एयरफोर्स ने पाकिस्तानी F-16 मार गिराए जाने के दिखाए सबूत, देखें एनकाउंटर के दौरान की रडार Image

भारतीय वायुसेना (IAF) ने सोमवार को एफ-16 लड़ाकू विमान (F-16) को मार गिराए जाने से सबूत दिखाए. एयरफोर्स ने एनकाउंटर के दौरान का रडार इमेज सबूत के तौर पर दिखाए.

खास बातें

  • 'MIG 21 ने F-16 को मार गिराया था'
  • 'एनकाउंटर के दौरान की रडार तस्वीर भी दिखाई'
  • वायुसेना ने कहा- एक MIG-21 का नुकसान हुआ था
नई दिल्ली:

भारतीय वायुसेना (IAF) ने सोमवार को एफ-16 लड़ाकू विमान (F-16) को मार गिराए जाने से सबूत दिखाए. एयरफोर्स ने एनकाउंटर के दौरान का रडार इमेज सबूत के तौर पर दिखाए. एयरफोर्स (Indian Air Force) ने प्रेस ब्रीफिंग में बताया कि 'इस बात पर कोई शक नहीं है कि 27 फरवरी 2019 को एरियल इंगेजमेंट के दौरान दो विमान गिरे थे, जिसमें से एक इंडियन एयरफोर्स का मिग-21 बाइसन था, जबकि दूसरा पाकिस्तान एयरफोर्स का F-16 लड़ाकू विमान था.' भारतीय वायुसेना ने अमेरिकी मीडिया की उन रिपोर्टों पर प्रतिक्रिया दे रही थी जिसमें भारतीय दावों को गलत करार दिया गया था.  

एयर वाइस मार्शल आरजीके कपूर ने प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में कहा, '27 फरवरी को पाकिस्तानी एयर फोर्स के एफ-16 ने भारतीय सीमा में घुसकर उसके सैन्‍य ठिकानों को निशाना बनाने की कोशिश की, जिसके बाद भारत के मिग-21 बाइसन, सुखोई और मिराज 2000 ने ने इनकी पहचान कर खदेड़ा जिसमें विंग कमांडर अभिनंदन ने एक पाकिस्‍तानी एफ-16 विमान को मार गिराया. एयर फोर्स ने रडार इमेज के जरिये इस करवाई को दिखाया.

pg4539ns

एयर फोर्स के मुताबिक उसके पास पुख्ता सबूत हैं कि पाकिस्तान एयर फोर्स ने न केवल एफ-16 विमान का 27 फरवरी को इस्तेमाल किया था बल्कि भारतीय वायुसेना के मिग 21 बाइसन ने एफ-16 को मार गिराया था. भारतीय वायुसेना ने रडार इमेज जारी कर बताया कि कैसे तीन तरफ से पाकिस्तानी एयर फ़ोर्स के एफ-16 विमान भारतीय सीमा में दाखिल हुए. भारत ने 26 फरवरी को पाकिस्‍तान के बालाकोट में कार्रवाई की थी जिसके बाद पाकिस्‍तनी वायुसेना ने 27 फरवरी को यह हरकत की थी.

बालाकोट हमला: पाकिस्तान ने भारत के खिलाफ एफ 16 फाइटर प्लेन के इस्तेमाल से किया इनकार

रडार इमेज में यह भी दिख रहा कि 3 तरफ में एक ओर से आ रहा पाकिस्तानी एयर फोर्स का एफ-16 विमान रडार से गायब हो गया जिसे विंग कमांडर अभिमन्यु ने मिग 21 बाइसन से मार गिराया था. भारतीय वायुसेना के पास इस बात के सबूत के साथ पुख्ता जानकारी है कि पाकिस्तान ने अपना एफ-16 विमान एयर एक्शन में गंवाया है. लेकिन सुरक्षा और गोपनीय करनों के चलते इसकी पब्लिक डोमेन में नहीं लाया जा रहा. भारतीय वायुसेना के मुताबिक पाकिस्तानी एयर फोर्स ने कई AMRAAM मिसाइलें दागीं जिसे काउंटर जवाब में विफल कर दिया गया.

