यह ख़बर 06 अगस्त, 2012 को प्रकाशित हुई थी

अंसारी का लगातार दूसरी बार उपराष्ट्रपति बनना लगभग तय

खास बातें

  • उपराष्ट्रपति पद के लिए मंगलवार को होने वाले चुनाव में संप्रग उम्मीदवार हामिद अंसारी का पुन: चुना जाना सुनिश्चित दिख रहा है और ऐसी संभावना है कि डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के बाद वह लगातार दूसरी बार इस पद पर आसीन होने का रिकार्ड बनाएंगे।
नई दिल्ली:

उपराष्ट्रपति पद के लिए मंगलवार को होने वाले चुनाव में संप्रग उम्मीदवार हामिद अंसारी का पुन: चुना जाना सुनिश्चित दिख रहा है और ऐसी संभावना है कि डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के बाद वह लगातार दूसरी बार इस पद पर आसीन होने का रिकार्ड बनाएंगे।

उधर, भाजपा नीत राजग के उम्मीदवार जसवंत सिंह को चुनाव से दो दिन पहले बीजू जनता दल ने समर्थन नहीं देने की घोषणा करके बड़ा झटका दिया है। जे जयललिता के नेतृत्व वाले अन्ना द्रमुक ने हालांकि उन्हें समर्थन देने का ऐलान कर कुछ राहत जरूर दी है।

अंसारी के चुनाव प्रबंधकों को उम्मीद है कि वह भारी अंतर से जसवंत पर जीत दर्ज करेंगे। संप्रग उम्मीदवार को राजग के उम्मीदवार पर स्पष्ट और बड़ी बढ़त हासिल है। देश के चौदहवें उपराष्ट्रपति के लिए सात अगस्त को होने जा रहे चुनाव में संसद के दोनों सदनों के 790 सदस्य निर्वाचन मंडल में शामिल हैं। लोकसभा के 545 और राज्यसभा के 245 सदस्य हैं।

संप्रग का दावा है कि उसके उम्मीदवार को इनमें 500 से अधिक मत मिलेंगे।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

संप्रग उम्मीदवार को घटक के दलों के अलावा बहुजन समाज पार्टी, समाजवादी पार्टी, राष्ट्रीय जनता दल, द्रमुक, माकपा और फारवर्ड ब्लाक समर्थन देने की पहले ही घोषणा कर चुके हैं। चुनाव से एक दिन पहले ये दल संप्रग अध्यक्ष सोनिया गांधी की ओर से आयोजित भोज में भी शामिल हुए।