फरीदाबाद : एयर क्वालिटी को देखते हुए दिवाली में नहीं होगी आतिशबाजी, नहीं मानने पर होगी कार्रवाई

फरीदाबाद शहर में किसी भी प्रकार के पटाखे बेचने और जलाने पर पूर्ण रूप से प्रतिबंध रहेगा. आदेश के अनुसार, फरीदाबाद शहर के अलावा एनसीआर से लगते हुए हरियाणा के कई जिलों में पूर्ण रूप से पाबंदी रहेगी.

फरीदाबाद : एयर क्वालिटी को देखते हुए दिवाली में नहीं होगी आतिशबाजी, नहीं मानने पर होगी कार्रवाई

फरीदाबाद में पटाखे जलाने पर रहेगी रोक

फरीदाबाद:

फरीदाबाद में एयर क्वालिटी( air quality) को देखते हुए हरियाणा स्टेट डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी ( State Disaster Management Authority) ने आदेश जारी किये हैं. इसके मद्देनजर फरीदाबाद शहर में किसी भी प्रकार के पटाखे बेचने और जलाने पर पूर्ण रूप से प्रतिबंध रहेगा. आदेश के अनुसार, फरीदाबाद शहर के अलावा एनसीआर से लगते हुए  हरियाणा के कई जिलों में पूर्ण रूप से पाबंदी रहेगी. फरीदाबाद पुलिस कमिश्नर विकास अरोड़ा ने कहा है कि जो कोई भी पुलिस के आदेशों की अवहेलना करेगा, उसके खिलाफ सख्त से सख्त कार्यवाई की जाएगी. पुलिस प्रवक्ता ने जानकारी देते हुए बताया कि सुप्रीम कोर्ट, एनजीटी और हरियाणा डिजास्टर मैनेजमेंट चेयर पर्सन से मिले आदेशों को लेकर पुलिस कमिश्नर विकास अरोड़ा ने थाना प्रभारियों को निर्देश दिए हैं. निर्देश में पटाखे बेचने और जलाने पर पूर्ण रूप से प्रतिबंध की बात कही गयी है. साथ ही आदेश का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जायेगी. 

ये भी पढ़ें- Bank Holidays November 2021 : इस महीने दीवाली, छठ पूजा जैसी बड़ी छुट्टियां, जानें कब-कब बंद रहेगा आपका बैंक

सांस के मरीजों को होना पड़ता है परेशान

बता दें कि पटाखों के धुएं से हवा प्रदूषित हो जाती है. इसके चलते सांस के मरीजों को परेशानियों का सामना करना पड़ता है. इसलिए लोगों से निवेदन किया जा रहा है कि पटाखे नहीं जलाएं. लोगों के स्वास्थ्य का ध्यान रखते हुए दीपक जलाकर ही त्योहार मनाएं और खुशियां बांटे. सामाजिक सौहार्द खराब करने वालों की सूचना टॉल फ्री नंबर 112 या अपने नजदीकी थाने में दे सकते हैं. 

दिवाली पर्व का उल्लेख शास्त्रों में भी मिलता है. माना जाता है कि जब भगवान राम रावण को हराकर 14 वर्ष का वनवास पूरा कर अयोध्या लौटे तो नगरवासियों ने खुशी से उनके स्वागत में पूरे अयोध्या में दीप जलाया. तभी ही दिवाली त्योहार का चलन शुरू हुआ. यह त्योहार 'अंधकार पर प्रकाश की विजय' को दर्शाता है. इस दिन लोग एक दूसरे को मिठाई खिलाकर  उल्लास के साथ पर्व मनाते हैं.

How स्वास्थ्य से समझौता किए बिना त्योहार कैसे मनाएं?

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com