बता दें कि अमेरिकी न्यूज़ पब्लिकेशन 'फॉरेन पॉलिसी' ने एक रिपोर्ट में अनाम अमेरिकी रक्षाधिकारियों के हवाले से दावा किया है कि भारत का फरवरी में हुए संघर्ष के दौरान अपने लड़ाकू विमान से पाकिस्तानी एफ-16 लड़ाकू विमान को मार गिराने का दावा गलत हो सकता है. गुरुवार को प्रकाशित रिपोर्ट में पब्लिकेशन ने कहा, "हालात की सीधी जानकारी रखने वाले अमेरिका दो वरिष्ठ रक्षा अधिकारियों ने 'फॉरेन पॉलिसी' को बताया कि अमेरिकी अधिकारियों ने हाल ही में पाकिस्तान के एफ-16 विमानों की गिनती की, और कोई भी विमान गायब नहीं पाया गया..." भारत सरकार ने कहा था कि 27 फरवरी (पाकिस्तान के बालाकोट में स्थित आतंकवादी ट्रेनिंग कैम्प पर भारतीय वायुसेना द्वारा किए गए हवाई हमले से अगले दिन) को एक हवाई संघर्ष में भारतीय वायुसेना के पायलट अभिनंदन वर्धमान ने उस पाकिस्तानी लड़ाकू विमान को मार गिराया, जो भारतीय सैन्य ठिकानों को निशाना बनाने की कोशिश कर रहा था. इसी संघर्ष में अभिनंदन वर्धमान के विमान पर भी हमला हुआ, और उन्हें इजेक्ट करना पड़ा था. अभिनंदन वर्धमान नियंत्रण रेखा के पार जाकर उतरे, और तीन दिन तक पाकिस्तान की हिरासत में रहे, और फिर उन्हें भारत को लौटाया गया.

भारत के खिलाफ F-16 का इस्तेमाल कर बुरा फंसा पाकिस्तान, अमेरिका ने शुरू की जांच

भारतीय वायुसेना ने 28 फरवरी को सबूत के तौर पर AMRAAM मिसाइल के टुकड़े दिखाए थे, जिन्हें पाकिस्तानी एफ-16 विमान से दागा जाता है. लेकिन उससे इस बात के कोई सबूत नहीं मिलते कि अभिनंदन वर्धमान ने पाकिस्तानी एफ-16 विमान को मार गिराया था, जैसा भारत सरकार और भारतीय वायुसेना बार-बार दावा करती रहीं. पत्रिका 'फॉरेन पॉलिसी' के अनुसार, पाकिस्तान ने इस घटना के बाद अमेरिका को खुद पाकिस्तान आकर एफ-16 विमानों की गिनती कर लेने की पेशकश की थी, जैसा इस सैन्य बिक्री समझौते की शर्तों में दर्ज था. 'फॉरेन पॉलिसी' की लारा सैलिगमैन के मुताबिक, "पाकिस्तान के एफ-16 विमानों की अमेरिका द्वारा की गई गिनती में सभी विमान मौजूद पाए गए, जो भारत के उस दावे से पूरी तरह विरोधाभासी है कि उसने फरवरी में हुए संघर्ष में एक लड़ाकू विमान मार गिराया था..."

भारत के खिलाफ F-16 का इस्तेमाल कर बुरा फंसा पाकिस्तान, अमेरिका ने शुरू की जांच

एक अनाम अधिकारी के हवाले से कहा गया, "गिनती पूरी हो गई है, और सभी विमान मौजूद हैं..." 'फॉरेन पॉलिसी' के मुताबिक, "मुमकिन है कि संघर्ष के दौरान मिग-21 बाइसन में सवार (अभिनंदन) वर्धमान ने पाकिस्तानी एफ-16 पर निशाना लॉक कर लिया हो, मिसाइल दागी भी हो, और उन्हें वास्तव में लगता हो कि उनका निशाना अचूक रहा. लेकिन पाकिस्तान में अमेरिकी अधिकारियों द्वारा की गई गिनती भारत के पक्ष पर शक पैदा करती है, और संकेत देती है कि भारतीय अधिकारियों ने संभवतः अंतरराष्ट्रीय समुदाय को उस दिन की घटनाओं के बारे में गुमराह किया..."

यह रिपोर्ट ऐसे वक्त में सामने आई है, जब भारत में लोकसभा चुनाव 2019 के लिए मतदान कुछ ही दिन में शुरू होने जा रहा है. विपक्षी दलों ने पुलवामा में हुए आतंकवादी हमले के जवाब में बालाकोट पर किए गए हवाई हमले को अपने प्रचार भाषणों में इस्तेमाल करने का आरोप प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भारतीय जनता पार्टी (BJP) के अन्य शीर्ष नेताओं पर लगाया है. 'इंडिया टुडे' को दिए साक्षात्कार में केंद्रीय रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा था, "हम न निश्चित रूप से कह रहे हैं एक एफ-16 विमान हमने मार गिराया है, और शुरू में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री ने दावा किया था कि दो पायलट उनके पास हैं... एक पायलट हमारा था, और नियमों के मुताबिक लौटा दिया गया... दूसरा पायलट कौन है...?"

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: क्या भारत ने पाक का F-16 नहीं गिराया?