बिहार कैबिनेट में जुड़े 17 नए नाम, BJP के 9 और JDU के 8 मंत्री, यहां देखें पूरी लिस्ट

बिहार में कैबिनेट विस्तार पर सबकी नजरें थीं. इस विस्तार में बीजेपी को नौ सीटें मिली हैं, वहीं जेडीयू को आंठ सीटें दी गई हैं. अंतर बहुत कम है लेकिन इस बात की पुष्टि हो रही है कि बीजेपी कैबिनेट में अपनी साथी से ज्यादा अपने चेहरे देखना चाहती है.

बिहार कैबिनेट में जुड़े 17 नए नाम, BJP के 9 और JDU के 8 मंत्री, यहां देखें पूरी लिस्ट

Nitish's Cabinet Expansion : एक बार फिर BJP-JDU के बीच शक्ति बंटवारे में दिखेगा फर्क?

पटना:

नीतीश कुमार (Nitish Kumar) को पांचवीं बार बिहार की सत्ता संभाले हुए 80 दिन हो चुके हैं. मंगलवार को उनकी कैबिनेट का विस्तार (Bihar Cabinet Expansion) हो रहा है, जिसपर काफी वक्त से सबकी नजरें थीं. मंगलवार सुबह राज्यपाल भवन से इन नए नामों की घोषणा कर दी गई है. बीजेपी को इस विस्तार में नौ सीटें मिली हैं, वहीं नीतीश की पार्टी के लिए आठ सीटें रखी गई हैं. दोनों के बीच अंतर बहुत कम तो है, लेकिन यह शक्ति के समीकरण को उलटने वाले विधानसभा चुनावों के नतीजों की याद दिलाता है, जब बीजेपी ने बिहार में 74 सीटें जीती थीं, बल्कि जेडीयू बस 43 सीटें ही बटोर पाई थी.

ऐसा माना जा रहा है कि इस विस्तार में बीजेपी के नेता शहनवाज़ हुसैन को कैबिनेट की सीट दी जा सकती है. हुसैन केंद्रीय मंत्री रह चुके हैं और बिहार में मंत्री पद की शपथ लेंगे. इसके पहले वो निर्विरोध MLC बने हैं. उनके अलावा बीजेपी के कोटे से प्रमोद कुमार, आलोक रंजन , नितिन नवीन, नीरज सिंह, नारायण प्रसाद, सुभाष सिंह, सम्राट चौधरी और जनक राम को जगह दी गई है.

वहीं, जेडीयू से श्रवण कुमार और संजय झा जैसे नीतीश कुमार के वरिष्ठ सहयोगियों के अलावा लेशी सिंह, सुनील कुमार और बीएसपी से शामिल हुए जामा खान का नाम लिस्ट में है.

n23rr9fg

सोमवार को पत्रकारों से बातचीत में नीतीश कुमार ने कहा था, 'जब भी मुझे बीजेपी से लिस्ट मिल जाएगी, हम कैबिनेट विस्तार करेंगे.' उनके बयानों से बिहार में पावर शिफ्ट का आभास हो रहा था.

यह भी पढ़ें : किसानों के हित में हैं कृषि कानून, उम्‍मीद है 'आंदोलनकारियों' को सारी बातें स्‍पष्‍ट हो जाएंगी : CM नीतीश कुमार 

फिलहाल, नीतीश कुमार को लेकर बिहार के कैबिनेट में 14 सदस्य हैं. इनमें से सात बीजेपी की सीटे हैं, जिनमें दो उप-मुख्यमंत्री की सीटें हैं और पांच सीटें जेडीयू के पास हैं. बाकी दो सीटें छोटे गठबंधन के साथियों- जीतन राम मांझी की हिंदुस्तान अवाम मोर्चा और विकासशील इंसान पार्टी को दी गई हैं. कैबिनेट में अधिकतम 36 लोग हो सकते हैं.


पिछले हफ्ते सूत्रों ने बताया था कि बीजेपी जहां विस्तार पर काम कर रही है, वो यह बात सुनिश्चित करना चाहती है कि कैबिनेट में उसके अपने चेहरे गठबंधन साथी जेडीयू से ज्यादा हों. और यह अंतर हर पार्टी के विधायकों के नंबर के आधार पर तय होगा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


बीजेपी चीफ जेपी नड्डा के दिल्ली के आवास पर दोनों पार्टियों की हुई मीटिंग के बाद सूत्रों ने बताया पार्टी इस वक्त जेडीयू के साथ किसी तरह के मतभेद की आशंका को दूर करने को लेकर भी उत्सुक है.