BJP विधायक संगीत सोम के खिलाफ नहीं मिले सबूत, मुजफ्फरनगर दंगे से जुड़ा केस खत्म

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के सरधना से BJP विधायक संगीत सोम (Sangeet Som) पर मुजफ्फरनगर दंगे (Muzaffarnagar Violence) से जुड़ा एक केस खत्म हो गया है.

BJP विधायक संगीत सोम के खिलाफ नहीं मिले सबूत, मुजफ्फरनगर दंगे से जुड़ा केस खत्म

BJP विधायक संगीत सोम. (फाइल फोटो)

खास बातें

  • संगीत सोम के खिलाफ केस खत्म
  • वीडियो शेयर करने का था आरोप
  • सरधना से विधायक हैं संगीत सोम
लखनऊ:

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के सरधना से BJP विधायक संगीत सोम (Sangeet Som) पर मुजफ्फरनगर दंगे (Muzaffarnagar Violence) से जुड़ा एक केस खत्म हो गया है. उनपर आरोप था कि उन्होंने फेसबुक (Facebook) पर एक विदेशी वीडियो फॉरवर्ड किया था, जिसे मुजफ्फरनगर दंगों में हिंदुओं पर मुसलमानों का अत्याचार बताया गया था. यूपी में बीजेपी सरकार बनने के बाद पुलिस ने अदालत से यह कहकर केस बंद करने की इजाजत मांगी थी कि उसे संगीत सोम के खिलाफ कोई सबूत नहीं मिला है. अब कोर्ट ने केस खत्म कर दिया है.

संगीत सोम द्वारा फेसबुक पर शेयर किए गए कथित वीडियो को 200 और लोगों ने लाइक या शेयर किया था. सोम के खिलाफ आईपीसी की धारा 351 A (सांप्रदायिक नफरत फैलाने), 420 (धोखाधड़ी), 120 B (साजिश रचने) और IT एक्ट की धारा 66 (डिजिटल मीडिया के जरिए दुष्प्रचार) के तहत केस दर्ज किया गया था. इस केस की जांच का जिम्मा IPS अफसर स्वप्निल ममगई, क्राइम ब्रांच इंस्पेक्टर ब्रिजेंद्र सिंह, सब-इंस्पेक्टर सुरेंद्र सागर और बरेली इंवेस्टिगेशन यूनिट के इंस्पेक्टर अवध बिहारी को सौंपा गया था.

अब BJP विधायक संगीत सोम का भड़काऊ बयान, शरजील इमाम जैसे देश तोड़ने की बात करने वालों को सरेआम गोली मार देनी चाहिए

सरकारी वकील राजीव शर्मा का कहना है कि ये 2013 का मामला है. पुलिस ने इस केस में बहुत गहन विवेचना की लेकिन विधायक के खिलाफ कोई सबूत नहीं पाया गया. पुलिस ने पूरी जांच के बाद इसमें एफआर प्रस्तुत की थी. न्यायालय ने उसे स्वीकार कर लिया है. ये बेहद सामान्य प्रक्रिया है. 

वहीं संगीत सोम का कहना है कि उनके खिलाफ दंगा भड़काने का कोई सबूत इसलिए नहीं मिला क्योंकि दंगा तो समाजवादी पार्टी और कांग्रेस ने कराया था. उन्होंने कहा, 'ये दंगा अखिलेश यादव, आजम खान और कांग्रेस ने मिलकर कराया था. इन तीनों की चाल थी. जिस तरह से ये उत्तर प्रदेश में फेल हो चुके थे. इनके पास कोई रास्ता नहीं रह गया था कि पब्लिक के बीच वोट मांगने जाएं.'

बीजेपी विधायक संगीत सोम के खिलाफ मुजफ्फरनगर दंगे समेत 7 मुकदमे वापस लेने की तैयारी में योगी सरकार

बताते चलें कि मुजफ्फरनगर दंगों में करीब 63 लोग मारे गए थे और 50 हजार लोग बेघर होकर रिफ्यूजी कैंप में पहुंचे थे. यह भी सच है कि संगीत सोम को उनकी पार्टी के लोग फायरब्रांड नेता कहते हैं. उनके व्यक्तित्व को समझने के लिए उनका एक वायरल भाषण भी सुना जा सकता है, जिसमें वह ये कहते नजर आ रहे हैं कि ताजमहल बनाने वाले शाहजहां ने अपने पिता जहांगीर को कैद कर दिया था. अब इस इतिहास को वह बदल देंगे.

संगीत सोम वीडियो में कह रहे हैं, 'कैसा इतिहास, कहां का इतिहास, कौन का इतिहास. क्या वो इतिहास कि ताजमहल को बनाने वाले ने अपने बाप को कैद किया था. क्या वो इतिहास कि ताजमहल बनाने वाले ने उत्तर प्रदेश और हिंदुस्तान से सभी हिंदुओं का सर्वनाश करने का काम किया था. ऐसे लोगों का अगर इतिहास में नाम होगा तो ये दुर्भाग्य की बात होगी और मैं गारंटी के साथ आपसे कहता हूं कि इतिहास बदला जाएगा.'

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: मुज़फ़्फ़रनगर दंगे के मामले में BJP के संगीत सोम को राहत, खत्म हुआ मुकदमा