भारत बंद : तेल की बढ़ती कीमतों पर राजस्‍थान के मंत्री ने जनता को दी सलाह, क्रूड का दाम बढ़ गया, तो कुछ खर्चे कम कर दें

Bharat Bandh On 10 September 2018: पेट्रोल और डीजल की कीमतें लगातार बढ़ने और रुपये की कीमत कम होने के विरोध में कांग्रेस (Congress) ने आज को भारत बंद (Bharat Bandh) बुलाया है. कांग्रेस का दावा है कि उसे 20 विपक्षी दलों का समर्थन हासिल है.

भारत बंद : तेल की बढ़ती कीमतों पर राजस्‍थान के मंत्री ने जनता को दी सलाह, क्रूड का दाम बढ़ गया, तो कुछ खर्चे कम कर दें

Bharat Bandh: पेट्रोल और डीजल की कीमतें लगातार बढ़ने और रुपये की कीमत कम होने के विरोध में कांग्रेस ने आज भारत बंद बुलाया है

खास बातें

  • पेट्रोल और डीजल की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी के खिलाफ बंद
  • कांग्रेस का दावा है कि उसे 20 विपक्षी दलों का समर्थन हासिल है.
  • तृणमूल कांग्रेस ने इस बंद से दूर रहने का निर्णय किया है
नई दिल्ली:

पेट्रोल-डीज़ल की बढ़ती क़ीमतों के विरोध में कांग्रेस ने आज भारत बंद (Bharat Bandh) बुलाया है. कांग्रेस (Congress) ने सपा, बसपा, डीएमके समेत 20 दलों के समर्थन का दावा किया है. लेफ़्ट दल भी बंद के साथ है. सुबह 9 से दोपहर 3 तक बंद की अपील की गई है. कर्नाटक समेत कुछ राज्यों में स्कूलों, कॉलेजों और दफ़्तरों में छुट्टी कर दी गई है. दवा दुकानों, अस्पताल और एंबुलेंस को बंद से बाहर रखा गया है. कांग्रेस दावा कर रही है कि आम आदमी पार्टी भारत बंद के साथ है, हालांकि आम आदमी पार्टी ने ख़ुद को बंद से अलग कर लिया है. AAP ने पहले कांग्रेस के बंद से खुद को दूर रखने का फैसला किया था लेकिन फिर आप सांसद संजय सिंह रामलीला मैदान पर कांग्रेस नेताओं के साथ नजर आए.  वहीं पेट्रोल-डीज़ल की क़ीमतों में आज भी बढ़ोतरी हुई है. दिल्ली में पेट्रोल 23 पैसे और डीज़ल 22 पैसे प्रति लीटर महंगा हुआ है. आज दिल्ली में पेट्रोल 80.73 रु प्रति लीटर और डीज़ल 72.83 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है. वहीं मुंबई में एक लीटर पेट्रोल 88.12 रु प्रति लीटर मिल रहा है.

आज को क्यों है भारत बंद, जानिए कौन-कौन सी पार्टियां कर रही हैं इसका समर्थन


तेल की बढ़ती क़ीमतों के विरोध में कांग्रेस ने बुलाया भारत बंद UPDATES

- लोगों ने स्‍वेच्‍छा से सरकार के खिलाफ भारत बंद में हिस्‍सा लिया और उसे सबक सिखाया. कम से कम अब सरकार को कीमतें कम करनी चाहिए. लेकिन वो बिल्‍कुल भी चिंतित नहीं हैं. इसलिए हम सब को लोकतंत्र की रक्षा करने की जरूरत है, यह खतरे में है : अशोक गहलोत

- कांग्रेस नेता अशोक गहलोत ने कहा, 'आज का भारत बंद पूरे देश में सफल रहा. कांग्रेस पार्टी ने कभी भी भारत बंद का आह्वान नहीं किया और न ही हमारा इसमें यकीन है, लेकिन जब से मोदी सरकार आई है, परिस्थियां ऐसी बनीं जिसकी वजह से यह हुआ.'

