भगवान वेंकटेश्वर की नगरी तिरुपति में भारी बारिश और बाढ़ में फंसे तीर्थयात्री; देखें तस्वीरें

भारी बारिश की वजह से तिरुमाला पर स्थित जपली अंजनेय स्वामी मंदिर जलमग्न हो गया और भगवान की मूर्ति भी जलमग्न हो गई. तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम (टीटीडी) के अधिकारियों ने पवित्र पहाड़ियों पर फंसे तीर्थयात्रियों के लिए मुफ्त भोजन और आवास की व्यवस्था की है.

तिरुपति (आंध्र प्रदेश):

बंगाल की खाड़ी (Bay of Bengal) में भारी दवाब के बाद बनी मौसमी परिस्थितियों में आंध्र प्रदेश (Andhra Pradesh) के चित्तूर और आसपास के जिलों में गुरूवार को भारी बारिश हुई. इससे भगवान वेंकटेश्वर (Lord Venkateshwara) के निवास स्थल तिरुमाला (Tirumala) में बाढ़ की स्थिति पैदा हो गई. भारी बारिश की वजह से मंदिर नगरी तिरुपति में सड़कों पर तेज पानी के बहाव में सैकड़ों तीर्थयात्री फंसे दिखाई दिए. हालांकि, रेस्क्यू कर उन्हें वहां से निकाला गया.

तिरुमाला पहाड़ियों पर मुख्य मंदिर से सटे चार 'माडा स्ट्रीट' और वैकुंठम कतार परिसर (तहखाना) बारिश की वजह से जलमग्न रहे. बाढ़ से हालात के कारण तीर्थयात्री बाहर नहीं निकल सके, इसलिए भगवान वेंकटेश्वर का दर्शन गुरुवार को करीब-करीब ठप रहा.

भारी बारिश की वजह से तिरुमाला पर स्थित जपली अंजनेय स्वामी मंदिर जलमग्न हो गया और भगवान की मूर्ति भी जलमग्न हो गई. तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम (टीटीडी) के अधिकारियों ने पवित्र पहाड़ियों पर फंसे तीर्थयात्रियों के लिए मुफ्त भोजन और आवास की व्यवस्था की है.

ekooijd4

टीटीडी के कार्यकारी अधिकारी केएस जवाहर रेड्डी ने स्थिति को देखते हुए शुक्रवार को कार्यालय के कर्मचारियों के लिए छुट्टी की घोषणा की है. करीबी आधिकारिक सूत्रों ने समाचार एजेंसी पीटीआई को बताया है कि बाढ़ और भूस्खलन के बाद तिरुमाला पहाड़ियों की ओर जाने वाले दो घाट मार्गों को बंद कर दिया गया है.

उन्होंने बताया कि अलीपीरी से मंदिर की ओर जाने वाले पैदल मार्ग को भी बंद कर दिया गया है. रेनीगुंटा स्थित तिरुपति अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा भी पानी में डूबा रहा, जिससे वहां आने वाले विमानों की लैंडिंग रोकनी पड़ी है.

r0g9qi4s

हवाई अड्डे के निदेशक एस सुरेश ने कहा कि हैदराबाद और बेंगलुरु से तिरुपति में उतरने वाली दो यात्री उड़ानों को वापस जाने के लिए कहा गया था जबकि नई दिल्ली से एक निर्धारित उड़ान को मौजूदा मौसम की वजह से रद्द कर दिया गया है. तिरुमाला में टीटीडी के अतिरिक्त कार्यकारी अधिकारी का कार्यालय कई गेस्ट हाउसों की तरह खाली पड़ा रहा.

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बृहस्पतिवार को कहा कि चेन्नई और उसके पड़ोसी जिलों में बारिश होने के साथ ही बंगाल की खाड़ी पर दबाव का क्षेत्र बन गया है और वह 19 नवंबर तक तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश के बीच तट को पार करेगा. आईएमडी ने ट्वीट किया कि चेन्नई से 300 किलोमीटर से भी अधिक दूरी पर दबाव का क्षेत्र बन गया है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

मौसम कार्यालय ने अगले 24 घंटों में उत्तरी तमिलनाडु और उससे सटे दक्षिणी जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना जतायी है. इस बीच, शहर और उसके पड़ोसी जिलों कांचीपुरम, तिरुवल्लूर और चेंगलपेट में रात भर बारिश होने के कारण प्राधिकारियों को स्कूलों के लिए अवकाश घोषित करना पड़ा है.