Assembly Election Result 2022 : कहां और कैसे देखें यूपी, पंजाब सहित 5 राज्यों के चुनावी नतीजों की पल-पल की कवरेज

Election Result 2022 : अभी हाल ही में देश के पांच राज्यों में विधानसभा के चुनाव खत्म हो गए हैं. चुनाव ख़त्म होने के बाद लोगों की निगाहें परिणाम को लेकर हैं. 10 मार्च 2022 को उत्तर प्रदेश, पंजाब, गोवा, मणिपुर और उत्तराखंड में वोटों की गिनती होगी.

Assembly Election Result 2022 : कहां और कैसे देखें यूपी, पंजाब सहित 5 राज्यों के चुनावी नतीजों की पल-पल की कवरेज

Election Result 2022 : मतदान का आखिरी सात मार्च को था.

नई दिल्ली:

अभी हाल ही में देश के पांच राज्यों में विधानसभा के चुनाव खत्म हो गए हैं. चुनाव ख़त्म होने के बाद लोगों की निगाहें परिणाम को लेकर हैं. 10 मार्च 2022 को उत्तर प्रदेश, पंजाब, गोवा, मणिपुर और उत्तराखंड में वोटों की गिनती होगी. ऐसे में सवाल उठ रहा है कि इन 5 राज्यों में किस पार्टी की सरकार बनने वाली है. सुबह 8 बजे से वोटों की मतगणना शुरू होगी. मतगणना की लाइव जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको  निर्वाचन आयोग की वेबसाइट देखनी होगी. निर्वाचन आयोग की वेबसाइट की मदद से आप रियल टाइम में अपने राज्य या विधानसभा क्षेत्र के नतीजों के बारे में आसानी से जान जाएंगे.

ऑनलाइन देखें

चुनाव आयोग की वेबसाइट https://results.eci.gov.in पर क्लिक करके आप आसानी से चुनाव के नतीजों के बारे में जानकारी प्राप्त कर पाएंगे. आप लैपटॉप या मोबाइल की मदद से भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. बस दिए गए लिंक को ब्राउजर की मदद से खोलना है, उसके बाद अपने पसंद के राज्य और विधानसभा क्षेत्र के विकल्प को क्लिक करना है. 

मोबाइल एप्लिकेशन के ज़रिए रिजल्ट देखें

आप स्मार्ट मोबाइल फोन की मदद से भी आसानी से पांच राज्यों के परिणाम को देख सकते हैं. बस आपको अपने मोबाइल के प्लेस्टोर पर  वोटर हेल्पलाइन ऐप (ECI Voter Helpline app) डाउनलोड करना होगा. ये एप्लिकेशन Google Play Store और Apple App Store पर उपलब्ध है. मतलब कि ये एप्लिकेशन Android और iOS दोनों प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है. 

NDTV वेबसाइट और एप्लिकेशन के जरिए सटीक जानकारी पाएं

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पांच राज्यों के लाइव परिणाम जानने के लिए चुनाव आयोग की वेबसाइट के अलावा आप NDTV की वेबसाइट और एप्लिकेशन के ज़रिए भी जुड़ सकते हैं. कंप्यूटर या टैबलेट के लिए आप हमारे दिए गए इस लिंक को क्लिक कर पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. यदि आप स्मार्ट मोबाइल फोन  का प्रयोग कर रहे हैं तो आप अपने मोबाइल के प्लेस्टोर पर  NDTV एप्लिकेशन को डाउनलोड कर लें. ये एप्लिकेशन Google Play Store और Apple App Store पर उपलब्ध है.