- राजस्थान के मंत्री राजकुमार रिनवा का कहना है कि वर्ल्ड मार्केट में जो क्रूड (कच्चा तेल) का दाम होता है, उस हिसाब से ही (देश में पेट्रोल-डीज़ल का दाम) चलता है. सरकार कोशिश कर रही है, इतने खर्चे हैं, बाढ़ है चारों तरफ, इतनी खपत है. जनता समझती नहीं है कि क्रूड का दाम बढ़ गया, तो कुछ खर्चे कम कर दें.

- BJP नेता सुब्रह्मण्यम स्वामी का कहना है, "जब कच्चे तेल की कीमतें बढ़ती है, तो पेट्रोल-डीज़ल की कीमतें बढ़ानी होंगी, यह माइक्रो-इकोनॉमिक्स होती है, और मैं माइक्रो-इकोनॉमिक्स के पक्ष में नहीं हूं, क्योंकि इसमें सिर्फ दो लोगों (खरीदार और विक्रेता) के बारे में सोचा जाता है, लेकिन यहां पूरी अर्थव्यवस्था शामिल है, इसलिए यह मैक्रो-इकोनॉमिक्स है... मेरा मानना है कि मैक्रो-इकोनॉमिक्स के हिसाब से पेट्रोल की कीमत 40 रुपये है, और प्रधानमंत्री को पेट्रोलियम मंत्री से कहना होगा कि वह आर्थिक मामलों के मंत्री की तरह सोचें, पेट्रोलियम मंत्री की तरह नहीं, और कीमतों को इतना न बढ़ाएं कि लोग विद्रोह पर उतारू हो जाएं..."

- केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा, विपक्ष को 'बंद' का हक है, लेकिन क्या राजनीति हिंसा के माध्यम से होगी. उन्होंने कहा, 'भारत बंद' के नाम पर हिंसा का तांडव, मौत का खेल बंद होना चाहिए. उन्‍होंने कहा कि बिहार के जहानाबाद में कांग्रेस के बंद के चलते एक बच्‍ची की मौत हो गई.

 


- विपक्ष के 'भारत बंद' की वजह से बिहार में ट्रैफिक जाम में वाहन के फंस जाने से एक बच्ची की मौत की ख़बर पर जहानाबाद के SDO पारितोष कुमार ने कहा है कि बच्ची की मौत का बंद या ट्रैफिक जाम से कोई ताल्लुक नहीं है, उसके परिवार वाले घर से ही देर से चले थे.

 


- उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि हताश विपक्ष के पास कोई रणनीति तथा नेतृत्व नहीं है, सो, उनसे उम्मीद भी क्या की जा सकती है.? मुझे आशा है, परमात्मा उन्हें सद्बुद्धि दे, ताकि वे सकारात्मक और नकारात्मक में भेद कर सकें, अन्यथा भविष्य में वे विपक्ष की पदवी तक खो बैठेंगे."

 



- उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा है कि BJP सरकार को खुद पर इतना घमंड है कि आज जब विपक्ष ने 'बंद' का आह्वान किया है, तब भी उन्होंने कुछ जगहों पर पेट्रोल के दाम बढ़ा दिए हैं. सरकार यह भी कह सकती है कि मुद्रास्फीति से विकास होगा. 

 



- पेट्रोल-डीज़ल के दामों में बढ़ोतरी के विरोध में आयोजित भारत बंद के दौरान दिल्ली के रामलीला मैदान में विपक्षी नेता.
 

 


- केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी का कहना है कि 'भारत' कभी 'बंद' नहीं होगा, वह आगे बढ़ता रहेगा, तरक्की करता रहेगा. कांग्रेस के इस आह्वान पर कोई ध्यान नहीं दे रहा है. उनके 'महागठबंधन' का गुब्बारा जल्द ही फूट जाएगा.
 

