Nasal vaccine: नाक से दिए जाने वाले Bharat Biotech के कोविड टीके को दूसरे चरण के क्लिनिकल ट्रायल की मंजूरी

भारत बायोटेक के नाक से दिये जा सकने वाले कोविड-19 के पहले टीके को दूसरे चरण के क्लिनिकल परीक्षण के लिए मंजूरी मिल गयी है.

Nasal vaccine: नाक से दिए जाने वाले Bharat Biotech के कोविड टीके को दूसरे चरण के क्लिनिकल ट्रायल की मंजूरी

भारत बायोटेक की नेजल वैक्सीन को दूसरी चरण के परीक्षण की मंजूरी. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

नई दिल्ली:

भारत बायोटेक द्वारा विकसित कोविड-19 के नाक से दिये जा सकने वाले पहले टीके को दूसरे चरण के क्लिनिकल परीक्षण के लिए नियामक की मंजूरी मिल गयी है. जैवप्रौद्योगिकी विभाग (डीबीटी) ने शुक्रवार को यह जानकारी दी. डीबीटी ने कहा कि 18 साल से 60 साल के आयुवर्ग के समूह में पहले चरण का क्लिनिकल परीक्षण पूरा हो गया है. उसने कहा, ‘‘भारत बायोटेक का नाक से दिया जाने वाला (इन्ट्रानेजल) टीका पहला नेजल टीका है जिसे दूसरे चरण के परीक्षण के लिए नियामक की मंजूरी मिल गयी है.''

महाराष्‍ट्र में कोरोनावायरस के Delta Plus वेरिएंट से तीसरी मौत, रायगढ़ में 69 वर्षीय बुजुर्ग की गई जान

पहले जारी एक बयान में डीबीटी ने कहा था कि दूसरे और तीसरे चरण के क्लिनिकल परीक्षण की मंजूरी मिल गई है. नियामक की मंजूरी ‘‘सार्स- कोव-टू टीके के दूसरे चरण की यादृच्छिक, बहु केंद्रित परीक्षण की मंजूरी दी गई है ताकि बीबीवी152 (कोवैक्सीन) की बीबीवी154 (इंट्रानेजल कोविड-19 टीका) के साथ स्वस्थ प्रतिभागियों पर सुरक्षित और रोग प्रतिरोधी आकलन किया जा सके. यह इस तरह का पहला कोविड-19 टीका है जिसका भारत में मनुष्य पर क्लिनिकल परीक्षण होगा.

यह टीका बीबीवी154 है जिसकी प्रौद्योगिकी भारत बायोटेक ने सेंट लुईस स्थित वाशिंगटन यूनिवर्सिटी से प्राप्त की थी. डीबीटी ने कहा, ‘‘कंपनी ने जानकारी दी है कि पहले चरण के क्लिनिकल परीक्षण में स्वस्थ प्रतिभागियों को लगाई गयी टीके की खुराकों को शरीर द्वारा अच्छी तरह स्वीकार किया गया है. किसी गंभीर प्रतिकूल प्रभाव की जानकारी नहीं है.''

15 अगस्त से पहले दिल्ली में हथियारों का बड़ा जखीरा बरामद, यूपी और दिल्ली के 4 आरोपी गिरफ्तार

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

क्लिनिकल पूर्व अध्ययनों में भी टीका सुरक्षित पाया गया था. पशुओं पर हुए अध्ययन में टीका एंटीबॉडी का उच्च स्तर बनाने में सफल रहा. कोविड-19 टीके के विकास के लिए मिशन कोविड सुरक्षा की शुरुआत की गई थी.



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)