थोड़े समय तक शांत रहने के बाद मॉनसून के 23 जून से रफ्तार पकड़ने की संभावना

मॉनसून ने लगभग समूचे मध्य महाराष्ट्र और विदर्भ तथा मध्य प्रदेश, दक्षिण छत्तीसगढ़ के थोड़े हिस्से को अपनी गिरफ्त में ले रखा है.

थोड़े समय तक शांत रहने के बाद मॉनसून के 23 जून से रफ्तार पकड़ने की संभावना

प्रतीकात्मक चित्र

नई दिल्ली:

थोड़े समय तक शांत रहने के बाद इस सप्ताह के आखिर में मॉनसून के रफ्तार पकड़ने की उम्मीद है और मध्य तथा उत्तर भारत में इसकी प्रगति के तेज होने की संभावना है. भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) के महानिदेशक केजे रमेश ने कहा कि पश्चिम में मॉनसून दक्षिण गुजरात के वलसाड के आसपास और पूर्व में बंगाल के आसपास है.

उन्होंने कहा, ' मॉनसून थोड़ा शांत है, लेकिन हमें 23 जून और इसके बाद पांच दिन तक इसके रफ्तार पकड़ने की उम्मीद है.' रमेश ने कहा कि मॉनसून ने लगभग समूचे मध्य महाराष्ट्र और विदर्भ तथा मध्य प्रदेश, दक्षिण छत्तीसगढ़ के थोड़े हिस्से को अपनी गिरफ्त में ले रखा है. उन्होंने कहा कि पूर्व में बंगाल, ओडिशा और झारखंड के कुछ हिस्सों में मॉनसून का असर है. पश्चिमी विक्षोभ की वजह से दिल्ली, पंजाब और हरियाणा में बारिश हो रही है.

मौसम विभाग ने कहा कि अगले दो-तीन दिनों में छत्तीसगढ़, विदर्भ, ओडिशा के शेष हिस्सों, झारखंड, बिहार, पूर्वी मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में दक्षिण पश्चिमी मॉनसून के आगे बढ़ने के लिए अनुकूल परिस्थितियां विकसित हो रही हैं. देश में अब तक अच्छी वर्षा हुई है. एक जून तक देश में सामान्य सीमा से पांच फीसदी अधिक वर्षा हुई है.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com