 


- पीएम मोदी आज तक नहीं समझा पाएं है कि नोटबंदी का क्‍या फायदा हुआ. हिन्‍दुस्‍तान को एक टैक्‍स देने को कहा था लेकिन पांच अलग-अलग टैक्‍स दिए. आज पूरे के पूरे विपक्षी दल एक साथ खंडे है और हम सब एक साथ मिलकर हराने जा रहे हैं. दुख देश के जनता में है, किसनों, माता-बहनों और युवओं के दिल में दुख है. हम आपसे वादा लेते हैं कि हम सब एक साथ मिलकर बीजेपी को हटाने का वादा लेते हैं. 


- जो 70 साल में नहीं हुआ वो हम चार साल में करेंगे. जो उन्‍होंने चार साल में किया वो कभी 70 साल में नहीं हुआ. आज एक हिंदुस्‍तानी दूसरी हिन्‍दुस्‍तानी से लड़ रहा है. आज एक राज्‍य का आदमी दूसरे राज्‍य और एक जाति का आदमी दूसरी जाति के आदमी से लड़ रहा है. पेट्रोल का दाम 80 रुपये से ज्‍यादा. वहीं पीएम मोदी कुछ नहीं कहते. युवा जो सुनना चाहता है उस पर कुछ नहीं कहेंगे. 

 

- पेट्रोल-डीज़ल के दामों में बढ़ोतरी के विरोध में आयोजित भारत बंद के दौरान मुंबई के परेल इलाके में भारतमाता जंक्शन नाका पर महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (MNS) कार्यकर्ताओं ने दुकानों तथा कार्यालयों को जबरन बंद करवाया.
 



- पेट्रोल-डीज़ल के दामों में बढ़ोतरी के विरोध में आयोजित भारत बंद के दौरान मध्य प्रदेश के उज्जैन में कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने पेट्रोल पंप में तोड़फोड़ की.

 

 


- पेट्रोल-डीज़ल के दामों में बढ़ोतरी के विरोध में आयोजित भारत बंद के दौरान पूर्व प्रधानमंत्री डॉ मनमोहन सिंह ने कहा कि मोदी सरकार ने कई ऐसे काम किए हैं, जो राष्ट्रहित में नहीं थे. इस सरकार को बदल डालने का वक्त जल्द ही आएगा."
 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

 


- पेट्रोल-डीज़ल के दामों में बढ़ोतरी के विरोध में भारत बंद के दौरान मुंबई के अंधेरी रेलवे स्टेशन पर कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने 'रेल रोको' आंदोलन चलाया.

- पेट्रोल-डीज़ल के दामों में बढ़ोतरी के विरोध में आयोजित भारत बंद के मद्देनज़र ईस्ट कोस्ट रेलवे ज़ोन ने भुवनेश्वर-हावड़ा जनशताब्दी एक्सप्रेस तथा भुवनेश्वर-विशाखापट्टनम इंटरसिटी एक्सप्रेस सहित 12 ट्रेनों को रद्द कर दिया है.

- मुरैना जिला बंद नहीं है क्योंकि प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ आ रहे है इस कारण कांग्रेस ने बंद नहीं रखा है

- पेट्रोल-डीज़ल के दामों में बढ़ोतरी के विरोध में कांग्रेस के भारत बंद के दौरान पूर्व प्रधानमंत्री डॉ मनमोहन सिंह तथा UPA की अध्यक्ष सोनिया गांधी भी मंच पर पहुंचीं.

 
- उज्जैन में बंद के दौरान कांग्रेसी कार्यकर्ताओं ने चिमन गंज मंडी के सामने पेट्रोल पंप पर तोड़फोड़ की. नोजल निकालकर फेंका. पुलिस और कांग्रेसियों के बीच झड़प. कांग्रेस का एक कार्यकर्ता घायल 

- छिन्दवाड़ा में बसस्टेंड पंडाल में बैठे कार्यकर्ता दुकान बंद रखने का आग्रह कर रहे है. शिवपुरी बंद अपडेट फिलहाल निजी स्कूल खुले हुए हैं बच्चे समय पर स्कूल गए हैं बंद का प्राथमिक तौर पर ज्यादा असर नहीं दिखा जा रहा हालांकि बाजार 10:00 बजे के बाद ही खुलते हैं अगर ऐसे में बाजार खुले तो फिर उसका आकलन किया जा सकेगा कि बंद किस हद तक कामयाब रहता है. 

