पीएम मोदी ने बांग्‍लादेश से जुड़े सीमा विधेयक का समर्थन करने पर सोनिया को कहा शुक्रिया

पीएम मोदी ने बांग्‍लादेश से जुड़े सीमा विधेयक का समर्थन करने पर सोनिया को कहा शुक्रिया

पीएम मोदी की फाइल फोटो

नई दिल्‍ली:

बांग्लादेश के साथ 41 साल पुराने सीमा मामले के समाधान के लिहाज से गुरुवार को संसद ने ऐतिहासिक विधेयक को पारित किया जिस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोनिया गांधी समेत विपक्ष के सभी नेताओं के समर्थन के लिए उनका शुक्रिया अदा किया और कहा कि भारत-बांग्लादेश के संबंधों में ऐतिहासिक कामयाबी हासिल की गयी है।

मोदी ने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, असम के मुख्यमंत्री तरुण गोगोई, त्रिपुरा के मुख्यमंत्री माणिक सरकार, मेघालय के मुख्यमंत्री मुकुल संगमा और मिजोरम के मुख्यमंत्री लालथनहावला से भी फोन पर बात की और सीमा विधेयक का समर्थन करने पर आभार जताया। इस विधेयक में बांग्लादेश के साथ क्षेत्रों के हस्तांतरण का प्रावधान है।

मोदी ने बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना से भी बात की और उन्हें इस ऐतिहासिक घटनाक्रम की जानकारी दी।

विधेयक पारित होने के बाद लोकसभा में मोदी ने विपक्षी बेंचों की ओर जाकर कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, सदन में उनकी पार्टी के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे, बीजद के भर्तृहरि महताब, तृणमूल कांग्रेस के सुदीप बंदोपाध्याय और विपक्ष के अन्य नेताओं का धन्यवाद किया।

लोकसभा में मौजूद सभी 331 सदस्यों ने विरल एकजुटता दिखाते हुए विधेयक के पक्ष में मतदान किया जिसे राज्यसभा ने बुधवार को मंजूरी दी थी। इसके तुरंत बाद मोदी ने विपक्षी दलों के नेताओं से फोन पर बात की। इनमें अन्नाद्रमुक अध्यक्ष जयललिता, द्रमुक अध्यक्ष एम करुणानिधि, माकपा महासचिव सीताराम येचुरी, बसपा अध्यक्ष मायावती, सपा नेता मुलायम सिंह यादव, बीजद नेता बीजू पटनायक और जदयू के शरद यादव हैं।

बाद में प्रधानमंत्री ने ट्वीट किया, ‘सभी राजनीतिक दलों के सहयोग के लिए उनका शुक्रिया। असम, मेघालय, मिजोरम, त्रिपुरा और पश्चिम बंगाल राज्यों का भी आभार।’ उन्होंने कहा, ‘यह हमारे पड़ोसी देशों के साथ सकारात्मक संबंध बनाने की देश की सामूहिक इच्छाशक्ति को झलकाता है।’ मोदी ने कहा कि उन्होंने शेख हसीना से भी बात की और इस ऐतिहासिक मौके पर बांग्लादेश की जनता को अपनी मुबारकबाद प्रेषित कीं।

उन्होंने कहा कि विधेयक पारित होने से बांग्लादेश के साथ भूमि सीमा से जुड़े मुद्दे का स्थाई समाधान सुनिश्चित होगा।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

प्रधानमंत्री ने कहा, ‘इससे स्थिर और शांतिपूर्ण सीमा की दिशा में योगदान होगा और सीमा का बेहतर प्रबंधन तथा समन्वय होगा और साथ ही सुरक्षा भी बढ़ेगी।’ मोदी ने ट्वीट किया, ‘सोनिया जी, खड़गे जी, जयललिता जी, करुणानिधि जी, येचुरी जी, मायावती जी, मुलायम सिंह जी, नवीन बाबू और शरद यादव जी से बात की।’ उन्होंने कहा, ‘मैंने ऐतिहासिक रूप से विधेयक पारित होने में समर्थन करने के लिए इन नेताओं का शुक्रिया अदा किया। यह विधेयक बांग्लादेश के साथ हमारे संबंधों में नया अध्याय रचेगा।’ प्रधानमंत्री ने एनडीए के सहयोगी दलों के नेताओं से भी बात कर विधेयक पर समर्थन और सहयोग के लिए उनका शुक्रिया अदा किया।