"विदेश में आधा समय गुजारने वाले" : ममता बनर्जी का राहुल गांधी पर निशाना

ममता बनर्जी ने मुंबई में एक बातचीत में कहा, "आधा समय" विदेश में रहकर कोई भी राजनीति नहीं कर सकता

कांग्रेस नेता राहुल गांधी (फाइल फोटो).

नई दिल्ली:

ममता बनर्जी ने बुधवार को महाराष्ट्र के नेता शरद पवार के साथ बैठक के बाद कांग्रेस पर निशाना साधा और आलोचना करते हुए राहुल गांधी को भी नहीं बख्शा. ममता बनर्जी ने मुंबई में एक बातचीत में कहा, "आधा समय" विदेश में रहकर कोई भी राजनीति नहीं कर सकता. बंगाल की मुख्यमंत्री ने सिविल सोसायटी के सदस्यों के साथ बातचीत में कहा, "अगर कोई कुछ नहीं करता है और आधा समय विदेश में है, तो कोई राजनीति कैसे करेगा? राजनीति के लिए निरंतर प्रयास करना चाहिए."

उनकी टिप्पणियों को व्यापक रूप से कांग्रेस नेता राहुल गांधी पर तीखे निशाने के रूप में देखा गया. राहुल गांधी ने हाल ही में विदेश में छुट्टियां मनाई थीं.

ममता बनर्जी ने कहा, "भारत का संविधान, इसकी लोकतांत्रिक व्यवस्था ऐसी है कि केवल विपक्षी एकता से मदद नहीं मिलेगी. मैं इतनी यात्राएं क्यों कर रही हूं? कौन बंगाल छोड़कर हर जगह घूमना चाहता है? मैं ऐसा इसलिए करती हूं ताकि दूसरे भी ऐसा ही करें और प्रतिस्पर्धा हो. मैं चाहती हूं कि संघीय ढांचा मजबूत हो. अगर सभी क्षेत्रीय दल एक साथ हैं, तो भाजपा को हराना बहुत आसान खेल है.” 

यह पूछे जाने पर कि क्या वे भाजपा के खिलाफ विपक्षी गठबंधन का नेतृत्व कर सकती हैं, उन्होंने कहा कि वे एक "छोटी कार्यकर्ता" थीं और उन्होंने ऐसा ही रहना पसंद किया.

बाद में शरद पवार के साथ उनकी मुलाकात के बारे में मीडिया के एक सवाल और क्या उनका मानना है कि राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) के नेता को UPA (संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन) का नेतृत्व करना चाहिए, ममता बनर्जी ने कांग्रेस को फिर से खारिज कर दिया. उन्होंने कहा, "क्या यूपीए? अब कोई यूपीए नहीं है? यूपीए क्या है? हम सभी मुद्दों को सुलझा लेंगे. हम एक मजबूत विकल्प चाहते हैं."

तृणमूल कांग्रेस प्रमुख शिवसेना और एनसीपी के नेताओं से मिलने के लिए मुंबई के तीन दिवसीय दौरे पर हैं.

ममता बनर्जी की टिप्पणियों पर कांग्रेस नेताओं ने तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की है. मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि, "ममता बनर्जी बिल्कुल गलत हैं कि यूपीए मौजूद नहीं है. राहुल गांधी पर व्यक्तिगत हमले करना भी गलत है. ममता बनर्जी का यह आरोप कि राहुल जी कहीं दिखाई नहीं दे रहे हैं, गलत है. कांग्रेस हर मुद्दे को उठा रही है और हर जगह लड़ रही है. हमारा उद्देश्य भाजपा को हराना है लेकिन कुछ लोग उस पार्टी की ही मदद कर रहे हैं. कांग्रेस कई राज्यों में सत्ता में है और कुछ जगहों पर विपक्ष में भी है."

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल ने बुधवार की सुबह ट्वीट किया, "यूपीए, कांग्रेस के बिना यूपीए, बिना आत्मा का शरीर होगा. विपक्षी एकता दिखाने का समय."