- पेट्रोल-डीज़ल के दामों में बढ़ोतरी के विरोध में कांग्रेस के भारत बंद के दौरान राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) के मुखिया शरद पवार, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, तथा शरद यादव.
 
- पेट्रोल-डीज़ल के दामों में बढ़ोतरी के विरोध में भारत बंद के दौरान छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में कांग्रेस कार्यकर्ता विरोध प्रदर्शन करते हुए.

 
- पेट्रोल-डीज़ल के दामों में बढ़ोतरी के विरोध में कांग्रेस द्वारा आहूत भारत बंद के दौरान गुजरात के भड़ूच में प्रदर्शनकारियों ने टायरों को आग लगा दी, और बसों को रोका.

 
- अन्य विपक्षी पार्टियां भी बंद में शिरकत कर रही हैं, और बिहार की राजधानी पटना में राजेंद्र नगर टर्मिनल रेलवे स्टेशन पर जन अधिकार लोकतांत्रिक पार्टी के कार्यकर्ताओं ने पटरियों को रोक दिया.
 


- राजघाट से रामलीला मैदान तक मार्च कर रहे हैं राहुल गांधी तथा अन्य विपक्षी नेता
 
- बिहार के भोजपुर में भारत बंद के दौरान तमाम पार्टियों ने किया शांतिपूर्ण जाम. कई ट्रेनें भी रोकी गई

-  पेट्रोल डीजल की बढ़ती कीमतों के विरोध में सोमवार को कांग्रेस ने भारत बंद बुलाया है. कांग्रेस के इस बंद में कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी भी शामिल हुए हैं. उन्‍होंने राजघाट पर जाकर महात्‍मा गांधी की समाधि पर श्रद्धांजलि दी और कैलाश मानसरोवर से लाया गया जल भी चढ़ाया 
1jjv6ubg


- पेट्रोल डीजल के दामों के वृद्धि के चलते कांग्रेस ने आज भारत बंद बुलाया है. कांग्रेस अध्‍यक्ष में राहुल गांधी राजघाट पहुंचे. 
 
- तेलंगाना के यदाद्रि भुवनगिरी जिले में कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने भोंगिर और मुशीरबाद बस डिपो में तेल की बढ़ती कीमतों के विरोध में किया प्रदर्शन 

  - आंध्र प्रदेश के विजयवाड़ा में सीपीआई और सीपीएम के कार्यकर्ता प्रदर्शन करते हुए 
 

- तेल की बढ़ती कीमतों के खिलाफ ओडिशा के भुवनेश्वर में विपक्षी दलों का प्रदर्शन
 
- पेट्रोल-डीज़ल की बढ़ती क़ीमतों के विरोध में लखनऊ में कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने सुबह-सुबह बाइक रैली निकाली है.

- बिहार की राजधानी पटना में भी बंद का असर दिख रहा है. यहां दुकानें बंद हैं, सड़कें वीरान हैं. बिहार के कुछ हिस्सों से आगज़नी और ट्रेनें रोकने की भी ख़बर आ रही है.

- भारत बंद को देखते हुए कर्नाटक में आज सभी स्कूल-कॉलेज बंद रखे गए हैं. सुबह से ही बंद का असर दिखने लगा है. कुछ जगहों पर टायर जलाकर लोग अपना विरोध जता रहे हैं. बंद को देखते हुए सुरक्षा के पुख़्ता इंतज़ाम किए गए हैं.

- कोलकाता में भी बंद का असर दिख रहा है. दुकानें बंद हैं. आम दिनों की तुलना में सड़कों पर सन्नाटा है.

