690 सीटों में से 54 : पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों में ऐसा रहा कांग्रेस का स्कोर

Assembly Elections 2022 : पार्टी के इतने निराशाजनक नतीजों पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि उनकी पार्टी इस जनादेश से सबक लेगी और देश के लोगों के हित में काम करती रहेगी. 

690 सीटों में से 54 : पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों में ऐसा रहा कांग्रेस का स्कोर

पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों में कांग्रेस हारी ( प्रतीकात्मक फोटो)

नई दिल्ली:

पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों के नतीजे सामने आ गए हैं. नतीजे सामने आने के बाद सबसे ज्यादा नुकसान कांग्रेस को हुआ है. पांच राज्यों के कुल 690 विधानसभा सीटों में से कांग्रेस केवल 54 सीटों पर सिमट गई है. इन राज्यों के चुनावों में केवल 7.8 प्रतिशत सीटें ही कांग्रेस को मिलीं. कांग्रेस को पंजाब में आम आदमी पार्टी ने जबरदस्त तरीके से हराया. वहीं उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर में भी कांग्रेस का प्रदर्शन काफी निराशाजनक रहा. उत्तर प्रदेश में केवल 2.3 प्रतिशत के वोट शेयर के साथ कांग्रेस केवल दो सीटें जीतने में कामयाब रही. 

पार्टी के इतने निराशाजनक नतीजों पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि उनकी पार्टी इस जनादेश से सबक लेगी और देश के लोगों के हित में काम करती रहेगी. उन्होंने ट्वीट किया, ‘जनादेश को विनम्रता से स्वीकार करते हैं. जो लोग जीते हैं उन्हें शुभकामनाएं. सभी कांग्रेस कार्यकर्ताओं और स्वयंसेवियों को उनकी कड़ी मेहनत और समर्पण के लिए बधाई.' राहुल गांधी ने यह भी कहा, ‘हम इससे सबक लेंगे और भारत के लोगों के हित में काम करते रहेंगे.'

वहीं प्रियंका गांधी ने कहा कि पार्टी कार्यकर्ताओं और नेताओं ने कड़ी मेहनत की लेकिन इसे वोट नहीं बदला जा सका. कांग्रेस इस बार चुनावों में बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद लगा रही थी, लेकिन जनता ने कांग्रेस को पूरी तरह नकार दिया. इस बार कांग्रेस ने कृषि कानूनों को लेकर बीजेपी को घेरने की कोशिश की थी. किसानों के आंदोलन में कई बार कांग्रेस के बड़े नेता उनका समर्थन करते दिखे. इस चुनाव में कांग्रेस ने इसे चुनावी रंग देने की कोशिश की. लेकिन अंततः यह कोशिश भी नाकाम रही और वह जनता को रिझा नहीं पाई.  

यह भी पढ़ें: 
यूपी के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य को सपा की पल्लवी पटेल ने किया पराजित
" कांग्रेस में बदलाव अब टाला नहीं जा सकता": पार्टी की करारी हार पर बोले शशि थरूर
पंजाब में AAP की आंधी, UP में फिर खिला 'कमल', उत्तराखंड-गोवा-मणिपुर भी 'भगवा' रंगे - 10 खास बातें

ये भी देखें-पंजाब चुनाव में AAP का बड़ा उलटफेर, देश की राजनीति में एंट्री मारती आ रही है नजर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com