1965 के शहीदों को 'शौर्यांजलि' : राजपथ पर ख़ास कार्यक्रम, वायुसेना के लड़ाकू विमानों के हैरतअंगेज़ करतब

1965 के शहीदों को 'शौर्यांजलि' : राजपथ पर ख़ास कार्यक्रम, वायुसेना के लड़ाकू विमानों के हैरतअंगेज़ करतब

नई दिल्‍ली:

1965 की जंग में पाकिस्तान पर मिली जीत के 50 साल पूरे हो गए हैं। इस मौके पर दिल्ली के इंडिया गेट पर रविवार को ख़ास कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। इस दौरान सेना के अलग-अलग अंगों के जवानों ने ख़ास कार्यक्रम पेश किए।

 
भारतीय वायुसेना के लड़ाकू विमानों और हेलीकॉप्टरों ने फ़्लाई पास्ट किया। 1965 के युद्ध में भारतीय जवानों की वीरता को दिखाती एक ख़ास प्रदर्शनी शौर्यांजलि बीते एक हफ़्ते से राजघाट पर लगी है जिसे देखने हज़ारों लोग आ रहे हैं। इसी प्रदर्शनी का हिस्सा है ये ख़ास कार्यक्रम।
 
एक प्रदर्शनी लगाई गई है। प्रदर्शनी के जरिए दिखाया गया है उस वक्त सेना ने कैसे पाकिस्तान के छक्के छुड़ाए थे। इस प्रदर्शनी को देखने बड़ी तादाद में आम लोग आ रहे हैं। इससे पहले प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति भी यहां आ चुके है। रविवार को यहां कार्निवाल मनाया जा रहा है। इस मौके पर भारतीय वायुसेना के लड़ाकू विमानों और हेलीकॉप्टरों ने फ्लाई पास्ट भी किया। सैकड़ों पैराट्रूपरों हजारों फीट की ऊंचाई से छलांग लगाकर करतब भी दिखाए।
 


राष्ट्रापति प्रणब मुखर्जी ने भी किया 'शौर्यांजलि' का दौरा
राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने रविवार को 1965 के भारत-पाक युद्ध की स्वर्ण जयंती के मौके पर राजपथ पर आयोजित प्रदर्शनी ‘शौर्यांजलि’ का दौरा किया। इस 700 मीटर लंबी प्रदर्शनी को देखने के दौरान मुखर्जी को इसका विवरण दिया गया।

उन्होंने अतिथि पुस्तिका में लिखा, ‘यह भारतीय सैनिकों के धैर्य और वीरता को प्रदर्शित करने वाली खुशगवार प्रदर्शनी है। मैं भारतीय सैन्य बल के बहादुर शहीदों को सलाम करता हूं जिन्होंने हमारे आज के लिए अपने वर्तमान का बलिदान दिया। हर भारतीय को 1965 के युद्ध में हमारी जीत का बखान करने वाली इस प्रदर्शनी को देखकर गर्व करना चाहिए। मैं इस प्रदर्शनी को इतने बड़े पैमाने पर आयोजित किए जाने की सराहना करता हूं।’ राष्ट्रपति ने 1965 के युद्ध के नायकों परम वीर चक्र विजेता एबी तारापुर और अब्दुल हमीद के परिजन के साथ बातचीत की।

1965 की जंग में सैनिकों के बहादुरी भरे कारनामों पर गर्व : मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा था कि 1965 में पाकिस्तान के साथ जंग के दौरान देश के सैन्य बलों ने जिस शौर्य का प्रदर्शन किया था, उस पर देश को गर्व है। मोदी ने भारत-पाकिस्तान युद्ध (1965) की स्वर्ण जयंती के उपलक्ष्य में राजपथ पर आयोजित प्रदर्शनी 'शौर्यांजलि' को देखने के बाद ट्वीट में यह बात कही। उन्होंने ट्वीट में लिखा, '1965 की जंग में हमारे सशस्त्र बलों का शौर्य और बलिदान हर भारतीय के दिलो-दिमाग में जिंदा है। हमें उन पर गर्व है।' राजपथ पर पांच दिन तक चलने वाली यह प्रदर्शनी मंगलवार को शुरू हुई। इसमें 1965 के युद्ध के दृश्यों को दिखाया गया है। मोदी ने प्रदर्शनी में रखी चीजों को देखा। उन्हें कई झाकियों और मॉडल के बारे में जानकारी दी गई।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(इनपुट एजेंसी से भी...)