- ओडिशा: तेल की बढ़ती कीमतों को लेकर आज कांग्रेस ने भारत बंद बुलाया है. कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने संबलपुर में एक ट्रेन को रोका 
 
-   सीपीआईएम के कार्यकर्ताओं ने आंध्र प्रदेश के विशाखपट्नम में तेल की बढ़ती कीमतों के खिलाफ प्रदर्शन किया 
 
-  बिहार: जहानाबाद में पेट्रोल डीजल के दामों में रिकॉर्डतोड़ वृद्धि और कमरतोड़ महंगाई के खिलाफ आज भारत बंद, बंद के दौरान बंद समर्थकों ने पटना गया रेल खंड पर कोर्ट हॉल्ट के समीप रेलवे ट्रैक पर की आगजनी, होरीलगंज के समीप पटना गया सड़क मार्ग एनएच-83 को किया जाम, केंद्र सरकार के खिलाफ जमकर की नारेबाजी

- एनसीपी प्रमुख शरद पवार, द्रमुक प्रमुख एम के स्टालिन और वामपंथी नेताओं ने कांग्रेस की ओर से बुलाए गए ‘भारत बंद’ का खुला समर्थन किया है जबकि तृणमूल कांग्रेस ने इस बंद से दूर रहने का निर्णय किया है. पश्चिम बंगाल में सत्ताधारी तृणमूल कांग्रेस ने कहा है कि जिन मुद्दों पर बंद बुलाया जा रहा है, वह उस पर साथ है, लेकिन पार्टी सुप्रीमो और मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की घोषित नीति के मुताबिक वह राज्य में किसी तरह की हड़ताल के खिलाफ है.

- कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने आरोप लगाया कि नरेंद्र मोदी सरकार ने पिछले 52 महीनों में देश के लोगों से 11 लाख करोड़ रुपए ‘लूटे’ हैं और भाजपा सरकार चलाने की बजाय ‘‘मुनाफाखोर कंपनी’’ चला रही है.

- द्रमुक के अध्यक्ष स्टालिन ने कहा, ‘‘द्रमुक पेट्रोल और डीजल की कीमतों में जबर्दस्त बढ़ोतरी को लेकर भाजपा सरकार के खिलाफ प्रदर्शन कर रही कांग्रेस की ओर से बुलाए गए ‘भारत बंद’ को पूरा समर्थन देगा.’’ बंद के आह्वान के मद्देनजर कांग्रेस ने पार्टी कार्यकर्ताओं से अपील की है कि वे किसी हिंसक प्रदर्शन में शामिल नहीं हों. इससे पहले, कांग्रेस ने कहा कि कई चैंबर ऑफ कॉमर्स और कारोबारी संगठनों के अलावा 21 विपक्षी दल इस भारत बंद का समर्थन कर रहे हैं.

Bharat Bandh: कांग्रेस के भारत बंद में कहां खड़ी है AAP?

- कांग्रेस प्रवक्ता अजय माकन ने एक मीडिया ब्रीफिंग में कहा, ‘मैं सभी कांग्रेस कार्यकर्ताओं से बंद को हिंसा मुक्त बनाने का अनुरोध करता हूं. हम महात्मा गांधी की पार्टी के हैं और हमें अपने आप को किसी हिंसा से नहीं जोड़ना चाहिए.’ 

...तो कांग्रेस शासित इन राज्‍यों में सस्‍ता हो जाएगा पेट्रोल और डीजल

- रविवार को पेट्रोल और डीजल के दाम नई ऊंचाई पर पहुंच गए. रविवार को पेट्रोल के दामों में 12 पैसे प्रति लीटर और डीजल के दाम में 10 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई. माकन ने कहा कि उन्हें यह देखकर ‘दुख’ हुआ कि भाजपा की यहां हुई राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में कच्चे तेल के बढ़ते दामों पर चुप्पी साधे रखी गई और महंगाई या रूपये के अवमूल्यन पर कोई चर्चा नहीं हुई. ये ऐसे मामले हैं जो सीधे आम आदमी से जुड़े हैं.

VIDEO: पेट्रोल-डीज़ल की बढ़ती क़ीमतों के विरोध में कांग्रेस का 'भारत बंद'