विज्ञापन
This Article is From May 09, 2016

पीएम मोदी की पेश की गई डिग्री फर्जी, दोनों डिग्रियों में नाम अलग : आम आदमी पार्टी

पीएम मोदी की पेश की गई डिग्री फर्जी, दोनों डिग्रियों में नाम अलग  : आम आदमी पार्टी
नई दिल्ली:

आम आदमी पार्टी के नेता आशुतोष ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जो डिग्री बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह और वित्तमंत्री अरुण जेटली ने दिखाई है, वह फर्जी है। उन्होंने कहा, 'जालसाजी करने के लिए भी अक्ल चाहिए। बीए और एमए की डिग्रियों में पीएम मोदी के नाम में अंतर है। नाम बदलने के लिए कानूनी प्रक्रिया होती है।' आशुतोष ने यह भी बताया कि 1977 की मार्क शीट है, लेकिन डिग्री 1978 की है। मार्कशीट पर नाम नरेंद्र कुमार दामोदर दास मोदी है। बीए डिग्री में नरेंद्र दामोदर दास मोदी है।

गुजरात यूनिवर्सिटी ने दी सफाई
गुजरात यूनिवर्सिटी ने 'आप' के आरोपों को खारिज करते हुए कहा कि एंटायर पॉलिटिकल साइंस का विषय होता है, जो बाहरी छात्र एक ही विषय से एमए करता है, उसकी डिग्री में ऐसा ही लिखा जाता था।

पीएम मोदी को बचाने का काम किया
उन्होंने आरोप लगाया कि पीएम नरेंद्र मोदी को बचाने के लिए बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह और केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली ने यह काम किया।


मीडिया पर हमला
उन्होंने मीडिया पर हमला करते हुए कहा कि कुछ चैनल जानबूझकर यह खबर नहीं दिखा रहे थे। अब उन्हें दिखाना होगा।

पीएम मोदी की शिक्षा से जुड़ी सारी जानकारी हमने जुटाई
आशुतोष का दावा है कि पीएम मोदी की शिक्षा से जुड़ी सारी जानकारी हमने जुटाई। उन्होंने कुछ डिग्रियों की फोटो कॉपी दिखाते हुए दावा किया है कि उनके नाम में भी गड़बड़ी है। उन्होंने कहा कि बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह, वित्तमंत्री अरुण जेटली और पीएम नरेंद्र मोदी को इस मामले में माफी मांगनी चाहिए।



यह फर्जीवाड़ा गुनाह है
उन्होंने कहा कि दिल्ली विश्वविद्यालय और गुजरात यूनिवर्सिटी ने डिग्री दिखाने से मना किया जबकि स्कूल के कागजात देखने में कोई दिक्कत नहीं आई। पीएम मोदी देश को बेवकूफ बनाने का काम न करें। पीएम होने के लिए डिग्रीधारक होना जरूरी नहीं, लेकिन यह फर्जीवाड़ा गुनाह है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की डिग्री की प्रति-


इससे पहले भी 6 मई को आम आदमी पार्टी (आप) ने दावा किया था कि उसके पास ऐसे नए डाक्यूमेंट हैं जिससे साबित किया जा सकता है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली यूनिवर्सिटी (डीयू) से स्नातक डिग्री हासिल करने के बारे में झूठी जानकारी दी है और हाल ही में कुछ समाचार पत्रों में प्रकाशित डिग्री फर्जी है।  'आप' के इस आरोप पर प्रतिक्रिया देते हुए बीजेपी ने कहा था कि आरोप इतना मूर्खतापूर्ण है कि इस पर कुछ भी कहना उचित नहीं होगा।  

डीयू से इस बारे में आग्रह कर चुके हैं केजरीवाल
गौरतलब है कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गुरुवार को दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू)से आग्रह किया था कि वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की डिग्री को लोगों के लिए वेबसाइट पर सार्वजनिक करे और यह सुनिश्चित करे कि डिग्री के दस्तावेज सुरक्षित हैं। उन्होंने इस संबंध में यूनिवर्सिटी को पत्र भी लिखा था।आम आदमी पार्टी का आरोप है कि वास्‍तव में ऐसे कोई डाक्‍यूमेंट ही नहीं हैं कि 'नरेंद्र दामोदर मोदी' ने 1978 में यूनिवर्सिटी से डिग्री हासिल की। पीएम ने इस बारे में जानकारी वर्ष 2014 के चुनाव के अपने हलफनामे में दी है।

आप' का दावा, उस दिन 'नरेंद्र महावीर मोदी' ने ली थी डिग्री
'आप' का कहना था कि उसने पीएम मोदी की ओर से दी गई ग्रेजुएशन की तारीख वाले दिन 'नरेंद्र महावीर मोदी' के ग्रेजुएट होने की जानकारी हासिल की है। आप के अनुसार, यह 'नरेंद्र महावीर मोदी'  राजस्थान के अलवर से हैं जबकि पार्टी ने स्‍कूल सर्टिफिकेट के आधार पर कहा है कि पीएम मोदी गुजरात के बड़नगर से हैं।
पीएम मोदी जैसे नाम वाले शख्स ने माना, 1975 से 1978 तक डीयू में था

जब NDTV ने पीएम नरेंद्र मोदी की तरह नाम वाले व्यक्‍ति से संपर्क किया तो उन्होंने इस बात की पुष्ट‍ि की कि वह वर्ष 1975 से 1978 तक दिल्ली यूनिवर्सिटी में थे और केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली कॉलेज में उनके सीनियर थे। इस व्यक्ति ने कहा, 'यह संयोग ही है कि मुझे भी नरेंद्र मोदी कहा जाता है। मेरे लिए यह गर्व का विषय है।'

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
जम्मू कश्मीर चुनाव को लेकर महिलाओं में कैसा उत्‍साह... जानें किस पार्टी के उम्‍मीदवार सबसे ज्‍यादा अमीर?
पीएम मोदी की पेश की गई डिग्री फर्जी, दोनों डिग्रियों में नाम अलग  : आम आदमी पार्टी
महाराष्ट्र : एमएसआरटीसी की हड़ताल से यात्री परेशान, 96 बस डिपो पूरी तरह से बंद
Next Article
महाराष्ट्र : एमएसआरटीसी की हड़ताल से यात्री परेशान, 96 बस डिपो पूरी तरह से बंद
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com