विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Apr 02, 2021

असम में BJP कैंडिडेट की कार से EVM लाने पर पोलिंग टीम बर्खास्त, बूथ पर फिर से होगी वोटिंग

चुनाव आयोग ने यहां की राताबारी सीट पर फिर से वोटिंग कराने की घोषणा कर दी है. यहां की पोलिंग टीम भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार की कार से ईवीएम लेकर स्ट्रॉन्ग रूम पर पहुंची थी, जिसके बाद करीमगंज में हिंसा भड़क गई थी.

Assam Polls: करीमगंज में एक निजी कार में मिले EVM के बाद हुई थी हिंसा.

गुवाहाटी:

असम विधानसभा चुनावों में EVM मशीनों को लेकर बड़ा विवाद खड़ा हो गया है. चुनाव आयोग ने यहां की राताबारी सीट के एक पोलिंग स्टेशन पर फिर से वोटिंग कराने की घोषणा कर दी है. यहां की पोलिंग टीम भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार की कार से ईवीएम लेकर स्ट्रॉन्ग रूम पर पहुंची थी, जिसके बाद करीमगंज में हिंसा भड़क गई थी. राताबरी सीट इस जिले में ही आती है. टीम के सदस्यों को चुनाव आयोग ने बर्खास्त कर दिया है. सूत्रों ने इसकी जानकारी दी है. 

जिस कार में पोलिंग टीम के सदस्य ईवीएम लेकर पहुंचे थे, वो कार पथरकंडी के बीजेपी उम्मीदवार कृष्णेंदु पॉल की थी. इस घटना को लेकर विपक्षी पार्टियों ने सत्तारूढ़ बीजेपी पर घपला करने का आरोप लगाया है.

असम में गुरुवारु को दूसरे चरण के तहत मतदान हुआ था, जिसमें 77 फीसदी वोटर टर्नआउट रहा था और कहीं-कहीं हिंसा की खबरें आई थीं. इसी क्रम में करीमगंज में भी हिंसा हुई थी और घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर सामने आया था.

यह घटना तब हुई, जब राताबारी में पोस्टेड चुनाव आयोग की पोलिंग टीम की कार रास्ते में खराब हो गई. NDTV को आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि टीम वोटिंग होने के बाद पोलिंग स्टेशन से ईवीएम लेकर स्ट्रॉन्ग रूम जा रही थी. कार खराब होने के बाद वहां पीठासीन अधिकारी ने कार बदलने के लिए सेक्टर ऑफिसर को फोन किया, जहां उन्हें एक दूसरी कार भेजने का आश्वासन दिया गया.

यह भी पढ़ें : असम के मंत्री ने पत्रकार को ‘गायब' करने की धमकी दी, कांग्रेस ने उम्मीदवारी रद्द करने की मांग की

हालांकि, कार का इंतजार करने के बजाय यहां पोलिंग स्टाफ ने एक प्राइवेट कार में लिफ्ट ले ली. कृष्णेंदु पॉल के चुनावी हलफनामे में उनकी पत्नी मधुमिता पॉल के नाम से यह कार रजिस्टर्ड है (रजिस्ट्रेशन नंबर: AS10B0022).

जब यह कार स्ट्रॉन्ग रूम वाले इलाके में पहुंची तो विपक्ष के समर्थकों ने गाड़ी को पहचान लिया और इसपर हमला बोल दिया. ड्राइवर के साथ पोलिंग स्टाफ भी अपनी जान बचाने को भगे. जिला प्रशासन को यहां पर पुलिस की मदद से भीड़ में काबू लाने और गाड़ी, ईवीएम और पोलिंग स्टाफ को अपनी सुरक्षा में लेने की जरूरत पड़ी. चुनाव आयोग के सूत्रों ने बताया कि घटना में शामिल पोलिंग स्टाफ को बर्खास्त कर दिया गया है. वहीं, पोलिंग स्टेशन 149 में दोबारा चुनाव की घोषणा कर दी गई है.

कांग्रेस ने बीजेपी पर बूथ कैप्चरिंग की तर्ज पर ईवीएम कैप्चरिंग का आरोप लगाया है. गौरव गोगोई ने ट्वीट कर कहा कि 'बीजेपी के पास असम में जीतने के लिए अब बस यही एक रास्ता बचा रह गया है.'

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;