अब दिल्ली में भी होंगे 'राम मंदिर' के दर्शन, दिवाली पर सीएम केजरीवाल यहीं करेंगे लक्ष्मी पूजन 

दिल्ली के त्यागराज स्टेडियम में अयोध्या के राम मंदिर की अनुकृति पर होने वाली पूजा को सोशल मीडिया में बड़े स्तर पर लाइव टेलीकास्ट करने की तैयारी भी चल रही है.

नई दिल्ली:

Ram Mandir in Delhi. अयोध्या में भव्य राम मंदिर 2023 में बनकर तैयार होगा, लेकिन दिल्ली वालों को इस दीवाली पर दिल्ली में ही बने 'राम मंदिर' के दर्शन हो जाएंगे. दरअसल दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार ने अयोध्या के श्री राम मंदिर की रेप्लिका या अनुकृति बनवाई है, जो बनकर तैयार हो गई है. इस रेप्लिका को बिल्कुल अयोध्या के राम मंदिर की शक्ल दी गई है. दिल्ली के त्यागराज स्टेडियम में इसको बनाया गया है. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल 4 नवंबर को दीपावली के दिन अपनी पूरी कैबिनेट के साथ यहीं बैठकर लक्ष्मी पूजन करेंगे.

दरअसल, दीपावली पर हर साल मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल दिल्ली के लोगों से पटाखे ना छोड़ने की अपील करते हैं और साथ ही एक परिवार की तरह एक साथ बैठकर लक्ष्मी पूजन की भी अपील करते हैं. इस योजना को दिल्ली की दिवाली का नाम दिया गया है. इसके तहत 2019 में दिल्ली के दिल कनॉट प्लेस में भव्य लेजर शो का आयोजन किया गया था, जबकि 2020 में दिल्ली के अक्षरधाम मंदिर में अरविंद केजरीवाल अपने परिवार और पूरी कैबिनेट के साथ लक्ष्मी पूजन करने पहुंचे थे.

राम जन्मभूमि स्थल पर पूजा कर अपने पाप धोने का प्रयास कर रहे केजरीवाल : गौतम गंभीर

आम आदमी पार्टी की नेता और प्रवक्ता आतिशी ने बताया कि दिवाली एक ऐसा त्यौहार है जिसमें कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी तक और असम से लेकर गुजरात तक हर देशवासी की आस्था है. सब दिवाली का त्यौहार मनाते हैं. लेकिन दिल्ली में एक अलग ही समस्या होती है कि इस समय पर प्रदूषण का स्तर बढ़ रहा होता है. इसलिए हमको दिल्ली वालों से निवेदन करना पड़ता है कि पटाखे ना चलाएं. लेकिन फिर भी दिवाली क्योंकि एक बहुत ही महत्वपूर्ण त्योहार है और सभी मिलकर मनाना चाहते हैं, इसलिए दिल्ली की दिवाली हमने 3 साल पहले शुरू की थी. चाहे लोग पटाखे ना चलाएं, चाहे वह कोरोना की वजह से बड़ी संख्या में इकट्ठे ना हो पाए, लेकिन फिर भी दिल्ली वाले एक साथ मिलकर दिवाली जरूर मना पाएं.

दिल्ली के त्यागराज स्टेडियम में अयोध्या के राम मंदिर की कॉपी या अनुकृति पर होने वाली पूजा को सोशल मीडिया में बड़े स्तर पर लाइव टेलीकास्ट करने की तैयारी भी चल रही है. मंदिर की अनुकृति लगभग 30 फुट ऊंची और 80 फुट चौड़ी होगी.

राम मंदिर को कोणार्क के सूर्य मंदिर की तर्ज पर सूर्य की किरणों से प्रकाशमान करने की तैयारी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


आपको बता दें हाल ही में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल अयोध्या में सरयू नदी के घाट पर आरती में शामिल हुए थे. साथ ही हनुमान गढ़ी और राम जन्मभूमि जाकर रामलला के दर्शन भी किए थे. रामजन्मभूमि दर्शन के ठीक बाद अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली सरकार की मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना में अयोध्या को शामिल करने का एलान किया और अगले दिन दिल्ली पहुंचते ही इस फैसले पर दिल्ली कैबिनेट की मुहर भी लग गई. अब दिल्ली सरकार के दिवाली कार्यक्रम में भी भगवान राम और राम मंदिर की झलक दिखेगी.