‍थ्‍य बजट पर दबाव पड़ता है...ऐसे में इसे अफोर्डेबल बनाने की हमारी जिम्‍मेदारी है. ' उन्‍होंने बताया कि सरकार को Biological E की ओर से 80 करोड़ डोज प्रदान की जाएंगी  और इससे सरकारी खजाने को 1500 करोड़ रुपये की बचत होगी. उन्‍होंने कहा कि वैक्‍सीन की कीमत को एक स्‍तर पर नीचे रखने के लिए हमें काफी मशक्‍कत करनी पड़ी क्‍योंकि इसमें बड़ी मात्रा में निश्चित लागत (फिक्‍सड कास्‍ट) शामिल है. महिमा ने कहा, 'व्‍यवसाय की प्रकृति ऐसी है कि आपको सुविधाओं, प्रशिक्षित जनशक्ति, और ऊर्जा में निवेश करना पड़ा है. ऐसे में यदि आप कम डोज बनाएंगे तो लागत स्‍वाभाविक रूप से बढ़ जाएगी. ऐसे में हमें 100 मिलियन डोज के बारे में सोचना पड़ेगा.'यह पूछे जाने पर कि तीसरी लहर के दौरान सामने आए ओमिक्रॉन वेरिएंट के खिलानफ यह वैक्‍सीन कितनी प्रभावी है, महिमा ने कहा कि जवाब देने के लिहाज से यह कठिन प्रश्‍न है.

गौरतलब है कि 12-14 साल के बच्चों के अलावा सरकार ने 60 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को एहतियाती खुराक देने के लिए अन्य बीमारियों से पीड़ित होने की शर्त हटाने का भी फैसला किया है. स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने ट्वीट किया, ‘कोविड-19 रोधी टीकाकरण अभियान को आगे बढ़ाते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में ‘सबको वैक्सीन मुफ्त वैक्सीन' अभियान के तहत 12-14 वर्ष के आयु वर्ग के बच्चों का कोविड टीकाकरण आज से शुरू हो चुका है. 60 साल से अधिक आयु के सभी लोग आज से एहतियाती खुराक ले सकेंगे. आइए, मिलकर देश सुरक्षित करें, टीका लगवाएं.'

- ये भी पढ़ें -

* '"कांग्रेस का 'जी-23' समूह सड़ा हुआ आम है", सामना के संपादकीय में जबरदस्त खिंचाई
* "कांग्रेस अध्यक्ष की इच्छा पर छोड़ा पद": नवजोत सिंह सिद्धू ने दिया PPCC चीफ पद से इस्तीफा
* "लखीमपुर केस : आशीष मिश्रा व UP सरकार को SC का नोटिस, सभी गवाहों को सुरक्षा देने का आदेश

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

"क्‍यों न रद्द कर दी जाए जमानत?": लखीमपुर हिंसा मामले में आशीष मिश्रा को सुप्रीम कोर्ट का नोटिस