आरोग्य सेतु ऐप : RTI का गोलमोल जवाब देने वाले अधिकारियों पर होगी कार्रवाई, सरकार ने दिए आदेश

Aarogya Setu App :केंद्रीय सूचना आयोग ने आरोग्य सेतु डेवलप करने वाले की सही जानकारी न देने के इस मामले में राष्ट्रीय सूचना केंद्र (एनआईसी) को फटकार लगाई थी. साथ ही कारण बताओ नोटिस जारी किया था.

आरोग्य सेतु ऐप : RTI का गोलमोल जवाब देने वाले अधिकारियों पर होगी कार्रवाई, सरकार ने दिए आदेश

केंद्र सरकार ने आरोग्य सेतु एप से जुड़ी सूचना देने में लापरवाही पर गंभीर रुख अपनाया था.

नई दिल्ली:

केंद्र सरकार ने आरोग्य सेतु एप (Arogya Setu App) मामले में आरटीआई (RTI) का गोलमोल जवाब देने वाले अधिकारियों पर कार्रवाई का आदेश दिया है. सूत्रों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी. आरटीआई के याचिकाकर्ता ने एप बनाने वाले के बारे में जानकारी आवेदन कर मांगी थी.

यह भी पढ़ें- किसने बनाया आरोग्य सेतु एप? गोलमोल जवाब के बाद आख‍िर सरकार ने बताया

केंद्रीय सूचना आयोग (Central Information Commission) ने आरोग्य सेतु डेवलप करने वाले की सही जानकारी न देने के इस मामले में राष्ट्रीय सूचना केंद्र (NIC) को फटकार लगाई थी. साथ ही कारण बताओ नोटिस जारी किया था. इसके बाद केंद्र सरकार ने आरोग्य सेतु एप से जुड़ी सूचना देने में लापरवाही पर गंभीर रुख अपनाया था.

यह भी पढ़ें- आरोग्य सेतु ऐप किसने बनाया? सरकार को पता नहीं...

सरकार के सूत्रों के मुताबिक, आईटी एवं इलेक्ट्रानिक मंत्रालय (IT Ministry) ने इस मामले में निर्देश जारी कर संबंधित अधिकारियों पर उचित कार्रवाई करने को कहा है. सूत्रों का कहना है कि आईटी मंत्रालय आरटीआई एक्ट (RTI Act) के तहत मांगी गई सभी सूचना देने के लिए प्रतिबद्ध है. इस मामले में केंद्रीय सूचना आयोग के फैसले का अनुपालन किया जाएगा.

आईटी मंत्रालय ने बुधवार को एक बयान जारी कर कहा था कि एनआईसी (National Informatics Centre) ने उद्योग जगत और अकादमिक क्षेत्र के तमाम कार्यकर्ताओं के सहयोग के साथ आरोग्य सेतु  एप डेवलप किया था. यह पूरी तरह से पारदर्शी प्रक्रिया थी. कोविड-19 महामारी से निपटने में एप की क्षमता और भूमिका को लेकर किसी को कोई संदेह नहीं होना चाहिए.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सूत्रों ने जानकारी दी है कि आईटी मंत्रालय ने एनआईसी और नेशनल ई गर्वनेंस डिवीजन (NeGD) को संगठन में आरटीआई का जवाब देने से अधिकारियों पर उचित कार्रवाई का निर्देश दिया है. इस मामले में आरटीआई के तहत सही जानकारी न देने को लेकर  सरकार की आलोचना हुई थी.



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)