Barge P305: INS मकर को मिली बड़ी कामयाबी, समुद्र तल में मिला बार्ज P305

चक्रवात ताउते (Cyclone Tauktae) की चपेट में आकर अरब सागर में डूब गए बार्ज P305 (Barge P305) को आईएनएस मकर (INS Makar) ने खोज निकाला है. आईएनएस मकर ने एडवांस्ड साइड स्कैन सोनार के जरिये बार्ज P305 की तलाश को अंजाम दिया.

Barge P305: INS मकर को मिली बड़ी कामयाबी, समुद्र तल में मिला बार्ज P305

आईएनएस मकर ने ढूंढ निकाला बार्ज P305। (फाइल फोटो)

मुंबई:

चक्रवाती तूफान ताउते (Cyclone Tauktae) की चपेट में आकर अरब सागर में डूब गए बार्ज P305 (Barge P305) को आईएनएस मकर (INS Makar) ने खोज निकाला है. आईएनएस मकर ने एडवांस्ड साइड स्कैन सोनार के जरिये बार्ज P305 की तलाश को अंजाम दिया. बार्ज P305 बाकी लापता क्रू और टग बोट वरप्रदा की तलाश अब भी जारी है. जहाज के समुद्री तल में होने की जानकारी डिफेंस पीआरओ ने आज शनिवार को दी. यह जहाज छह दिन पहले चक्रवात ताउते की चपेट में आकर डूब गया था. इसमें सवार क्रू के 180 से ज्यादा सदस्यों को बड़े रेस्क्यू ऑपरेशन के बाद बचाया गया था. इस जहाज में सवार कई क्रू मेंबर्स अब भी लापता हैं. चक्रवाती तूफान ताउते के कारण डूबे बार्ज P305 पर सवार 261 लोग सवार थे.

बता दें कि चक्रवात की चेतावनी को नजरअंदाज करने के आरोप में बार्ज P305 के कैप्टन राकेश बल्लव के खिलाफ पुलिस ने केस दर्ज कर लिया है. मुंबई पुलिस ने राकेश बल्लव पर गैर इरादतन हत्या की धाराओं में केस दर्ज किया है. बार्ज P305 के चीफ इंजीनियर ने खुलासा किया था कि तूफान की चेतावनी मिलने के बाद भी कैप्टन ने वहीं रुकने का फैसला किया था. गहरे समंदर में डूब चुके बार्ज P305 पर सवार चीफ इंजीनियर रहमान शेख बड़ी मुश्किल से जिंदा लौटे पाए थे.

'11 घंटों तक लाइफ जैकेट के भरोसे तैरता रहा'- 'ताउते' के बीच तूफानी समंदर से बच निकलने वालों की आपबीती

रहमान का कहना है कि तूफान की चेतावनी के बावजूद बार्ज के कप्तान ने ऑयल फील्ड के पास रुकने का फैसला किया. कप्‍तान ने चेतावनी को नजरअंदाज किया. महाराष्ट्र के कैबिनेट मंत्री नवाब मलिक ने भी इस मामले में आपराधिक कार्रवाई की मांग की थी. 

शुक्रवार तक समंदर से 51 शव निकाले जा चुके हैं. लेकिन कानूनी कार्यवाही के चलते शव सौंपने में हो रही देरी से परिजनों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. P305 बार्ज पर कुल 261 कर्मचारी सवार थे. इसके अलावा टग वरप्रदा पर 13 लोग सवार थे. दोनों ही डूब चुके हैं. अब तक कुल 188 लोग जिंदा बचाये जा चुके हैं. जिन लोगों का अभी पता नहीं चल सका है उनके परिजन अपनो की खबर पाने के लिए दर-दर की ठोकरें खा रहे हैं. अपने जीजा शिवकुमार मिश्रा की तलाश में भटक रहे संतोष कुमार का आरोप है कि कंपनियों से भी संतोषजनक जवाब नहीं मिल रहा है. 

दक्षिण-पश्चिम मानसून पहुंचा अंडमान-निकोबार द्वीप, समय से पहले केरल में देगा दस्‍तक : IMD

जेजे पोस्टमार्टम केंद्र पर पीड़ित परिवारों का हाल जानने पहुंचे महाराष्ट्र सरकार में मंत्री असलम शेख ने ONGC और केंद्र सरकार को कटघरे में खड़ा करते हुए पीड़ितों की मदद का आश्वासन दिया. इस बीच एफकॉन कंपनी ने बार्ज P305 हादसे में मृतकों के परिवार को उनके वेतन और सर्विस के  हिसाब से 35 लाख से 75 लाख रुपये मुआवजा देने के साथ मृतकों के परिवारों के बच्चों की पढ़ाई में आर्थिक मदद के लिए ट्रस्ट बनाने की घोषणा की है. जबकि ONGC ने हादसे में जिंदा बचे कर्मचारियों को एक लाख और मृतकों के परिवार को 2 लाख रुपये मुआवजे की घोषणा की है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इंजीनियर रहमान के बयान पर FIR दर्ज, बार्ज P-305 पर अब भी कई लापता