Aarogya Setu ऐप पर खुद अपडेट कर सकते हैं अपना 'वैक्सीनेशन स्टेटस' अपडेट, ये है तरीका

Vaccination Status : आरोग्य सेतु ऐप में एक नई सुविधा भी मिलने लगी है. ये सुविधा है आरोग्य सेतु ऐप पर खुद अपने वैक्सीनेशन स्टेटस को अपडेट करने की. आप ऐप पर खुद ही अपने वैक्सीनेशन के संबंध में जानकारी दाखिल कर सकते हैं.

Aarogya Setu ऐप पर खुद अपडेट कर सकते हैं अपना 'वैक्सीनेशन स्टेटस' अपडेट, ये है तरीका

Covid-19 Vaccination : Aarogya Setu ऐप पर खुद से अपडेट कर सकते हैं वैक्सीनेशन स्टेटस.

नई दिल्ली:

आरोग्य सेतु ऐप (Aarogya Setu App) के नाम से भारत में अब कोई अनजान नहीं हैं. भारत सरकार ने ये ऐप कोविड-19 महामारी की शुरुआत के दौरान लॉन्च किया था. मकसद था कि इस ऐप के जरिए लोगों को ये पता चले कि किस एरिया में कितने कोविड पेशेंट हैं, कहां कंटेनमेंट जोन बनाया गया है. बाद में इसी ऐप पर ये स्टेट्स भी अपडेट होने लगा कि कहां पर वैक्सीनेशन स्लॉट उपलब्ध है.

ये कहा जा सकता है कि कोरोना के दौरान इस ऐप ने वाकई आम लोगों के बीच एक सेतु यानि ब्रिज का काम किया है. अब इस ऐप में एक नई सुविधा भी मिलने लगी है. चंद स्टेप्स फॉलो करके आप नई सुविधा का लाभ ले सकते हैं. ये सुविधा है आरोग्य सेतु ऐप पर खुद अपने वैक्सीनेशन स्टेटस को अपडेट करने की. अब आप आरोग्य सेतु ऐप पर खुद ही अपने वैक्सीनेशन के संबंध में जानकारी दाखिल कर सकते हैं.

कोविड-19 वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट में कोई गलती है तो ऑनलाइन कर सकेंगे ठीक, जान लीजिए प्रोसेस

ऐसे अपडेट करें स्टेटस

- अगर आपके फोन में आरोग्य सेतु ऐप इन्स्टॉल नहीं है तो सबसे पहले ऐप इंस्टॉल करें.

- इस ऐप में आपको वैक्सीनेशन स्टेटस का एक ऑप्शन मिलेगा यहां पर आपको अपना 10 डिजिट का मोबाइल नंबर एंटर करना है. याद रखें वही मोबाइल नंबर डालें जिससे आपने वैक्सीनेशन के समय रजिस्टर किया था.

- ये नंबर आप जैसे ही एंटर करेंगे आपके पास एक ओटीपी नंबर आएगा. ये ओटीपी नंबर को आपको आरोग्य सेतु ऐप में डालना है. जैसे ही आप नंबर एंटर करेंगे आपके सामने आपके वैक्सीनेशन से संबंधित पूरी जानकारी आ जाएगी.

Covid-19 Vaccination : इन 7 सिंपल स्टेप्स में करिए UMANG ऐप पर वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन

- अगर आपको तब तक सिंगल डोज लगा होगा तो ऐप आपको पार्शियली वैक्सीनेटेड दिखाएगा. अगर आप दोनों डोज लगवा चुके होंगे तो ऐप में आपका स्टेटस वैसा ही दिखाई देगा. इस तरह आपका स्टेटस भी खुद ब खुद अपडेट हो जाएगा. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सिर्फ इतना ही नहीं. ये जानकारी भी वहां दर्ज होगी कि आपको कौन सी वैक्सीन लगी है और कब लगी है. अगर आपका पहला ही डोज हुआ है तो आपको स्टेट्स में ही ये भी पता लग जाएगा कि दूसरा डोज कब लगना है. वैक्सीनेशन पूरा होने के बाद आप यहीं से अपना डिजिटल सर्टिफिकेट भी हासिल कर सकते हैं.